इस सोफ्टवेयर के द्वारा अपने पीसी के ड्राइवर सेव करे

Hindi Tech Guru
2
मेरी पिछली पोस्ट मैं आपने विंडो 7 में ड्राइवर डाउनलोड करने के बारे में पढ़ा था। आज की पोस्ट भी मदर बोर्ड के ड्राइवर से जुडी है। पिछली पोस्ट में मैंने आपको जो तरीका बताया था उसमे इंटरनेट का होना जरुरी है। लेकिन आज की पोस्ट में जो आपको ड्राइवर डाउनलोड करने का तरीका बता रहा हु उसमे इंटरनेट का होना जरुरी नहीं है।

अगर आपके पास अपने लैपटॉप या पीसी के ड्राइवर नहीं है, तो आपको या तो मेरी पिछली पोस्ट वाली ट्रिक अजमानी होगी या फिर यहाँ क्लीक करके इस बेहतरीन टूल को डाउनलोड करना होगा। जो आपके ड्राइवर का बैकअप आपके सिस्टम में सेव रखेगा। लेकिन इस टूल का इस्तेमाल आपको सिस्टम फोर्मेट करने से पहले करना होगा ताकि जब भी कभी आप न्यू विंडो अपने सिस्टम में लोड करे तब आपको ड्राइवर डालने में कोई परेशानी ना आये।
ये एक प्रोटेबल वर्जन है इसे डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे और चित्र के अनुसार Backup पर क्लीक करे।
अब चित्र के अनुसार Scan Current System पर क्लीक करे। क्लीक करते ही आपके सिस्टम के सारे ड्राइवर स्केन हो जायेंगे। इसमें से जो भी आपको ड्राइवर चाहिए उस पर आप क्लीक कर दे, वरना इसमें उन ड्राइवर पर पहले से ही क्लीक रहता है जो आपके काम के होते है।
अब चित्र के अनुसार Backup Now पर क्लीक करे।
क्लीक करने के बाद आपके सामने एक और विंडो खुलेगी, जिसमे आपके सामने ड्राइवर को सेव करने के ओप्शन्स होंगे। जिसे आप अपनी पसंद की फाइल के हिसाब से सेव कर सकते हो और उस बैकअप फाइल को किसी सीडी या पेन ड्राइव में कॉपी करके रख सकते हो ताकि जरूरत पड़ने आपके काम आ सके।
जब भी आपको अपने सिस्टम में विंडो इंस्टाल करने के बाद ड्राइवर डालना पड़े तो इस प्रोटेबल सोफ्टवेयर को ओपन करे और चित्र के अनुसार Restore पर क्लीक करे।
इसके बाद निचे Locate Backup पर क्लीक करे। क्लीक करते ही आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमे आपको उस फाइल या फोल्डर की लोकेशन सलेक्ट करनी है, जिस फाइल में आपने इस सोफ्टवेयर के द्वारा ड्राइवर का बैकअप लिया था। लोकेशन सलेक्ट करने के बाद ओके कर दे ओके करते ही आपके सिस्टम में बिना ड्राइवर सीडी के और बिना इंटरनेट की साहयता के ड्राइवर इंस्टाल हो जायेंगे।
इस तरह आप बिना इन्टरनेट और बिना ड्राइवर की सीडी के द्वारा अपने सिस्टम में ड्राइवर इंस्टाल कर सकते है।

Post a Comment

2Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. कमाल कि जानकारी है मयांक जी बहुत अच्छा...

    ReplyDelete
  2. mayank ji...jis folder me driver backup save krta hoo..wo folder show hi nahi karta h..

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!