अपनी पसंद के भजन या सोंग अपने पीसी में सेव करे चुटकियो में

Hindi Tech Guru
4
संगीत सुनने का शोक तो लगभग सभी को है। कोई भजन सुनता है, कोई फ़िल्मी गाने। सबकी अपनी अपनी पसंद है। बहुत से लोग इंटरनेट पर भी गाने या भजन या फिर ऑनलाइन रेडियो भी सुनने का शोक रखते है। मैं भी अक्सर ऑनलाइन रेडिओ सुनता हु। ऑनलाइन रेडियो पर कभी कभी ऐसे गाने और भजन भी आते है जो मुझे बहुत अच्छे लगते है। मन करता है की इन्हें नेट से सर्च करके अपने पीसी में डाउनलोड कर लू।

 मेरी पसंद के बहुत से गाने मुझे मिल जाते है। लेकिन बहुत से ऐसे भी होते है, जो मुझे नहीं मिल पाते। लेकिन मैं एक सोफ्टवेयर की सहयता से अपनी पसंद के सोंग अपने पीसी में सेव कर ही लेता हु। आज मैं एक ऐसा ही सोफ्टवेयर आप लोगो के बिच ला रहा हु। जिसके द्वारा आप ऑनलाइन से कोई सा भी सोंग अपने पीसी पर सेव कर सकते है।

 इंटरनेट की दुनिया में बहुत सी ऐसी साईट मोजूद है। जहा ऑनलाइन सोंग प्ले तो होते है, लेकिन उन साईट पर डाउनलोड करने का लिंक नहीं होता। आज के सोफ्टवेयर के द्वारा आप किसी भी साईट से सोंग प्ले करने के बाद उसे अपने पीसी में सेव भी कर सकते है।
अब आपको बतता हु की किस तरह आप किसी भी सोंग को अपने पीसी में सेव कर सकते है। सबसे पहले आपको यहाँ क्लीक करके उस सोफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा जो आपको पूरी आजादी देगा कोई भी सोंग सेव करने की। आप यहाँ क्लीक करके भी इस सोफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते है। 

सोफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद इसे अपने सिस्टम में इंस्टाल करे। इंस्टाल करने के बाद उस वेबसाईट पर जाए जहा से आपको कोई सोंग अपने पीसी में सेव करना है। मैं आपको अपनी पसंद की उन दो साइटों के लिंक दे रहा हु जहा से अक्सर में ऑनलाइन रेडिओ सुनता हु। पहला लिंक ये है दूसरा लिंक ये है। इन दोनों साइटों पर आप अपनी पसंद का रेडियो तो सुन सकते हो लेकिन उन सोंग को डाउनलोड नहीं कर सकते जिन्हें सुन कर आपको इन्हें डाउनलोड करने का मन करता हो।
 लेकिन आज के बाद आप किसी भी साईट से कोई सा भी सोंग बहुत ही आराम से अपने पीसी में सेव कर सकते हो। किसी भी साईट पर जाकर अपनी पसंद का सोंग प्ले करे और जो सोफ्टवेयर आपने ऊपर दिए हुवे लिंक से डाउनलोड करा है उसे डबल क्लीक करके ओपन करे। 
अब ऊपर दिए गये चित्र के अनुसार आप File पर क्लीक करके Line in Sampling पर क्लीक करे। 
फिर चित्र के अनुसार Mixer पर क्लीक करके Mono Mix वाले ओप्सन्स को सलेक्ट करके खुली हुई विंडो को बंद कर दे।
अब आप तेयार हो किसी भी सोंग को अपने पीसी में सेव करने के लिए आपको बस ऊपर दिए गये चित्र के अनुसार Record पर क्लीक करना है। जेसे ही आप Record बटन कर क्लीक करोगे आपकी पसंद का वो गाना आपके सिस्टम में सेव होने लगेगा जिसे आप ऑनलाइन सुन रहे हो।
जितना भी आपको गाना Record करना है Record करने के बाद चित्र के अनुसार Stop बटन पर क्लीक कर दे। Stop करते ही आपकी पसंद का सोंग आपके सिस्टम में सेव हो जायेगा। जिसे आप My Documents में जाकर My Music में देख सकते हो। आपकी पसंद का रिकॉर्ड हुवा गाना वही जाकर सेव होता है। जिसे आप किसी भी टाइम डबल क्लीक करके सुन सकते हो या फिर अपने मोबाइल में भी सेव कर सकते हो।
इस तरह आप इस सोफ्टवेयर के द्वारा ऑनलाइन सोंग के साथ साथ अपने पीसी पर अपनी आवाज भी रिकॉड कर सकते हो।......... 

Post a Comment

4Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. आप a tube catcher software का प्रयोग करे

    ReplyDelete
  2. आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा शनिवार (30-3-2013) के चर्चा मंच पर भी है ।
    सूचनार्थ!

    ReplyDelete
  3. इस लेख के लिए मयंक भाई आपको बहुत बहुत धन्यवाद | मेरे PC मे जो Video/ Software है, क्या मै उसे Burn करते वक्त protect कर सकता हुँ ?? ता कि ईसे कपी कर नसके मगर प्रयोग कर सके !!!!!!!!! कोई उपाय हो तो बिस्तृत रुप से बताने का कष्ट करे ||

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!