Online Voter id Card Apply Karne ki Jankari

Hindi Tech Guru
0
Welcome to My Latest Online Voter id Card Apply Article. मेरा आज का यह आर्टिकल वोटर आई डी कार्ड से जुड़ा है यानी पहचान पत्र से जुड़ा है जिसके माध्यम से में आप सभी को बताने वाला हु कि आप किस तरह घर बैठे बैठे ऑनलाइन वोटर आई डी कार्ड अप्लाई कर सकते है तो चलिए पूरी जानकारी के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Online Voter id Card Apply Karne ki Jankari.
Online Voter id Card Apply Karne ki Jankari
Online Voter id Card Apply Karne ki Jankari
वोटर आई कार्ड के बारे में तो आप सभी जानते ही हो यह वो कार्ड है जिसके माध्यम से हम लोग वोट डालते है और अब हम लोगो के बिच जल्दी ही चुनाव आने वाले है ऐसे में वो लोग अपना पहचान पत्र बनाना चाहते है जिनकी अभी 18 साल उम्र पूरी हुई है 18 साल उम्र पूरी होने के बाद हर कोई अपना पहचान पत्र बनाना चाहता है ताकि वो वोट डाल सके. 

Online Voter id Card Apply Karne ki Jankari

पहचान पत्र का इस्तेमाल केवल वोट डालने के लिए नहीं किया जाता बल्कि हर सरकारी या प्राइवेट काम के लिए हम अपने पहचान पत्र का इस्तेमाल करते है आजकल तो वैसे आधार कार्ड हम सभी के लिए जरुरी है लेकिन पहचान पत्र भी हम सभी के लिए आधार कार्ड से भी ज्यादा जरुरी है. जब हमारे देशः में चुनाव का सीजन आता है तो Voter id card बनाने के लिए कैम्प लगाए जाते है और यह केम्प बहुत ही जगह तो लग जाते है लेकिन कही कही यह केम्प लग भी नहीं पाते। तो ऐसे में लोगो को समझ नहीं आता कि वो अपना पहचान पत्र किस जगह बनाये। 

में आप सभी को बताना चाहूंगा आप पहचान पत्र यानी की Voter id card के लिए ऑनलाइन Apply कर सकते हो आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं है बस आपके पास कुछ जरूर डॉक्यूमेंट होने चाहिए जिनका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन वोटर आई डी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हो. अब में आपको बताता हु आपको ऑनलाइन वोटर आई डी कार्ड अप्लाई करने के लिए किस किस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। 

सबसे पहले आपको चाहिए होगा एक पासपोर्ट साइज फोटो, उसके बाद उसके बाद आपको Age Proof के लिए आपको हाई स्कूल की मार्गसीट या फिर कोई और डॉक्यूमेंट जिसके माध्यम से आपकी सही उम्र का पता चले, तीसरे नंबर पर चाहिए होगा Address Proof जिसमे आप अपना आधार कार्ड या फिर बैंक की कॉपी रख सकते हो यह तीनो डॉक्यूमेंट उन सभी लोगो के लिए है जिनकी उम्र 18 से 21 साल के बिच है अगर आपकी उम्र 21 साल से ऊपर है तो आपको Age Declartion Form की भी जरूरत पड़ेगी जिसके आप यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो. 

Voter id card Online Apply 

जिनकी उम्र 21 साल से ज्यादा है वो लोग Age Declartion Form डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाले और उसे भरने क बाद scan करके रखे अब देखते है कि आखिर Online Voter id Card Apply करने के लिए हमे किस वेबसाइट पर जाना होगा। तो आपको यहाँ क्लिक करके वोटर आईडी कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और जो फॉर्म आपको दिख रहा है वो आपको सही सही भरना होगा। 

Voter id कार्ड फॉर्म भरना उतना ही आसान है जितना आसान Facebook का अकाउंट बनाना अगर आपको फॉर्म भरने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो मैंने अपने एक वीडियो के माध्यम से इस फॉर्म को भरने की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी है जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो. मेरा वीडियो देखने के बाद आप बहुत ही आराम से Online Voter id Card Apply कर पाएंगे अगर आपको वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो आप मुझे निःसंकोज होकर मेरे मोबाइल नंबर पर फ़ोन कर सकते हो. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.    

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!