अपने पीसी को बनाये स्मार्ट और फ़ास्ट इस छोटी सी ट्रिक से - auto delete temp files windows 7

Hindi Tech Guru
19
जब भी आप अपने कंप्यूटर पर कुछ भी काम करते हो तो काम करते टाइम बहुत सी ऐसी फालतू की फाइल आपके कंप्यूटर में जगह बना लेती है जिनका कोई काम नहीं होता और ये ही फाइल आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो कर देती है इन फाइल की तरफ हमारा कोई ध्यान नहीं होता क्युकी आप में से बहुत से लोगो को पता ही नहीं है विंडो की टेम्प्रेली फाइल होती कहा है और जिन लोगो को इन फाइल के बारे में पता है उन्हें ध्यान ही नहीं रहता इन बेकार की फाइल हटाने का मेरी आज की पोस्ट के बाद आपको इन टेम्प फाइल को हटाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

क्युकी आज मैं आपके लिए कोई सॉफ्टवेयर नहीं बल्कि एक ऐसी ट्रिक लाया हु जिसे करने के बाद आपकी टेम्प फाइल अपने आप ही सिस्टम को खोलते टाइम डिलीट हो जायेगी मैने अपने सिस्टम में ऐसी ही सेटिंग करी हुई है इस ट्रिक के द्वारा मुझे अपने सिस्टम की टेम्प फाइल को डिलीट करने की फ़िक्र नहीं रहती मेरा स्मार्ट कंप्यूटर अपने आप ही मेरे सिस्टम की बेकार की फाइल को डिलीट कर देता है और सिस्टम को फ़ास्ट बनाए रखता है अब मैं आपको भी बताता हु की आप किस तरह अपने सिस्टम को स्मार्ट बना सकते है.

अगर आप भी अपने सिस्टम की टेम्प फाइल को ऑटो डिलीट करना चाहते है तो सबसे पहले Notepad को खोले आप स कॉड को यहाँ क्लिक करके भी देख सकते है 

cd C:\Users\%Mayank%\AppData\Local
rmdir /S /Q %Temp%

Notepad को खोलने के बाद ऊपर दिया कोड उसमे पेस्ट कर दे इस कोड में आपको बस एक छोटा सा बदलाव करना है इसमें जहा आपको Mayank लिखा दिखाई दे रहा है वहा आपको अपने कंप्यूटर के यूजर अकाउंड का नाम लिखना है जो भी आपकी विंडो के यूजर का नाम होगा वो नाम Mayank की जगह लिख दे अब इस नोटपैड फाइल को Documents में cleantemp.bat के नाम से सेव कर दे आप इस फाइल को किसी भी नाम से सेव कर सकते है लेकिन सेव करते टाइम नाम के आगे .bat लगा कर जरूर सेव करे अगर आप .bat के बिना इस फाइल को सेव करोगे तो आपकी ये फाइल काम नहीं करेगी.
फाइल सेव करने के बाद चित्र के अनुसार फाइल पर राइट क्लिक करके Sent to पर क्लिक करे इसके बाद Desktop पर क्लिक कर दे Desktop पर क्लिक करते ही इस फाइल का आइकन डेस्कटॉप पर बन जाएगा.

अब आपको ये फाइल चेक करनी है की ये फाइल ठीक से काम कर रही है या नहीं कर रही इस फाइल को चेक करने के लिए विंडो के Start बटन पर क्लिक करके Run पर क्लिक करे और वह %temp% लिखे %temp% लिखते ही आपके सामने आपकी विंडो का वो फोल्डर खुल जाएगा जिसमे आपकी विंडो की फालतू की फाइल जमा होती रहती है फोल्डर को खुलने के बाद आप इसकी सारी फाइल देखे.

अब आपको Desktop पर आकर उस आइकन पर क्लिक करना है जो आपने कोड के द्वारा बनाया है cleantemp.bat नाम आइकन को डबल क्लिक करके ओपन करना है cleantemp.bat नाम का आइकन ओपन करते ही आपके टेम्प फोल्डर के अंदर की सभी फाइल डिलीट हो जायेगी.
फाइल को चेक करने के बाद अब आप चित्र के अनुसार Desktop पर बने आइकन को राइट क्लिक करके कॉपी करे
अब Start बटन पर क्लिक करके All Programs पर क्लिक करे और चित्र के अनुसार Startup पर राइट क्लिक करके Open All users पर क्लिक करे अब आपके सामने जो फोल्डर खुले वहा आप वो Shortcut पेस्ट कर दे जो आपने डेस्कटॉप से कॉपी करा है.

बस आपको इतना ही करना है अब आपका सिस्टम स्मार्ट बन चूका है जब भी आप अपने सिस्टम को खोलेंगे ये फाइल अपने आप ही ओपन होगी और आपके सिस्टम की सारी बेकार की फाइल को सिस्टम के खुलते ही डिलीट कर देगी और आपके सिस्टम की स्पीड को फ़ास्ट बनाए रखेगी। .............

जो लोग मेरी पोस्ट को अपनी मेल पर पढ़ते है हो सकता है ये कोड उन्हें मेल पर ना दिखे वो लोग यहाँ क्लिक करके मेरे ब्लॉग पर आकर इस कोड को कॉपी कर सकते है  

Post a Comment

19Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. Is jankari k liye dhanyvaad, mein aap se 1 madad chahta hu mere bsnl penta co. Ka Ws703c tablet h jis par sirf 2G net hi chalaa sakte h 3g nahi 2g net bahot slow h, kya mujhe koi aisa app milega jisse mujhe 3g net apne android mob. Par bagair dongle k chalaa saku mera email id h - salimshaikh772@gmail.com

    ReplyDelete
  2. Thanks .........
    ..
    Bhot achhi jankari hai.

    ReplyDelete
  3. Mayank जी आज ही में आप की ये ट्रिक पड़ी और इसे इस्तेमाल करके भी देखा बहुत कमाल की ट्रिक है

    ReplyDelete
  4. ky aje trick window xp me b kaam kregi

    ReplyDelete
  5. Great Information Sir Thanks

    ReplyDelete
  6. Replies
    1. myank sir aapka trik bahot hin accha tha thanks

      Delete
  7. BADHIYA JANKARIYAN MUFT ME...THANK U....THANK U THANK U

    ReplyDelete
  8. thanks mayank sir

    ReplyDelete
  9. sir ji mere laptop mein all user ka option nahin aa raha hai win 10 hai

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!