Placeholder Text Photoshop me Kaise Disable Kare

Hindi Tech Guru
0

Photoshop me Placeholder Text Kya hota hai, or is Placeholder Text ko Photoshop me Kaise Disable किया जाता है इसी टॉपिक की जानकारी आपको मेरे आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाली है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Placeholder Text Photoshop me Kaise Disable Kare.

Placeholder Text Photoshop me Kaise Disable Kare
Placeholder Text Photoshop me Kaise Disable Kare

फोटोशॉप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल आज के टाइम में हर कोई करता है. और फोटोशॉप के माध्यम से हम लोग अलग अलग तरह के काम करते है. कोई फोटो से जुड़ा काम करता है तो कोई टायपिंग से जुड़ा काम फोटोशॉप के माध्यम से करता है. इस टाइम फोटोशॉप के बहुत से वर्शन हम लोगो के बिच मौजूद है. जिसमे आपको अलग अलग तरह लेटेस्ट टूल देखने को मिल जाते है. हाल ही में Photoshop का Latest Version Photoshop 2021 हम लोगो के बिच आ गया है. जिसमे आपको बहुत सारे एडवांस फीचर्स देखने को मिल जाते है. Photoshop 2021 के लेटेस्ट वर्शन की जानकारी मैंने अपने इस ब्लॉग पर दी हुई है, जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो.

Placeholder Text Photoshop me Kaise Disable Kare

फोटोशॉप के लेटेस्ट वर्शन में आपको एक से बढ़कर एक फीचर्स देखने को मिल जाते है, इसे आलावा कुछ ऐसे फीचर्स भी होते है जो हमारी समझ से परे होते है.जो लोग फोटोशॉप का लेटेस्ट वर्शन इस्तेमाल करते है उन सभी को मालूम होगा जब भी हम किसी फाइल के अंदर टेस्ट लिखने के लिए Text Tool का इस्तेमाल करते है तो जैसे ही हम लोग टेक्स्ट टूल को सलेक्ट करने के बाद फाइल के अंदर क्लिक करते है. तो अपने आप ही कुछ टेक्स्ट उस फाइल के अंदर लिखे आ जाते है. और ऐसा हर बार होता है जब भी आप लोग Text टूल का इस्तेमाल करते है. 

टेक्स्ट टूल को क्लिक करने के बाद अपने आप आने वाले टेक्स्ट को Placeholder Text बोला जाता है. Placeholder Text का फीचर्स आपको Photoshop के लेटेस्ट वर्शन में ही देखने को मिलता है. फोटोशॉप के इस फीचर्स से बहुत से लोगो को परेशानी होती है. उन्हें बार बार इस टेक्स्ट को डिलीट करना पड़ता है. तो ऐसी कौन सी सेटिंग है जिसके द्वारा हम लोग इस Placeholder Text ko disable कर सके. ताकि जब भी हम टेक्स्ट टूल का इस्तेमाल करे तो यह Placeholder Text हम लोगो के सामने ना आये. आप इस Placeholder Text को बहुत ही आराम से disable कर सकते है. 

Placeholder Text Photoshop में डिसेबल करने के लिए आपको फोटोशॉप को ओपन करना होगा। उसके बाद आपको सबसे ऊपर टूलबार में Edit पर क्लिक करके सबसे निचे Preferences वाले ओप्संस पर क्लिक करना है. इसके बाद अप्पको Type वाले ओप्संस पर क्लिक करना है. 

Placeholder Text Photoshop
photoshop text error

Type वाले ओप्संस पर क्लिक करने के बाद आपको Fill new type layers with placeholder text वाले विकल्प से क्लिक हटाना है. जैसा आपको ऊपर चित्र में दिख रहा है. टिक मार्क हटा कर ओके पर क्लिक कर दीजिये। अब आप जब भी किसी टेक्स्ट को लिखने के लिए टेक्स्ट टूल का इस्तेमाल करेंगे तो आपके  तरह का कोई डिफाल्ट टेक्स्ट नहीं आएगा।

Disable Placeholder Text in Photoshop English Tips

  • Step 1 - open latest photoshop
  • Step 2 - click now Edit tab at the top window.
  • Step 3 - Select the Preferences option
  • Step 4 - click now Type Option
  • Step 5 - click & uncheck now Fill new type layers with placeholder text and click now ok.

आप इस तरह बहुत ही आराम से Placeholder Text Photoshop me Kaise Disable कर सकते हो. तो मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस आर्टिकल के द्वारा आप सभी लोगो की इस Placeholder Text की समस्या का समाधान हो गया होगा। आगे भी आप लोगो के लिए ऐसी ही जानकारी लता रहूँगा आप मेर साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली फोटो का.    

Aadhar card ki Photo clean kaise kare

Photoshop2021, photoshop 2021 tips in hindi, photoshop tips in hindi, latest photoshop tips, latest photoshop tricks, photoshop hindi me sikhe, photoshop article in hindi.

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!