आज मैं आपको Bhim App से जुडी पूरी जानकारी Step by Step Hindi में दूंगा। तो चलिए Bhim App Tutorials के द्वारा सीखते है हम किस तरह Bhim App को इस्तेमाल करते है. किस तरह अपना अकाउंट बनाते है और किस तरह किसी और के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसवर करते है.

Hindi Tech Guru के सभी पाठको को मेरा नमस्कार। मेरी आज की पोस्ट Bhim App Tutorials Guide से जुडी है. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको Bhim App की पूरी जानकारी Hindi में दूंगा. तो चलिए शुरू करते है अपनी आज की Bhim App Tutorials Guide in Hindi पोस्ट.
Bhim App Tutorials Guide In Hindi
Bhim App Tutorials Guide In Hindi 
जैसा की आप सभी जानते हो जब से नोटबंदी हुई है तब से हमारे बीच कैश की कितनी कमी आ गयी है. हालांकि यह कमी धीरे धीरे ठीक हो रही है. और उम्मीद है आने वाले टाइम में कैश की कमी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

जब से नोटबंदी हुई है तब से हमारे बिच में अनगिनत ऐसी कंपनिया आ गयी है. जिसके द्वारा हम अपने मोबाइल के द्वारा ही बहुत से काम बिना पैसे के ही कर सकते है. इन Application में PayTm का इस्तेमाल सबसे ज्यादा हो रहा है. Paytm से जुडी एक पोस्ट मैं आप लोगो के बिच पहले भी लिख चूका हु. जिसे आप यहाँ क्लीक करके देख सकते है.
  
Paytm के अलावा एक और Application का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. इस Application का नाम है Bhim. यह Application भारत सरकार द्वारा निर्मित है. Bhim App के बारे में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद मोदी जी ने अपने कई भाषणों में इस Application के बारे में बताया है. यह Bhim Application सही मायनो में बहुत ही बेहतरीन Application है. जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है.

जिस दिन भारत सरकार ने Bhim App को लॉन्च किया था. लांच होने के कुछ टाइम के बाद है यह Play Stor पर सबसे ज्यादा फेमस App बन गयी थी. India के बहुत से लोगो ने इसे डाउनलोड किया और इस्तेमाल किया। बहुत ही हलकी फुलकी Application है ये जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है.

आज मैं आपको Bhim App से जुडी पूरी जानकारी Step by Step Hindi में दूंगा। तो चलिए Bhim App Tutorials के द्वारा सीखते है हम किस तरह Bhim App को इस्तेमाल करते है. किस तरह अपना अकाउंट बनाते है और किस तरह किसी और के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसवर करते है.

Bhim App Tutorials Guide Step by Step 

Bhim App से जुडी कुछ बाते मैं आपको पहले बताना चाहूंगा। Bhim App उसी Mobile पर work करेगी। जिस मोबाइल में वो नंबर ऐड होगा जो आपके Bank Account पर रजिस्टर होगा। तो अगर आपके मोबाइल में वो ही नम्बर ऐड है तो आप यहाँ क्लीक करके Bhim App को अपने Mobile में डाउनलोड करे.
bhim app language
Bhim App को डाउनलोड करने के बाद इसे अपने Mobile में इंस्टाल करके इसे ओपन करे. Bhim App Open करते ही आपके सामने भाषा सलेक्ट करने का विकल्प आएगा। आप अपनी पसंद की भाषा सलेक्ट करके Next पर क्लीक कर दे. इसके बाद नेक्स्ट पर क्लीक करे.

अब आपके सामने Allow us to access का मेसेज आएगा। अब आपको Lets Get Started का मैसेज आएगा इस पर क्लीक कर के Allow पर क्लीक कर दे.
bhim app mobile number verify
अब आपके सामने Sim का ओप्संस आएगा आपका जो नंबर जिस Sim पर लगा है उसे सलेक्ट करके NEXT पर क्लीक कर दे. Next पर क्लीक करते ही आपके नम्बर से एक मैसेज सेंड होगा ध्यान रहे आपके नम्बर पर कम से कम 2 रूपये का बेलेन्स होना चाहिए।

Mobile Number Verified आपके सामने Password डालने का एक विकल्प आएगा। अब आप अपनी पसंद का कोई भी Password डालकर ओके पर क्लीक कर दे.
bhim app bank name list
Password डालने के बाद अब आपके सामने Bank की लिस्ट आ जाएगी। आपका जिस बैंक में अकाउंट है उस बैंक को सलेक्ट करके Next पर क्लीक कर दे.

Next पर क्लीक करते ही आपके सामने Bank अकाउंट नम्बर आ जायेगा। उस पर क्लीक करे.

अकाउंट नम्बर पर क्लीक करते ही आपके सामने SET UPI PIN का ओप्संस आएगा। अब आपको Set Upi Pin पर  क्लीक करना है.
bhim app set upi
bhim app set upi
SET UPI PIN पर क्लीक करते ही आपके सामने एक और ओप्संस खुलेगा जिसमे आपको अपडे डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लास्ट के 6 Word लिखने है. उसके बाद card पर अंकित डेट लिख कर ओके कर देना है.

ओके करते ही आपके Mobile पर एक OTP आएगा उस OTP को डालकर UPI PIN को सेट कर दे.

UPI PIN सेट होते ही आपके सामने Request Balance का ओप्संस आ जायेगा आप उस पर क्लीक करके पासवर्ड Enter करे ऐसा करते ही आपके सामने आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस show होने लगेगा।
bhim app home screen
bhim app home screen
अब आप Back बटन पर क्लीक कर दे आपके सामने Send, Request और Scan & Pay का ओप्संस आएगा। इसी के निचे आपको Profile का  दिखाई देगा। आप उस पर क्लीक करके अपनी Profile सेट कर दे जैसे की मेरी है. mayankmb@upi इसी प्रोफाइल के द्वारा आप मुझे Bhim App के द्वारा पैसा भेज सकते हो. आप चाहे तो अपने मोबाइल नम्बर को अपनी Profile पर सेट कर सकते हो.

अपनी Profile सेट करने के बाद आप तैयार हो Bhim App से पैसा भेजने और लेने के लिए. अगर आपको किसी के पास Money भेजनी है तो उसकी Profile भी Bhim App पर मौजूद होनी चाहिए। Bhim App से Money ट्रांसवर करने के लिए Send पर क्लीक करे.
bhim app money upi number
bhim app money upi number
Send पर क्लीक करने के बाद आपको उस मेंबर का मोबाइल नम्बर या प्रोफाइल लिखनी है जिसे आपको पैसा भेजना है. जैसे की मेरा है mayankmb लिख कर Verify पर क्लीक कर देना है.
bhim app money add
bhim app money add
Verify पर क्लीक करते ही उस मेंबर का नाम आपके सामने आ जायेगा। नाम के निचे आपको जितनी अमाउंट भेजनी है वो अमाउंट लिख कर Pay पर क्लीक कर दे.

Pay पर क्लीक करते ही आपके सामने UPI PIN डालने का ओप्संस आएगा। UPI PIN डालकर ओके करे.
bhim app money send
bhim app money send
ओके करते ही आपकी Money उस मेंबर के पास सेंड हो जाएगी। जिसके पास आप भेजना चाहते हो. मात्र कुछ ही सेकेण्ड में आपके द्वारा भेजी गयी मनी उसी टाइम सेंड हो जाएगी।  

mayankmb@upi
mayankmb@upi
सबसे ऊपर आपको Scan & Pay का ओप्संस दिखाई देगा। इस पर क्लीक करके आप किसी के QR Code को स्कैन करके भी Money ट्रांसवर कर सकते हो. जैसा आपको मेरा QR Code ऊपर दिखाई दे रहा है. जैसे ही आप मेरे QR Code को स्कैन करोगे। तो मेरा नाम आपके सामने आ जायेगा। और आप इसी के द्वारा मुझे Money भी ट्रांसवर कर सकते हो.      

Bhim App बहुत ही हलकी फुलकी Application है. जिसका इस्तेमाल आप बहुत ही आराम से कर सकते हो. मेरे आज के इस Bhim App Tutorials Guide के द्वारा आपको समझ में आ गया होगा कि Bhim App इस्तेमाल करना कितना आसान है. रही इसकी सेफ्टी की बात तो यह भारत सरकार द्वारा निर्मित है. तो आँख बंद करके आप इस App पर यकीन कर सकते हो. और  से इस्तेमाल कर सकते हो.

उम्मीद है मेरी आज की यह पोस्ट आप सभी के बहुत काम की साबित होगी और आपको Bhim Application इस्तेमाल करना आ गया होगा। Bhim App से जुडी कोई भी समस्या हो इसके लिए आप मुझे मेरे मोबाइल नंबर  7060830844 पर फोन कर सकते। मैं bhim app से जुडी समस्या दूर करने में आपकी पूरी हेल्प करूँगा।

आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में और भी काम की जानकारियो के साथ. अगर आपको मेरी आज की यह पोस्ट पसंद आयी तो आप इसे Facebook और Whatsapp के द्वारा अपने सभी दोस्तों और रिस्तेदारो के बिच जरूर शेयर करे. ताकि हर कोई भारत सरकार द्वारा निर्मित Bhim App का इस्तेमाल करना सीख सके. मेरे सभी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए आप मेरे साथ यहाँ क्लीक करके Facebook पर भी जुड़ सकते है.  


       
         
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ