online english speaking- अंग्रेजी सीखने के लिए एक वेबसाइट

Hindi Tech Guru
2
online english speaking
online english speaking
अंग्रेजी के विद्यार्थियों के पास अब एक नया, मुफ्त वेबसाइट उपलब्ध है, जो उन्हें अंग्रेजी बोलना सीखने में मदद कर सकती है. उपयोगियों को हजारों संख्या में ऑडियो फाइलें उपलब्ध करवाके, जिनमें रोज़ी ज़िन्दगी में प्रयोग होने वाले सबसे सामान्य वार्तालाप और वाक्यांश है, इंग्लिशस्पीक.कॉम अंग्रेजी बोलना सीखना आसान कर देती है. 


इंग्लिशस्पीक.कॉम के प्रवक्ता, जिम मिल्लर का कहना है कि "अंग्रेजी बोली जाने वाली देशों में कामियाबी हासिल करने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है अंग्रेजी बोलने की काबिलियत. अगर आप अच्छी तरह अंग्रेजी बोल सकते है तो आपको अधिक मौके प्राप्त होंगे और लोग आपके साथ बेहतर पेश आयेंगे"
इंस्टंटस्पीक एल.एल.सी द्वारा विकसित, जो कि बाषा प्रशिक्षण क्षेत्र में जाना-माना नाम है, इंग्लिशस्पीक.कॉम अंग्रेजी प्रशिक्षण की ज़रुरत को महसूस करते हुए, जन्मज अंग्रेजी बोलने वालों द्वारा निर्मित है.

अंग्रेजी सिखाने वाली बहुत सारी किताबें ऐसे लोगों द्वारा लिखी गयी है जो खुद जन्मज अंग्रेजी बोलने वाले नहीं है. "इस वजह से ऐसी किताबें का प्रयोग करने वाले जब अंग्रेजी बोलते है तब बहुत अजीब सुनाई देते हैं. इंग्लिशस्पीक.कॉम जन्मज अंग्रेजी बोलने वालों द्वारा निर्मित है और इसमें रोज़ी ज़िन्दगी में प्रयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य बातचीत उपलब्ध है" श्री. मिल्लर ने कहा. 
इंग्लिशस्पीक.कॉम वेबसाइट में उच्चारण को बहुत महत्त्व दिया जाता है. अगर उपयोगी कर्सर को किसी भी वाक्य या बातचीत में से किसी शब्द पर रखेंगे, तो उस शब्द को उच्चारित करता हुआ ऑडियो फाइल सुनाई देगा. हर वाक्य को अलग तौर पर सुन सकते है या किसी बातचीत के दौरान. हर बातचीत और वाक्य को उपयोगी साधारण और धीमी रफ़्तार में सुन सकते है.

इंग्लिशस्पीक.कॉम में शब्दावली और वाक्यांश अनुभाग भी उपलब्ध है जिनमें २५०० से भी अधिक सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले ऑडियो फाइलें हैं
वेबसाइट (सारी सामग्री मुफ्त है):अंग्रेजी सीखिए - 

पाठों की सूची:अंग्रेजी पाठ 
नमूना पाठ:अंग्रेजी पाठ - अंग्रेजी पाठ - मैं आपको काम पर ले जाऊँगा/जाऊँगी (I'll take you to work).

Post a Comment

2Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. आपका प्रयास सराहनीय है !
    क्या ये आडियो फाइल डाउनलोड भी की जा सकती है !
    कंप्यूटर पर ऑनलाइन बैठ कर सीखना थोडा मुस्किल होता है !

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!