India post payment bank ki jankari hindi me, IPPB Saving account ki jankari hindi me, Sarkari Bank Account ki Jankari Hindi Me

Welcome to My Latest India Post Payment Bank Article. मेरा आज का यह Latest Article हाल ही में लांच हुवे उस Bank का है जिसकी जानकारी आप सभी लोगो को होनी चाहिए तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Latest Article जिसका नाम है India Post Payment Bank Ki Jankari Hindi Me
India Post Payment Bank Ki Jankari Hindi Me
India Post Payment Bank Ki Jankari Hindi Me
जैसा कि आप सभी को मालूम ही होगा हाल ही में हम सभी के बिच एक Bank Lunch हुवा है जो की IPPB यानी की India Post Payment Bank के नाम से है. यह Post Office का बैंक है जिसे हमारे देख के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी जी ने लांच किया है. यह बैंक खास उन लोगो को ध्यान में रखकर लॉन्च किया गया है जहा तक किसी भी बैंक की पहुंच नहीं। 

India Post Payment Bank ki Jankari Hindi Me

जैसा कि आप सभी जानते हो हमारे देश की बहुत सी ऐसी आबादी है जो ऐसे गाँव में बसी है जहा उन बैंको की पहुंच नहीं है जिनके द्वारा वो लोग बैंक में अपना Account ओपन कर सके. ऐसे गाँव के अंदर बैंक की पहुंच भले ही ना हो लेकिन Post Office एक ऐसा साधन है जो गाँव गाँव तक पंहुचा हुवा है, Post Office की इसी पहुंच को देखते हो मोदी जी ने Post Office Payment Bank लॉन्च किया है. ताकि गांव के उन लोगो के भी अपने Account हो जिनके यहाँ Bank की सुविधा नहीं है. 

India Post Payment Bank के अंदर कोई भी अपना Account Open कर सकता है. वो भी बिल्कुल Free में. IPPB Account में आपको महीने की कोई फिक्स राशि रखने की जरूरत नहीं है. यानी जैसा सभी बैंक में होता है कि आपको अपने अकाउंट में हर महीने एक Fix अमाउंट रखना जरुरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है. India Post Payment Bank के अंदर अगर आपका बेलेंश 0 है तब भी आपसे कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। 

इस बैंक की सबसे बड़ी खास बात यह है की अगर आपको अपने Account में पैसा जमा करवाना है या अपने Account से पैसा निकलना है तो आप घर पर ही डाकिये से पैसो का लें दें कर सकते हो. आपके आधार कार्ड के द्वारा आप पैसो का लें दें कर सकते हो वो भी बिलकुल Free. 

IPPB Saving Account ki Jankari Hindi Me

India Post Payment Bank में आपको OR Card और चेक बुक भी मिलती है. QR Card के द्वारा आप अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हो और जमा कर सकते हो. वो भी बिलकुल Free और भी बहुत सी सुविधा आपको इस Post Office के बैंक में मिलती है. इसमें जो आपको इंट्रेस्ट मिलता है सभी बैंक के मुकाबले इसमें आपको ज्यादा इंट्रस्ट मिलता है. इस Bank में खाता खोलना भी बहुत ही आसान है आप चाहे तो किसी भी Post Office में जाकर अपना IPPB Bank Account open कर सकते हो.

या फिर आप अपने Mobile से भी इस Bank Account को घर बैठे बैठे ही खोल सकते हो. India Post Payment Bank Mobile से किस तरह खोला जाता है इसकी जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके Video में मिल जायेगी। Mobile के द्वारा इस Bank में Account ओपन करने के लिए आपको Aadhar Number और Pan Number की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह दोनों Number है तो आप केवल 5 मिनट में ही अपने Mobile से अपना Bank Account Open कर सकते है.

India Post Payment Bank Account ओपन होने के बाद आपको SMS और Email के माध्यम से कस्टमर आईडी और Bank Account Number मिल जाता है. इन्ही दोनों Account Number के द्वारा आपको इस बैंक यानी IPPB Mobile Banking रजिस्टर करनी होती है. वो करना भी बहुत आसान है Mobile Banking एक्टिवेट करने की जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके मिल जायेगी।

तो अगर आप लोग भी India Post Payment Bank में अपना Account Open करना चाहते है तो मेरे द्वारा दिए गए वीडियो को देखकर इस Account में अपना खाता जरूर बनाये और इस Account में दी जा रही सुविधा का लाभ ले मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप लोगो के लिए जरूर काम की साबित होगी आगे भी आप लोगो के लिए ऐसी ही जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्ट का.        
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ