Corrupted images repair karne ki jankaeri Hindi Me

Hindi Tech Guru
0
Welcome to My Latest Corrupted images Article. मेरा आज का यह Article Stellar Data Recovery Services द्वारा  लिखा जा रहा है जिसमे वो आपको बताने वाले है कि आप किस तरह अपनी उन सभी Corrupted Photo को ठीक कर सकते हो जो किसी वायरस की वजह से खराब हो जाती है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Latest Article जिसका नाम है Corrupted images repair karne ki jankari Hindi Me.
Corrupted images repair karne ki jankaeri Hindi Me
Corrupted images repair karne ki jankaeri Hindi Me
Inaccesible फ़ोटो को ठीक करने के लिए स्मार्ट समाधान

हम एक डिजिटल दुनिया में रह रहे हैं जहां शादी, छुट्टियां, व्यवसाय कार्यक्रम, या जन्मदिन की पार्टी आदि जैसे event, सैकड़ों तस्वीरें कैप्चर किए बिना नहीं होते। लेकिन फिर इन तस्वीरों को सुरक्षित संभाल कर रखना एक बड़ा काम होता है। आप उन्हें कभी भी खो सकतें हैं। कुछ समय बाद तस्वीरें corrupted, inaccessible हो जाती हैं या फिर delete, format भी हो जाती हैं। इस पोस्ट में बताया गया है कि आप अपने photos को आसानी से कैसे ठीक कर सकते हैं। आप इस गाइड का उपयोग किसी भी कैमरे, DSLR, mobile, GoPro, dash cam इत्यादि से ली गयी फोटो को सही करने के लिए कर सकते हैं। इस गाइड की सहायता से आप किसी भी तरह का फोटो सही कर सकते है जैसे PNG, JPG, JPEG, BMP, GIF, TIF इत्यादि ।

Corrupted images repair karne ki jankari

नीचे दी गयी विधियां corrupted फ़ोटो को पुनर्स्थापित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

विधि 1: बैकअप से फोटो पुनर्स्थापित करें
यदि आप deletion, corruption, formatting, virus infection आदि के कारण अपनी तस्वीरों को खो चुके हैं । तोआप अपने बैकअप की सहायता से उन्हें फिर से प्राप्त कर सकते हैं। जो बैकअप आपने external drive, flash media or cloud storage पर बनाया होगा।

विधि 2: फोटो को दोबारा डाउनलोड / ट्रांसफर करें
power cut या अचानक सिस्टम शटडाउन के कारण जब फ़ोटो को डाउनलोड या ट्रांसफर नहीं कर पाते तो फ़ोटो corrupt हो जाती हैं। उन्हीं स्रोतों से उन्हें फिर से एक्सेस करने के लिए फ़ोटो को फिर से डाउनलोड या स्थानांतरित करें।

विधि 3: CHKDSK कमांड चलायें
Corrupt फोटो को ठीक करने के लिए chkdsk कमांड चलायें। CHKDSK को रन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें।
1. विंडोज़ search बॉक्स में cmd टाइप करें।
2. कमांड विंडो में CHKDSK (ड्राइव अक्षर) / r में टाइप करें। उदहारण: chkdsk D: /r
3. एक बार प्रक्रिया पूरी होने के बाद, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।

विधि 4: एक थर्ड पार्टी फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें
यदि आप deletion, corruption, formatting, virus infection आदि के कारण अपनी तस्वीरों को खो चुके हैं । तो आप Stellar Phoenix Photo Recovery Software की सहायता से अपने खो चुके फोटो फिर से प्राप्त कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर आप फ्री में डाउनलोड कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।

विधि 5: डेटा रिकवरी सर्विस
जब आपकी स्टोरेज डिवाइस physically टूट जाती है तो आप उप्पर दी हुई किसी भी विधि से अपने फोटो को रिकवर नहीं कर सकते है। ऐसी परिस्थिति में आप Data Recovery Service की सहायता से ही अपने फोटो को रिकवर कर सकते हैं। आप Stellar Data Recovery विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। यह एक ISO 9001:2015 & ISO/IEC27001:2013 प्रमाणित डेटा रिकवरी कंपनी है। इनके पास मान्यता-प्राप्त Class 100 Clean Room लैब है, जहाँ सुरक्षा और गोपनीयता के साथ सभी प्रकार की फिजिकल डेटा रिकवरी होती है।

डिजिटल फोटो की सुरक्षित संभाल कर रखने के लिए टिप्स
  • एकाधिक उपकरणों पर एक ही मेमोरी कार्ड का उपयोग न करें
  • अपने कंप्यूटर से मेमोरी कार्ड सावधानी से बाहर निकालें
  • समय-समय पर फ़ोटो को नए रूप में सहेजें
  • एक बैकअप योजना तैयार रखें
  • क्लाउड स्टोरेज जैसे Google ड्राइव, Backblaze or Carbonite का उपयोग करें.

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!