Secret Email Send Karne ki Jankari Hindi me

Hindi Tech Guru
1
Welcome to My Latest Secret Email Sebd Article. अपने आज के इस Article के द्वारा मैं आप सभी को बताने वाला हु कि आप किस तरह किसी को भी सीक्रेट ईमेल किस तरह Send कर सकते हो तो चलिए पूरी जानकारी के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है Secret Email Send Karne ki Jankari Hindi Me.
आपने अक्सर Hollywood की Movies में देखा होगा जब किसी के पास Mail आती है तो वो अपने आप  Delete हो जाती है. ऐसे सिन को देखकर हम लोगो का भी मन करता है कि काश हम भी इस तरह की Secret  Email Send  कर पाते जिसे पढ़ने के बाद वो अपने आप ही डिलीट हो जाती। अब आप ऐसा बिलकुल कर सकते हो आप किसी को भी Secret Email बहुत ही आराम से भेज सकते हो. 

Secret Email Send Karne ki Jankari Hindi Me

Google की तरफ से Gmail में  एक ऐसा फीचर्स जोड़ा गया है जिसका इस्तेमाल आप Secret Email Send करने के लिए कर सकते हो. अगर आप Gmail की Secret Email का इस्तेमाल करके mail send करोगे तो उस मेल को प्राप्त करने वाला बंदा ना तो उस Email को किसी को Forward कर पायेगा और नाही वो उस Email को Copy कर पायेगा, साथ ही आपके द्वारा भेजी गयी Email ओटोमेटिक उसकी जीमेल से Delete हो जायेगी। यह Gmail के अंदर एक ऐसा बेहतरीन फीचर्स जोड़ा गया है. जो हम सभी लोगो के बहुत काम का साबित होने वाला है. चलिए अब देखते है की आखिर हम किस तरह अपनी Gmail के द्वारा एक Secret Email Send करेंगे। 
Try the new gmail
Try the new gmail
अगर आप सभी अपनी Gmail के द्वारा एक Secret Email Send करना चाहते है तो सबसे पहले अपनी Gmail id Login करिये फिर ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार Setting वाले आइकॉन पर क्लीक करके Try the new gmail वाले ओप्संस पर क्लीक करिये।

ऐसा करते ही आपके सामने Gmail का बिलकुल नया इंटरफेस आ जायेगा। इस नए इंटरफेस में बहुत से बदलाव किये गए है जिनकी जानकारी मैं आपको टाइम To टाइम देता रहूँगा। अभी तो केवल हम एक Secret Email भेजना सीखते है. 

Secret Email भेजने के लिए आप सबसे ऊपर Compose वाले बटन पर क्लीक करे. Compose वाले बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने Email send करने का ओप्संस आ जाता है. ईमेल सेंड करने के  फीचर्स तो वो ही है लेकिन ऐसा फीचर्स जोड़ा गया है जिसका इस्तेमाल करके आप Secret Email Send कर पाएंगे। 
gmail new update
Compose वाले बॉक्स में सबसे निचे आपको एक बटन दिखाई देगा जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है आप उस पर क्लिक करिये
बटन पर क्लीक करते ही आपके सामने एक पॉपअप Windows Open होगी जिसमे आपको ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार SET EXPIRATION लिखा दिखाई देगा आप उस बटन पर क्लीक करके अपने हिसाब से आपके द्वारा भेजी गयी Email को Delete करने का Time सेट करके Save बटन कर दो. और जिसे भी मेल भेजना हो उसे मेल भेज दो. Gmail की इस पूरी Setting को समझने के लिए आप यहाँ क्लिक करके वो वीडियो भी देख सकते है, जिसमे Step by Step बताया गया है कि आप किस तरह एक Secret Email Send कर सकते हो.    

आपके द्वारा भेजी गयी मेल उसी दिन अपने आप Delete हो जायेगी जिसकी setting आपने Mail भेजते टाइम करि थी. तो इस तरह आप Gmail के इस Latest फीचर्स का इस्तेमाल करके किसी को भी Secret Email  आराम से Send कर सकते हो. मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दिया गया यह Article आप सभी लोगो के लिए काम का  साबित होगा। Gmail के और भी Latest फीचर्स की जानकारी मैं आपको अपनी आने वाली पोस्ट में दूंगा। आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्ट का.    

Post a Comment

1Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!