System restore tips in hindi

कंप्यूटर पर काम करते करते कुछ न कुछ परेशानी आ ही जाती है। वायरस की वजह से या फिर किसी और वजह से इन परेशानियों को दूर करने के लिए अक्सर लोग अपने सिस्टम को फोर्मेट कर देते है। लेकिन जैसा मैं पहले भी बता चूका हु की हर समस्या का समाधान फोर्मेट करना नहीं होता। बहुत सी ऐसी ट्रिक होती है जिसे करने के बाद आप अपने सिस्टम को पहले जेसा कर सकते है। एक ऐसी ही ट्रिक के बारे में आपको आज की पोस्ट के जरिये बता रहा हु की आप बिना फोर्मेट करे अपनी विंडो की समस्या को केसे दूर कर सकते हो।

 विंडो में बहुत से ऐसे ओप्शन्स होते है। जो आपके बहुत काम आते है लेकिन बहुत से लोगो को उन ओप्शन्स के बारे में पता नहीं होता। जिसकी वजह से वो लोग विंडो को फोर्मेट कर देते है। एक ऐसा ही ओप्सन्स System restore के नाम से विंडो में होता है। जिसका लोग इस्तेमाल ही नहीं कर पाते।

 आज की पोस्ट के जरिये आप लोगो को System restore के बारे में बता रहा हु। ये एक बेहतरीन सर्विस है आपकी विंडो की। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी विंडो को पहले जेसा कर सकते है। जब भी आपके सिस्टम में कोई परेशानी आये या फिर कोई सेटिंग बिगड़ जाए या आपने अपना कोई डाटा गलती से डिलीट कर दिया हो तो System restore चलाए और अपनी सारी परेशानियों को दूर करे।

 मैं अक्सर System restore वाले ओप्सन्स का इस्तेमाल करता हु। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।  विंडो XP के लिए अपने सिस्टम को रिस्टार्ट करे और किबोर्ड से F8 का बटन दबा कर अपने सिस्टम को सेफ मोड़ में खोले।
इसके बाद चित्र के अनुसार Start- Programs- Accessories- System Tools- System Restore पर क्लीक करे।
इसके बाद चित्र के अनुसार Restore my computer to an earlier time पर क्लीक करके Next पर क्लीक कर दे।
Next पर क्लीक करने के बाद आपके साने एक विंडो खुलेगी जेसा आप ऊपर चित्र देख रहे है आप लेफ्ट साईट दिए गये कलेंडर में किसी भी उस बोल्ड तारिक को सलेक्ट कर सकते है जिस तारीख में आपको सिस्टम रिस्टोर करना है तारीख सलेक्ट करने के बाद राईट साईट वाले बॉक्स में System Checkpoint वाले ओप्सन्स पर क्लीक करके Next पर क्लीक कर दे। Next पर क्लीक करते ही आपका सिस्टम रिस्टार्ट होकर रिस्टोर होना शुरू हो जाएगा। रिस्टोर होने के बाद विंडो दुबारा खुलेगी और आपकी हर वो परेशानी दूर हो जायेगी जो किसी सोफ्टवेयर, सेटिंग या फिर वायरस की वजह से आई होगी।
ये ट्रिक विंडो XP के लिए बताई है मैंने अगर आप विंडो 7 में सिस्टम रिस्टोर करना चाहते है तो आपको स्टार्ट बटन पर क्लीक करके सर्च बॉक्स में Restore लिखना होगा इसके बाद चित्र के अनुसार System Restore वाले ओप्सन्स को सलेक्ट करे ऊपर दी गई ट्रिक करनी है।
System Restore विंडो की वो सर्विस है जो आपके उस टाइम बहुत काम आएगी जब आपका सिस्टम वायरस की वजह से या किसी सोफ्टवेयर की वजह से हेंग होने लगता या या फिर सिस्टम खुलता ही नहीं।

Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 

इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

9 comments so far,Add yours

  1. mene to apne wind bahat bar format kiya. Lekin ab nahi karunga . Thax Mayank Ye post likhne k liye!

    ReplyDelete
  2. अगर हार्ड डिस्क के अंदर बैड सैक्टर हों तो कैसे पता लगायें और क्या समाधान करें

    ReplyDelete
  3. आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा शनिवार(13-7-2013) के चर्चा मंच पर भी है ।
    सूचनार्थ!

    ReplyDelete
  4. mayank ji namaskar,aapki ye post mere kaam aa gagi.thanku sir ji

    ReplyDelete
  5. Hum bewakufo ko batanai k liya thank sir g

    ReplyDelete
  6. मयन्क जी मेरे लेप्टोप से कोपी नही हो रहा है मै pendrive लगाता हू लेकिन system administrator permission करके कुछ लिखकर आ रहा है रास्ता बताये

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ