Credit card ki sabhi jaankari hindi me, credit card ki puri jankari hindi me, credit card kya hai or kaise kaam karta hai.

Welcome to My Latest Credit Card Information Article. अपने आज के इस Article के द्वारा मैं आप सभी के लिए क्रेडिट कार्ड की नयी कैटगरी शुरू कर रहा हु जिसके माध्यम से मैं आप सभी को क्रेडिट कार्ड से जुडी सभी जानकारी टाइम टाइम पर देता रहूँगा। ताकि आप सभी को Credit Card के बारे में वो सभी बाते पता चल सके जिसकी जानकारी आपको बहुत ही कम होती है. तो चलिए पूरी जानकारी के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Latest Article जिसका नाम है. Credit Card ki Sabhi Jankari Hindi Me.    
Credit Card ki Sabhi Jankari Hindi Me
Credit Card ki Sabhi Jankari Hindi Me
क्रेडिट कार्ड से जुड़ा यह मेरा पहला आर्टिकल है तो इसमें मैं आपको इसकी बेसिक जानकारी दूंगा फिर आने वाले टाइम में इसके बारे में और  भी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते है Credit Card की जानकारी। मेरी इस Post को पढ़ने वाले बहुत से लोग ऐसे होंगे जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो Credit कार्ड लेना तो चाहते है लेकिन उनको Credit Card की बिलकुल भी जानकारी नहीं है. 

Credit Card ki sabhi jankari Hindi Me

Credit Card क्या है और कैसे काम करता है इस बात को समझने के लिए आप मेरी यह पोस्ट पढ़ते है Credit Card तो दिखने में डेबिट कार्ड की तरह ही होता है. लेकिन उसी अपनी कुछ खासियत है जिसका इस्तेमाल करके आप बिना पैसे को भी online या offline कुछ भी खरीद सकते है.  

अगर आप बैंक से Credit कार्ड लेते है तो बैंक आपको Credit Card के रूप में एक फिक्स राशि आपको खर्च करने के लिए देता है. यानी एक तरह का आपको बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्ड के रूप में एक Loan मिल जाता है. जिसका इस्तेमाल आप Online या Offline Shopping के लिए कर सकते हो. भले ही आपके Bank Account में पैसा हो या ना हो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप अपनी जरूरत के अनुसार खरीदारी कर सकते हो. 

आप चाहे तो EMI के द्वारा यानी की किस्तों में भी Online Shopping कर सकते हो जो भी आप Credit Card  के द्वारा EMI का इस्तेमाल करके प्रोडेक्ट खरीदोगे तो उसकी एक फिक्स क़िस्त बन जाती है जो की आपके Account से हर महीने कटती रहती है. EMI पर प्रोडेक्ट लेने पर वैसे तो चार्ज लगता है लेकिन कभी कभी  Offers भी मिल जाते है. जिसमे हमारा कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं कटता।

अब बात करते है इस Credit card से हमे किस तरह का फायदा होता है क्रेडिट कार्ड के द्वारा जब भी आप कोई समान खरीदते है तो आपको उस पेमेंट को चुकाने के लिए 49 Day का टाइम मिलता है. यानी पैसा तो क्रेडिट कार्ड से कट जाएगा लेकिन आपके बैंक अकाउंट से तब ही कटेगा जब आप क्रेडिट कार्ड का बिल पे करेंगे।

सभी Credit Card यूजर को एक Fix Date पर Credit Card का बिल उनकी Mail आईडी पर पंहुचा दिया जाता है. और फिर 15 से 20 दिन के अंदर ही आपको वो बिल पे करना होता है. जैसे ही आप बिल पे कर देते हो आपके क्रेडिट में फिर से उतनी की राशि दुबारा से आ जाती है जितनी बैंक द्वारा दी जाती है.

अब Credit Card का एक उदाहरण देखते है मान लिया बैंक द्वारा आपको क्रेडिट कार्ड का बिल 19 तारीख को दिया जाता है और उसकी payment date 9 तारीख है यानी की आपको अगले महीने की 9 तारीख तक वो बिल Pay करना है तो आपने पिछले महीने की 19 तारीख से लेकर इस महीने तक की 18 तारीख तक जो भी समान खरीदा होगा उसका बिल आपको अगले महीने की 9 तारीख तक भरना है तो इस तरह पुरे 49 दिन का टाइम मिलता है बिल pay करने का.

देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड एक तरह से आपको उधार माल दिलवाता है जिसकी पेमेंट आपको 49 दिन के अंदर करनी होती है. मेरे नजरिये से आज के टाइम में सभी के पास Credit Card होना चाहिए क्युकी यह वो कड़ी है जो आपके Credit Score को भी अच्छा बनाता है और आपका Credit Score जितना अच्छा होगा उतनी ही जल्दी आपको loan भी मिल जाता है.

अपनी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको Credit Card ki sabhi basic jaankari दी है, आप क्रेडिट कार्ड किस तरह Apply कर सकते है. और इसके लिए किस किस डॉक्युमेंट की जरूरत होती है इसकी जानकारी मैं आपको अगली पोस्ट में दूंगा तो आज के लिए बस इतना ही इन्तजार करिये मेरी अगली पोस्ट का.  
best business credit cards, business credit cards, business credit cards with rewards, business credit card offers, business credit card application, small business credit cards, apply for business credit card, visa business credit card, credit card processing, new business credit cards, cash back rewards credit cards, travel rewards credit card, cash rewards credit card, discover credit card offers, secured business credit card, no interest credit card offers, disney credit card.
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ