YouTube Videos Monetization Off अब ऐसे लोगो का बोरिया बिस्तर बंद हो जायेंगे जो दूसरे के वीडियो डाउनलोड करके उन्हें एडिट करके YouTube पर अपलोड करते थे. अब ऐसे लोगो की भी खेर नहीं है जो किसी भी TV चैनल की News डाउनलोड करके उसमे आवाज को बदल कर अपलोड करके कमाई कर रहे थे. अब ऐसे लोगो की भी कमाई बंद हो जायेंगे जो बिना मतलब के वीडियो YouTube पर अपलोड करके पैसा कमा रहे थे.

Hindi Tech Guru के सभी पाठको का स्वागत है मेरी आज की YouTube Videos Monetization Off की पोस्ट में. जिसमे मैं आपको YouTube Video Monetization Off क्यों हो गया है इस से जुड़ी जानकारी दूंगा। मेरी आज की इस पोस्ट का टाइटल है. YouTube Videos Monetization Off YouTube  होगी कम.
YouTube Videos Monetization Off
YouTube Videos Monetization Off 
1 April के बाद मेरे पास रोज 10 या 15 Call ऐसे लोगो की आ रही है. जिनका बस एक ही सवाल होता है कि सर हमारे YouTube Channel पर Monetization तो On है. लेकिन हमारे किसी भी Video पर एड नहीं चल रहे है. ऐसी बहुत सी Call अक्सर रोज ही मेरे पास आ रही है. इतनी call आने के बाद मैंने सोचा क्यों ना इस से जुडी एक पोस्ट लिख दी जाए. ताकि सभी को पता चल सके आखिर YouTube को हो क्या गया है क्यों किसी के भी Video पर एड नहीं Show हो रहे है.

YouTube Video Monetization Off YouTube की कमाई होगी कम 

1 April से पहले सब कुछ ठीक ठाक था. सभी यूटूबर YouTube से अच्छा पैसा कमा रहे थे. लेकिन 1 April के बाद YouTube से बहुत बड़ा फैसला लेते हुवे सभी Channel पर एड दिखाना बंद कर दिया। एड ना आने का मुख्य कारण था. बहुत बड़ी बड़ी कम्पनियो ने YouTube से अपनी पाटर्नर शिप खत्म कर दी. क्युकी YouTube उनके एड को ऐसे गलत वीडियो पर भी दिखा रहा था. जहा उन एड का पब्लिश होने का कोई सवाल ही नहीं था. इसकी वजह से उन सभी बड़ी बड़ी कंपनियों को बहुत नुकसान हो रहा है. जो अपने एड YouTube पर देती थी.

ज्यादा नुकशान होने की वजह से बड़ी बड़ी कंपनियों ने YouTube को अपने एड देने बंद कर दिए. जिसकी वजह से YouTube जैसी Number 1 कम्पनी को भी बहुत नुकशान हुवा। YouTube ने जो अपने Video Filter बनाये हुवे है वो इतने Strong नहीं है. जो सही वीडियो पर ही सही एड दिखाए।

खेर YouTube को बड़ी बड़ी कम्पनियो से ठोकर लगने के बाद सम्भलना ही था. अब उसे अपनी साख बचाने के लिए कुछ बदलाव तो करना ही था. तो 1 April को YouTube ने बहुत बड़ा फैसला लिया। YouTube ने India में मौजूद जितने भी यूटूबर है सभी के Video पर चल रहे एड को रोक दिया.

ORB First Germ Killing UV Light Ball Click Now

इस चीज से कोई भी नहीं बच पाया यहाँ तक की मैं भी नहीं☺। 1 April को मैंने देखा कि मेरे YouTube Channel पर मौजूद किसी भी Video पर एड नहीं चल रहे थे. मुझे लगा शायद यह नार्मल बात है. अपने आप ठीक हो जाएगा। लेकिन शाम होते होते Internet की दुनिया में एक खबर वायरल होने लगी. यह खबर थी YouTube की. जिसमे यह ही खबर थी कि YouTube ने सभी के Video पर ऐड दिखाना बंद कर दिया।

मैंने इस खबर को और गहरायी से देखा तो पाया सभी के साथ ऐसा हुवा था. YouTube ने अपनी साख बचाने के लिए ऐसा कदम उठाया। जो सही मायनो में बिलकुल सही कदम है. क्युकी पिछले कुछ महीनो से YouTube पर ऐसे Video वायरल हो रहे है. जिनका कोई मतलब ही नहीं है वायरल होने का. कुछ ऐसे लोग YouTube पर अपने अकाउंट बना कर पैसा कमा रहे थे. जिनके अपने खुद के वीडियो नहीं होते थे. बल्कि दूसरे के ही वीडियो डाउनलोड करके अपने ही channel पर अपलोड करके पैसा कमा रहे थे.

YouTube से पैसा कमाने के लिए लोग गलत तरीका इस्तेमाल कर रहे थे. इन सब कामो को रोकने के लिए YouTube ने सभी के Video पर एड दिखाना ही बंद कर दिया। चाहे कितना भी बड़ा यूटूबर क्यों ना हो सभी के साथ ऐसा ही हुवा है. अब YouTube ने अपने नए नियम शुरू किये है.

YouTube New Guidelines 

अपनी कम्पनी की साख बचाने के लिए YouTube ने सभी यूजर के लिए New Guidelines जारी की है. जिसे आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो. YouTube अब केवल उन्ही Channel पर अपने एड दिखाएगा जिनके LifeTime यूजर की संख्या 10000 से ऊपर होगी। यानी अगर आपने एक नया चैनल बनाया है. तो आपके Video पर तब तक Monetization सेटिंग On नहीं होगी जब तक आपके Life Time यूजर की संख्या 10000 से ऊपर नहीं पहुंच जाती।

और ध्यान रहे केवल Monetization On होने से आपके Video पर Add नहीं चलेंगे बल्कि आपको YouTube Teem को मेल करनी होगी। जब आपके 10000 LifeTime View से ऊपर हो जायेंगे। आपकी Mail जाने के बाद YouTube की टीम आपके Video चैनल पर मौजूद सभी वीडियो को देखेगी. अगर आपके Video खुद के बनाये हुवे होंगे। और किसी टॉपिक से जुड़े होंगे तब ही आपके Video पर एड दिखाए जायेंगे। वार्ना आपके किसी भी Video पर एड नहीं दिखाए जायेंगे।

अब ऐसे लोगो का बोरिया बिस्तर बंद हो जायेंगे जो दूसरे के वीडियो डाउनलोड करके उन्हें एडिट करके YouTube पर अपलोड करते थे. अब ऐसे लोगो की भी खेर नहीं है जो किसी भी TV चैनल की News डाउनलोड करके उसमे आवाज को बदल कर अपलोड करके कमाई कर रहे थे. अब ऐसे लोगो की भी कमाई बंद हो जायेंगे जो बिना मतलब के वीडियो YouTube पर अपलोड करके पैसा कमा रहे थे.

अरे भाई अगर YouTube आपको अपने प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसा दे रहा है. तो कम से कम YouTube के साथ ईमानदारी से काम तो करो. क्यों उसी कम्पनी को बर्बाद करने पर तुले हो जिस कम्पनी से आपको घर बैठे बैठे लाखो की कमाई हो रही है. ईमानदारी से काम करो और ईमानदारी से पैसा कमायो। अगर ईमानदारी नहीं दिखानी तो YouTube ऐसे लोगो को बाहर कर देगा। जिनका कोई सवाल ही नहीं उठता YouTube पर होने का.

अपनी आज की पोस्ट के द्वारा बस मैं आपको यह ही बोलना चाहता हु ईमानदारी से काम करके अपने खुद के Video बनाये तब ही आप कमाई कर पाओगे YouTube से. वर्ना चोरी के Video पर कमाई करने के सपने देखना छोड़ दो. YouTube आगे भी ऐसे कड़े कदम उठाता रहेगा। वो केवल उन्ही लोगो के साथ अपने एड देगा जो ईमानदारी से काम करेंगे।

Free Domain Name Buy Online Click Now 

जो लोग गलत काम करते है उन लोगो की वजह से भी हम जैसे सही काम करने वालो को भी सजा मिली है खेर मुझे इतना फर्क नहीं पड़ता जितना उन लोगो को पड़ता है जो सही मायने में अपने खुद के Video अपलोड करके महीने के लाखो रूपये कमा रहे थे.

अभी कुछ महीने तक तो YouTube पर ऐसा ही रहने वाला है. YouTube जल्दी ही ऐसे लोगो को बाहर का रास्ता दिखाने वाला है. जिन्होंने गलत तरीका इस्तेमाल करके YouTube को धोखा देकर YouTube से लाखो की कमाई की है.

आज के लिए बस इतना ही अगर आपके मन में कोई YouTube से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर मुझ से पूछ सकते हो. या आप सीधे मेरे Mobile Number 7060830844 पर फोन करके भी YouTube से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकते हो.                        
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ