Windows Me System Restore Point Kaise Banaye

0

Kya aap Windows 10 ya Windows 11 Me System Restore Point Create करना चाहते है क्या आप विंडोज के अन्दर System Restore Point Enable करना चाहते है तो मेरा आज का यह आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है. अपने आज के इस आर्टिकल Windows Me System Restore Point Kaise Banaye की जानकारी प्राप्त होगी.

Windows Me System Restore Point Kaise Banaye
Windows Me System Restore Point Kaise Banaye

Windows Me System Restore Point का टोपिक बहुत पुराना है. लेकिन जिन लोगो ने कंप्यूटर पर नया नया काम करना शुरू किया है. या जिन लोगो ने नया कंप्यूटर लिया है. नया लैपटॉप लिया है. उन सभी के लिए यह टॉपिक नया है. उन लोगो को जानकारी देने के लिए ही आज की यह पोस्ट लिख रहा हु.

Windows Me System Restore Point Kaise Banaye

चलिए पहले समझ लेते है कि आखिर यह System Restore Point क्या है. और हमे इसकी जरूरत क्यों है? जैसा कि आप सभी जानते ही हो. आजकल जमाना ऑनलाइन का हो गया है. बिना कंप्यूटर के हमारी ज़िंदगी अधूरी है. और अक्सर इसी कंप्यूटर पर काम करते करते हमे कुछ न कुछ परेशानी होने लगती है.

कभी कभी तो हमारा कंप्यूटर ही on नहीं होता जिसकी वजह से हमारा मुंड ऑफ हो जाता है. फिर हम विंडोज को फॉर्मेट करते है दुबारा से उसमे सॉफ्टवेयर को इस्टॉल करते है. काफी ज्यादा टाइम हमारा इन सब एक्टिविटी में बर्बाद हो जाता है. टाइम बर्बाद वो ही करते है जिन्हे कंप्यूटर का कम ज्ञान होता है.

जो लोग स्मार्ट होते है वो System Restore Point की मदद से अपनी विंडोज को अन्डू कर लेते है. ठीक उसी तरह जिस तरह आप किसी सॉफ्टवेयर में करते है. अगर आपसे किसी सॉफ्टवेयर में वर्क करते टाइम कुछ गलती हो जाती है तो आप कण्ट्रोल Z का बटन प्रेस करके पीछे आ जाते है.

ठीक इसी तरह विंडोज को अन्डू करने के लिए System Restore Point का इस्तेमाल कर सकते है. मान लीजिये आज आपका सिस्टम ठीक चल रहा है 2 दिन के बाद या एक हफ्ते के बाद आपके सिस्टम में कोई गड़बड़ी हो जाती है. और वो ओपन ही नहीं हो पाते।

तो सिस्टम को दुबारा ओपन करने के लिए हम Windows Me मौजूद System Restore Point का इस्तेमाल करके अपनी विंडोज को पुरानी तारीख पर सेट रिस्टोर कर देते है. पुरानी तारीख पर सिस्टम रिस्टोर होने पर आपकी Windows ओपन हो जाती है. और आप फ्री माइंड होकर काम कर सकते है.

Windows System Restore Point Step by Step Guide

अब बात आती है कि आखिर हम System Restore Point कैसे बनाये और System Restore Point कैसे Enable करे. Windows Me System Restore Enable करना बहुत ही आसान है. विंडोज के अंदर System Restore Enable करने के लिए आपको Windows ke saath R का बटन दबाकर Create Restore Point लिख कर सर्च करना है.

Create Restore Point सर्च करते ही आपके सामने System प्रॉपर्टी की एक Windows ओपन हो जाती है. जिसमे आपको C Drive को सलेक्ट करके Configure पर क्लिक करके Turn On पर क्लिक कर देना है और उसके बाद Apply कर देना है. ऐसा करते ही आपके सिस्टम में System Restore Point Enable हो जायेगा।

अगर आप मेनुअल तरीके से विंडोज के अंदर सिस्टम रिस्टोर पॉइंट इनेबल करना चाहते है तो आपको इसी विंडोज के अंदर Create वाले विकल्प पर क्लिक करना है. Create वाले विकल्प पर क्लिक करके आपको नाम डालना है. और Create पर क्लिक कर देना है. ऐसा करते ही आपकी विंडोज में सिस्टम में रिस्टोर पॉइंट मेनुवल तरीके से बन जायेगा।

आप इस पुरे प्रोसेस को यहाँ क्लिक करके या निचे दिए गए वीडियो में भी देख सकते है. Windows Me System Restore Point बनाने के बाद आपकी विंडोज में अगर कभी कोई परेशानी आती है तो आप अपने सिस्टम को रिस्टोर करके अपने सिस्टम को बहुत ही आराम से खोल सकते हो.


Free Stock Market Account Kaise Bnaye 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top