Stellar Data Recovery Tool ko Kaise Use Kare.Stellar Data Recovery Software से लॉस्ट डेटा को कैसे रिकवर करें?

Welcome to My Latest Stellar Data Recovery Tool Article. मेरा आज का यह Article Stellar Data Recovery Services से जुड़ा है जिसके माध्यम से आप आपको पता चने वाला है कि आप अपने Lost Data को किस तरह Stellar Data Recovery Software के माध्यम से Recovery कर सकते है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है Stellar Data Recovery Tool Ko Kaise Use Kare
Stellar Data Recovery Tool ko Kaise Use Kare
Stellar Data Recovery Tool ko Kaise Use Kare
Stellar Data Recovery Software से लॉस्ट डेटा को कैसे रिकवर करें?
Data Loss की स्थिति आम है और किसी के साथ कभी भी हो सकती है। इस डिजिटल दुनिया में इस तरह की स्थिति से बाहर निकलना जरूरी है। ऐसे कई मौके आते हैं जब आप अपने PC या extenla hard drive से अपना डेटा खो देते हैं। डेटा लॉस deletion, formatting, virus infection, file-system corruption इत्यादि के माध्यम से हो सकता है। सौभाग्य से, Stellar Data Recovery जैसे डेटा रिकवरी सॉफ़्टवेयर आपके लिए मौजूद है जो आपके खोए गए डेटा को पुनर्प्राप्त करने में मदद करता है।

Stellar Data Recovery Tool ko Kaise Use Kare

Stellar Data Recovery विंडोज 10 प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध सबसे शक्तिशाली डेटा रिकवरी सॉफ़्टवेयर में से एक है, जो विंडोज एक्सपी तक के सभी पिछले संस्करणों के साथ भी अच्छी तरह से काम करता है।

Windows के लिए Stellar Data Recovery सॉफ्टवेयर के आंतरिक कार्य

Stellar Data Recovery Software पहले हटाए गए फ़ाइलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों को जानने के लिए मास्टर फ़ाइल तालिका स्कैन करता है। यदि सॉफ़्टवेयर को फ़ाइल के मेटाडेटा का पता चलता है, तो यह unallocated sectors से inaccessible डेटा तक पहुँचता है, और desired location पर डेटा को पुनर्स्थापित करता है।

नोट: यदि OS ने नए डेटा को सेक्टरों पर overwritten कर दिया है, तो सॉफ़्टवेयर आपके पुराने डेटा को वापस नहीं ला सकेगा। केवल डेटा बैकअप ही आपको ऐसे डेटा लॉस scenario से बचा सकता है।

Windows OS में लॉस्ट डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिएके लिए Stellar Data Recovery Software को कैसे इस्तेमाल करे?
  • अपने Windows PC पर Stellar Data Recovery Software का Standard Edition यहाँ क्लिक करके डाउनलोड करें।
  • स्वयं-निर्देशात्मक विज़ार्ड का उपयोग करके सॉफ़्टवेयर को अनज़िप करें और इंस्टॉल करें।
  • अपने पीसी को रीस्टार्ट करें फिर सॉफ्टवेयर को उसके शॉर्टकट आइकन से लॉन्च करें।

  • उस डेटा का प्रकार चुनें जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं और "Next" पर क्लिक करें।

  • डेटा loss location का चयन करें, डीप स्कैन चालू करें, और "स्कैन" पर क्लिक करें।

  • स्कैन को पूरा होने दें और स्कैन खत्म होने पर ओके पर क्लिक करें।

  • एक view टैब चुनें, structure को expand करें और preview के लिए किसी भी फ़ाइल पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक फ़ाइलों को select करें, फिर Recover पर क्लिक करें।
  • सेव लोकेशन का चयन करें और स्टार्ट सेविंग पर क्लिक करें।

सॉफ़्टवेयर आपकी पुनर्प्राप्त फ़ाइल को आपके चयनित स्थान पर सेव कर देगा। चयनित स्थान पर जा कर पुनर्प्राप्त डेटा को सत्यापित करें।

निष्कर्ष
यह Blog Windows के लिए Stellar Data Recovery सॉफ़्टवेयर के कामकाज का वर्णन करता है। यह Blog सॉफ़्टवेयर के standard edition का उपयोग करके स्टोरेज ड्राइव से डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक steps को भी बताता है। इसके GUI को आज़माने के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। जहाँ डेटा हानि की घटना हुई है, वहां स्टोरेज ड्राइव को स्कैन करें और पुनर्प्राप्त करने योग्य फ़ाइलों को preview करें। यदि आप pre-recovery result से खुश हैं। अपनी पुनर्प्राप्त करने योग्य फ़ाइलों को एक अलग ड्राइव स्थान पर सहेजने के लिए सॉफ़्टवेयर खरीदें। 
Stellar Data Recovery Tips & Trick से जुड़े Article आप यहाँ क्लिक करके देख सकते है.  
Share To:

Hindi Tech Guru

------------चेतावनी----------- इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

  1. सरल भाषा में बहुत उपयोगी जानकारी...आभार

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ