अगर आप wordpress पर अपनी खुद की एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको Domain के साथ Hosting की भी जरूरत पड़ेगी। लेकिन अगर आप बिना होस्टिंग के एक Free Blog बनाना चाहते हो तो आप बहुत ही आराम से ब्लॉगर की तरह Wordpress पर भी एक Free ब्लॉग बना सकते हो.

Wordpress पर Free Blog बनाने की जानकारी 

हिंदी टेक गुरु के सभी पाठको का स्वागत है मेरी आज की पोस्ट में जिसमे मैं आपको Wordpress पर Free Blog बनाने की जानकारी देने वाला हु.
wordpress free blog
wordpress free blog
मेरे बहुत से पाठक मुझसे Wordpress पर फ्री ब्लॉग किस तरह बनाया जाता है इस बारे में पूछ चुके है. सभी पाठको की डिमांट को देखते हुवे अपनी आज की पोस्ट लिह रहा हु. ताकि कोई भी अपना ब्लॉग Wordpress पर भी बना सके.
वेसे तो सबसे ज्यादा Free Blog बनाने के लिए जिस प्लेटफार्म का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वो ब्लॉगर ही है. आप जिस प्लेटफार्म पर मेरी यह पोस्ट पढ़ रहे हो यह ब्लॉगर का ही प्लेटफार्म है. ऐसा नहीं की हर कोई ब्लॉग्गिंग के लिए ब्लॉगर जैसे प्लेटफार्म का ही इस्तेमाल करता है.        

बहुत से लोगो को ब्लॉगर से अच्छा Wordpress लगता है. wordpress का सबसे बड़ा फीचर्स इसके Plug in है. अपने Plug in के कारण ही Wordpress ने अपनी अलग पहचान बनाई हुई है. इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो Wordpress जैसे प्लेटफार्म का ही इस्तेमाल करती है. बहुत सी ऐसी News Website, बहुत सी ऐसी बिजनेस वेबसाइट वर्डप्रेस जैसे प्लेटफॉर्म का ही इस्तेमाल करती है.

अगर आप wordpress पर अपनी खुद की एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको Domain के साथ Hosting की भी जरूरत पड़ेगी। लेकिन अगर आप बिना होस्टिंग के एक Free Blog बनाना चाहते हो तो आप बहुत ही आराम से ब्लॉगर की तरह Wordpress पर भी एक Free ब्लॉग बना सकते हो.

Wordpress पर फ्री ब्लॉग बनाने में आपको बस वर्डप्रेस के प्लग इन के फीचर्स कम मिलेंगे। और जो ऊपर एड्र्स बार होता है उसमे आपको आपकी पसंद के नाम के आगे wordpress.com लिखा हुवा दिखाई देगा। यानी अगर में hinditechguru के नाम का एक वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहता हु तो hinditechguru.wordpress इस तरह का एड्र्स मुझे मिलेगा। आप इतने बड़े नेम को एक डोमेन खरीद कर छोटा भी कर सकते हो.

Free Wordpress Blog में आपको फीचर्स कम ही मिलेंगे लेकिन आप Wordpress जैसे बड़े प्लेटफार्म पर भी अपना ब्लॉग बना कर अपनी जानकारी लोगो  तक पंहुचा सकते हो. चलिए अब आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुवे आपको बताता हु कि आप किस तरह Wordpress पर अपना खुद का फ्री ब्लॉग बना सकते हो.

वर्डप्रेस पर किस तरह फ्री ब्लॉग बनाया जाता है इसकी जानकारी मैंने अपनी नयी वेबसाइट पर दी हुई है. तो आपको अपनी नयी वेबसाइट पर ही लेकर चलता हु. जहा आप मेरा Article पढ़कर बहुत ही आराम से Wordpress पर Free Blog बना सकते हो.

अगर आप Wordpress पर Free Blog बनाना चाहते हो तो आप यहाँ क्लीक करके मेरा वो Article पढे. जिसमे मैंने स्टेप बाय स्टेप Wordpress पर Free Blog बनाने की जानकारी दी हुई है.

उम्मीद है मेरा आर्टिकल पढ़ने के बाद आप अपना वर्डप्रेस पर भी ब्लॉग बना पाओगे। अगर आप अपने Wordpress ब्लॉग के लिए कोई Domain खरीदना चाहते है तो आप यहाँ क्लीक करके मात्र 99 रूपये में .com डोमेन खरीद सकते है. ध्यान रहे यह ऑफर लिमिट समय के लिए है. तो जितना जल्दी हो सके 99 रूपये का डोमेन खरीद ले. क्योंकि ऐसे Offer बार बार नहीं आते.

अगर आपको मेरा Article पढ़ने के बाद Wordpress पर Free Blog बनाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो आप मुझे मेरे मोबाइल नम्बर 7060830844 पर फोन करके मेरी हेल्प भी ले सकते है. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में. और भी नयी जानकारियो के साथ.

अब मिलेगा आपको 999 रूपये में 4 G फोन देखे यह खबर  

         

       
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ