Windows 7 के पासवर्ड को तोड़ने का बेहतरीन तरीका window 7 password reset trick

Hindi Tech Guru
8
कंप्यूटर की बहुत सी ऐसी परेशानिया है जिसका वजह से हम लोग कुछ ज्यादा ही परेशान हो जाते है एक ऐसी ही परेशानी है कंप्यूटर का पासवर्ड भूल जाने की जब हम कोई नया लेपटॉप या पीसी लेते है तो अक्सर कम्पनी विंडो के Administrator में पासवर्ड डाल देती है जिसकी जानकारी हम लोगो को नहीं होती कभी कभी विंडो डालते टाइम हम खुद भी पासवर्ड लगा देते है और आगे जाकर हम लोग पासवर्ड भूल जाते है इसी पासवर्ड को तुड़वाने के लिए जब हम किसी कंप्यूटर रिपेयर के पास जाते है तो वो हमसे अच्छे खासे रूपये ले लेता है आज की पोस्ट में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हु जिसे करने के बाद आप बिना किसी कंप्यूटर मैकेनिक के पास जाए बिना कोई खर्चा किये किसी भी विंडो का पासवर्ड बदल सकते हो
विंडो के पासवर्ड को बदलने के लिए आपको एक hiren's boot नाम की बूटेबल सीडी की जरूरत पड़ेगी जिसे आप यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है डाउनलोड करने के बाद इसे डबल क्लिक करके नीरो सॉफ्टवेयर के द्वारा इसकी एक बूटेबल सीडी बनाए 
सीडी बनाने के बाद इसे सीडी ड्राइव में डाले और सिस्टम को रिस्टार्ट करके सिस्टम को चित्र के अनुसार सीडी रोम के द्वारा बूट कराए.
सीडी रोम से सिस्टम बूट होने के बाद आपके सामने बहुत से ओप्सन्स आएंगे जिसमे से आपको ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार Mini Windows xp को सलेक्ट करके एंटर का बटन दबाना है.
बटन दबाते ही आपके सामने mini windows xp खुल जायेगी इसमें से आपको ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार HBCD Menu वाले आइकन को डबल क्लिक करके ओपन करना है.
टूल ओपन होने के बाद आपको चित्र के अनुसार Passwords/keys पर क्लिक करके Window login पर क्लिक करना है.
अब आपको ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार NTPwEdit(Resetxp/vista/7Userpassword) पर क्लिक करना है.
NTPwEdit(Resetxp/vista/7Userpassword) पर क्लिक करके ही आपने सामने एक विंडो खुल जायेगी. जिसमे आपको शुरू में C ड्राइव लिखा दिखाई देगा जैसे आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है. अगर आपकी विंडो C ड्राइव में है तो यहाँ आपको केवल आगे दिए गए बटन (Re)open पर क्लिक करना है.
मेरी विंडो D ड्राइव में है तो में ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार C की जगह D लिख कर (Re)open पर क्लिक कर रहा हु.
(Re)open पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपके सामने वो सभी यूजर दिखयी देंगे जो आपकी विंडो में है मुझे इसमें से Mayank यूजर अकाउंड का पासवर्ड बदलना है.
अब Mayank यूजर अकाउंड पर क्लिक करे Mayank पर क्लिक करते ही निचे Change Password वाला आइकॉन आ जायेगा जैसा आप ऊपर चित्र में देख रहे है. अब आपको Change Password वाले आइकन पर क्लिक करना है.
क्लिक करते ही आपने सामने एक और विंडो खुलेगी जैसे आप ऊपर चित्र में देख रहे है. खुली हुई विंडो में आपको नया पासवर्ड डाल कर ओके पर क्लिक कर देना है.
क्लिक करने के बाद चित्र के अनुसार Save changes पर क्लिक कर दे.
इसके बाद Exit पर क्लिक करे.
अब इस टूल को क्लोज कर दे.
अब निचे स्टार्ट बटन पर क्लिक करके सिस्टम को रिस्टार्ट करे.
अब जो आपने नया पासवर्ड सेव किया था वो लिख कर सिस्टम चालू कर ले ये ही सब जानकारी मैं एक वीडियो के द्वारा भी आप लोगो को दे रहा हु. जिसे आप निचे या फिर वीडियो के टाइटल पर क्लिक करके इसे Youtube पर जाकर देख सकते है.

इस तरह आप इस बेहतरीन बूटेबल सीडी के द्वारा विंडो का पासवर्ड बदल सकते है. इस सीडी में आपको और भी बहुत कुछ मिलेगा बस जरूरत है थोड़ी सी प्रेक्टिस की। .......... प्रेक्टिस करने के बाद आप किसी भी सिस्टम की कोई भी परेशानी चुटकियो में ठीक कर सकते है। …………।

फोटोशॉप सीखे हिंदी में - Photoshop video tutorials in hindi

Post a Comment

8Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. क्या इसी तरह से बूटेबल पेन ड्राइव भी बनाई जा सकती है पासवर्ड तोड़ने के लिए..........कृपया बताइए सर जी........

    ReplyDelete
  2. अच्‍छा हैा सर

    ReplyDelete
  3. mayank bhai mujhe mac oc ki bootable bananne ke liye koi acha sa software btao or windows
    Pc main mac os Sierra install karne ki tips btao ??/ THankss
    |

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!