how to create a blog

ब्लॉग की दुनिया एक ऐसी दुनिया है जो आपके विचारो को आपके टेलेन्ट को लोगो के सामने लाता है। जब मैंने अपना ब्लॉग बनाया था तो कभी ये नहीं सोचा है की ये ब्लॉग मुझे उन हजारो लोगो से जोड़ेगा जिन्हें मैं जानता भी नहीं।

 मैंने अपना ब्लॉग मस्ती मस्ती में ही बनाया है। जिस टाइम मैंने अपना ब्लॉग बनाया वो टाइम ऑरकुट का टाइम था। जेसे आज के टाइम में हर कोई फेसबुक का दीवाना था उस टाइम हर कोई ऑरकुट का दीवाना था। मुझे भी बहुत तगड़ा बुखार लगा था ऑरकुट का। कंप्यूटर पर नेट खोलते है सबसे पहले ऑरकुट ही खुलता था। ऑरकुट खुलते ही चेटिंग शुरू हो जाती थी जो तब तक चलती थी जब तक की सामने वाला चुप नहीं हो जाता था। ऑरकुट की वजह से मेरी लाइफ में बहुत बदलाव आये जिन्हें मैं कभी भूल ही नहीं सकता।

 ऑरकुट पर रहते रहते ही मैंने अपना ब्लॉग नवीन जी की साहयता से बनाया। उस टाइम मुझे ब्लॉग के बारे में इतना ज्ञान नहीं था। नवीन जी की हेल्प से एक ब्लॉग इंटरनेट की दुनिया में पंहुचा दिया। ब्लॉग बनाते टाइम मेरे मन में ये विचार बिलकुल भी नहीं था कि मुझे इस ब्लॉग को भारत के टॉप ब्लॉग में शामिल करना है।
आज के टाइम में मेरा ब्लॉग भारत के टॉप तकनिकी ब्लॉग में शामिल होने के साथ फ्लोवर की संख्या 700 को भी पार कर चूका है। ये वो लोग है जो अपनी मर्जी से मेरे ब्लॉग से जुड़ते है मेरे ब्लॉग को पढने वालो की लिस्ट में भारत के अलावा और भी देशो के लोग इस ब्लॉग को पढना पसंद करते है। रोज के 4000 से ज्यादा लोग मेरे ब्लॉग पर आते है जो की मेरे लिए एक ख़ुशी की बात है। मेरे ब्लॉग को पढ़ पढ़ कर बहुत से लोगो ने कमाना शुरू कर दिया है। जिनकी मेल अक्सर मेरे पास आती रहती है लोगो की ऐसी मेल पढ़ कर अच्छा लगता है।

अब तो मुझे ब्लॉग पर पोस्ट लिखने का जूनून सा हो गया है। ब्लोगिंक के आगे फेसबुक और ऑरकुट सब बेकार लगता है। अपने ब्लॉग की अलग पहचान बनाने के चक्कर में ही मैंने फेसबुक और ऑरकुट दोनों जगह से अपना अकाउंड ही डिलीट कर दिया है ताकि ब्लॉग पर रहते रहते वो सारी जानकारिया ब्लॉग पर पोस्ट कर सकू जो लोगो के काम आये। खेर अब मेरे ब्लॉग की अपनी खुद की पहचान है जो शायद लोगो के दिलो दिमाग से बहुत मुशकिल से मिट पाए।

मेरे पास अक्सर ऐसे बहुत से लोगो की मेल आती है जो अपना ब्लॉग बनाना चाहते है आज की पोस्ट उन्ही लोगो के लिए है।

ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास जीमेल की आईडी का होना जरुरी है अगर आपकी जीमेल की आईडी नहीं है तो आप सबसे पहले जीमेल पर अपनी आईडी बनाये।
इसके बाद  www.blogger.com खोले और चित्र के अनुसार अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड डाले
पासवर्ड डालने के बाद चित्र के अनुसार Continue to Blogger पर क्लीक करे।
क्लीक करते ही आपके सामने ब्लोगर की आईडी खुल जाएगी जिसमे आपको लेफ्ट साईट दिए गये बटन New Blog पर क्लीक करना है।
क्लीक करते ही आपके सामने एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपने ब्लॉग का Tital और अपनी पसंद का Address लिखने के बाद अपनी पसंद का Template सलेक्ट करना है। टेम्पलेट सलेक्ट करने के बाद Create blog पर क्लीक करे।
 क्लीक करते ही आपके सामने आपकी पसंद का ब्लॉग बन कर तैयार हो जाएगा जिसे आप राईट साईट दिए गये बटन View blog पर क्लीक करके देख सकते है।

ब्लॉग तैयार करने के बाद इसमें आपको वो विचार या जानकारिया पोस्ट करनी है जिनके बारे में आपको पता है और आप चाहते हो की लोगो तक आपकी बात पहुचे।
अपने ब्लॉग में नयी पोस्ट करने के लिए आपको अपने ब्लॉग के टाइटल पर क्लीक करना होगा उसके बाद राईट साईट दिए गये बटन New Post पर क्लीक करना है।
क्लीक करते ही आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमे बिच के खाली बॉक्स में आप अपने विचारो को लिख सकते हो, कोई विडियो या कोई फोटो भी दे सकते हो। ऊपर दिए गये Post title में आपको अपनी पोस्ट का टाइटल लिखना है। वाले आइकन पर क्लीक करके आप पोस्ट हिंदी में लिख सकते है। लिंक वाले बटन पर क्लीक करके आपको जिस भी जगह लिंक देना है उसे सलेक्ट करके लिंक दे सकते है। फोटो वाले आइकन पर क्लीक काके आप अपनी पोस्ट के साथ कोई फोटो भी दे सकते है।
राईट साईट में दिए गये बटन Labels पर क्लीक करके आप अपनी पोस्ट की अलग अलग केटेगरी बना सकते है। सारी सेटिंग करने के बाद आपको ऊपर दिए गये Publish बटन पर क्लीक करना है। Publish पर क्लीक करते ही आपकी पोस्ट आपके द्वारा बनाए गये ब्लॉग पर पहुच जायेगी। जिसे आप View blog पर क्लीक करके देख सकते है।

ब्लॉग बनाने मात्र से ही आपका काम पूरा नहीं होगा अगर आप अपने ब्लॉग के साथ साथ अपनी पहचान बनाना चाहते हो तो आपको अपने ब्लॉग पर रोज कुछ न कुछ पोस्ट करना ही होगा और साथ ही साथ उसे गूगल याहू और भी बहुत से सर्च इंजन के साथ जोड़ना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग तक आ सके ब्लॉग को सर्च इंजन के साथ जोड़ने का तरीका मैंने अपनी इस पोस्ट में दिया हुवा है। ब्लॉग से जुडी और भी जानकारिया आप मेरे ब्लॉग पर देख सकते हो जैसे कि
ब्लॉग को फेसबुक से जोड़ने का तरीका
ब्लॉग को वेबसाईट में बदलने का तरीका
ब्लॉग टेम्पलेट में फोटो लगाने का तरीका
और भी ब्लॉग से जुडी जानकारिया आप मेरे ब्लॉग पर देख सकते है। इस तरह आप अपना ब्लॉग बना सकते है और अपनी जानकारिया लोगो तक पंहुचा सकते है।


Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 

इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

14 comments so far,Add yours

  1. मैँ आपकी करीब करीब सभी पोस्ट पढता हु और मुझे आपके ब्लाग पर नई-2 जानकारीयाँ मिलती है मेने भी अपना एक ब्लाग तेयार किया है जो ईस प्राकर है- www.hindi-pc.blogspot.in और मैँ चाहता हु कि आप ईसे लोगो के सामने लाए

    ReplyDelete
  2. मैँ आपकी करीब करीब सभी पोस्ट पढता हु और मुझे आपके ब्लाग पर नई-2 जानकारीयाँ मिलती है मेने भी अपना एक ब्लाग तेयार किया है जो ईस प्राकर है- www.hindi-pc.blogspot.in और मैँ चाहता हु कि आप ईसे लोगो के सामने लाए

    ReplyDelete
  3. मयंक जी

    ये आप की ही मेहनत का नतीज़ा जो आज ये ब्लॉग सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगो मैं से एक है

    मुझे आपके ब्लॉग से और आपसे बहुत कुछ सीखने को मिला

    आप ऐसे ही हमारे लिये लिखते रहे

    और ये ब्लॉग तरक्की करता रहे

    ReplyDelete
  4. मयंक जी, इस जानकारी के लिये आपका आभार ये जानकारी हमारे लिये बहुत उपयोगी है। धन्यवाद

    ReplyDelete
  5. मयंक जी, इस जानकारी के लिये आपका आभार ये जानकारी हमारे लिये बहुत उपयोगी है। धन्यवाद

    ReplyDelete
  6. मयंकजी,
    आप की जानकारियाँ बहुत ही शैक्षिक होती हैं, मैं इससे बहुत दिनो से पढ रहा हूँ,
    बहुत बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete
  7. mayank jee mai bhi blog banana chahata hun kripaya meri madat kijiy. email -sagarprakash0@gmail.com

    ReplyDelete
  8. मयंकजी,
    आप की जानकारियाँ बहुत ही शैक्षिक होती हैं, मैं इससे बहुत दिनो से पढ रहा हूँ,
    बहुत बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete
  9. मयंकजी,
    आप की जानकारियाँ बहुत ही शैक्षिक होती हैं, मैं इससे बहुत दिनो से पढ रहा हूँ,
    बहुत बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete
  10. i also want to create my blog plz help me for that

    ReplyDelete
  11. dear mayank, i liked ur post very much.i want to start my blog but don't know how to start.Please help me with a post or some examples.ek baat aur, blog likhne ka kyaa phayda hota hai.i mean to say why do write a blog.

    ReplyDelete
  12. गीता मेम जी मैंने अपनी इस पोस्ट में पूरा बताया हुवा है की हम पोस्ट किस तरह कर सकते है आप पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े अगर तब भी समझ ना आये तो आप मुझे मेरी मेल आईडी पर मेल कर सकती है। और ब्लॉग लिखने का फायदा ये ही है की हमारी जानकारी उन हजारो लाखो लोगो तक पहुचती है जिन्हे हम जानते भी नहीं एक अलग ही मजा है ब्लॉग का

    ReplyDelete
  13. Thank u very much for ur instant reply.

    ReplyDelete
  14. धन्यवाद सर मै आपका बहुत आभारी हू।

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ