PNB Account Se Money Transfer Karne Ki Jankari

Hindi Tech Guru
0
Welcome to My Latest Money Transfer Article. अपने आज के इस Article के द्वारा मैं आप सभी को पंजाब नैशनल बैंक के द्वारा Online Money किस तरह Transfer की जाती है इस से जुडी पूरी जानकारी Step by Step दूंगा। तो चलिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. PNB Account Se Money Transfer Karne ki Jankari.
PNB Account Se Money Transfer Karne Ki Jankari
PNB Account Se Money Transfer Karne Ki Jankari

PNB Account Se Money Transfer Karne ki Jankari 

वैसे तो आजकल Online Money Transfer करने के बहुत से साधन मौजूद है. लेकिन जिस साधन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है वो साधन Internet Banking का है. आज के टाइम में सभी Bank की अपनी अपनी Net Banking सुविधा मौजूद है. कभी कभी हमे अपने Bank की Net Banking इस्तेमाल करने में बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है. मैं अपनी पोस्ट के माध्यम से आप सभी को उन Bank Account की Internet Banking की जानकारी दूंगा जिनका मैं खुद इस्तेमाल करता हु. मेरी आज की Post के माध्यम से मैं आपको PNB Net Banking की जानकारी दूंगा.

PNB Internet Banking आप में से बहुत से लोगो के पास होगी। मेरे पास भी है इस Bank की Internet Banking की सर्विस में एक समस्या का सामना लगभग हर किसी को करना पड़ता है. यह समस्या होती है Online Money Transfer की. मुझे भी इसमें समस्या आयी थी. मैंने PNB के कस्टमर केयर को फोन किया तो उन्होंने भी मुझे पूरी जानकारी नहीं दी. उसके बाद फिर मै Google देवता की शरण में गया. वहाँ मुझे पूरी सही सही जानकारी मिली। जिस तरह मैं परेशान हुवा उस तरह आप में से कोई परेशान ना हो. इसी के लिए मैं अपनी पोस्ट लिख रहा हु. ताकि आप सभी बिना किसी परेशानी के बहुत ही आराम से PNB Account से Money Transfer कर सके.

Money Transfer Karne ki Step by Step Jankari

PNB Account से Money Transfer करने के लिए आपके पास PNB का Internet Banking का होना बहुत जरुरी है. PNB की Internet Banking भी आप Online एक्टिवेट कर सकते है. Pnb के द्वारा Online Money Transfer करने के लिए अपना Pnb Net Banking Account लॉगिन करे. 
pnb set limits setting
pnb set limits setting
Account Login होने के बाद Left साइट में दिए गए ओप्संस Set Limits पर क्लीक करे. जैसा आपको ऊपर चित्र में दिख रहा है. Set Limits पर क्लीक करते ही आपके सामने एक Windows ओपन होगी जिसमे आपको Overall Limit Amount For All Transactions में आप वो अमाउंट डाले जितना रुपया आप ट्रांसवर करना चाहते हो. जैसे की आप यहाँ 2 लाख डाल दे. अब निचे Maximum Permisible Transaction में आप कोई भी नंबर डाल दे जैसे की 10. इसके बाद No of Beneficiaries Per Day में आप कोई भी नंबर डाल दे जैसे की 10. 

अब आपको इसमें निचे दी गयी सेटिंग को भरना है. Within PNB Transfers के आगे दिए गए ओप्संस Amount Limit में आप 2 लाख तक की अमाउंड दाल दो Number of Transactions Premitted में आप 5 या 10 कोई भी नंबर डाल सकते हो. इसके बाद RTGS Transaction, NEFT Transaction, e-Commerce Transactions, IMPS Transactions में भी आप अपने हिसाब से अमाउंट डालकर Continue पर क्लीक कर दे.

Continue पर क्लीक करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा। वो OTP डालकर आप Setting को Save कर दे. अब आपको वो Account ऐड करना होगा जिस Account में आपको Money Transfer करनी है.
pnb bank payee
pnb bank payee
Account Add करने के लिए आपको Left साइट में दिए गए ओप्संस Manage Beneficiary पर क्लीक करना है Option Add Other Bank Payee पर क्लीक करके ok कर दे. 

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसे आपको निचे दी गयी डिटेल के अनुसार भरना है:
Name : यहाँ आपको उस मेंबर का नाम लिखना है जिसे आपको रूपये ट्रांसवर करने है. 
Nick Name : यहाँ कोई भी nick name लिख दो. 
Account Number : यहाँ Account Number डालना है. 
Confirm Account Number : यहाँ दुबारा Account Number डालना है. 
IFSC Code : यहाँ Bank का IFSC Code डालना है. 
Address : यहाँ एड्र्स लिखना है 
Maximum Limit Amount : यहाँ Amount की लिमिट लिखनी है. 
Maximum No of Transaction : जितनी बार Transaction करनी है उतनी लिमिट लिखिए। 

इसके बाद I have read and i accept the Terms & Conditions को सलेक्ट करने के बाद Continues पर क्लीक कर दे. ऐसा करते ही आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको Transaction Password डालकर सबमिट पर क्लीक कर देना है.


ऐसा करते ही आपका वो Account आपके PNB Net Banking में एड हो जायेगा जिसे आपको Money Transfer करनी है. अब आप तैयार है PNB Account se Money Transfer Karne के लिए.

PNB Account से Money Transfer करने के लिए आप सबसे ऊपर दिए गए ओप्संस Transactions पर क्लीक करके IMPS Using IFSC या फिर NEFT पर क्लीक कर दे.
pnb nift payment
pnb nift payment
किसी भी विकल्प पर क्लीक करने पर आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है. इसमें आपको From Account में अपना Account सलेक्ट करना है. फिर To Account में वो अकाउंट ऐड करे जिसे आपको Money Transfer करनी है. फिर निचे Amount वाले ओप्संस में अमाउंट लिख कर Continue पर क्लीक कर दे. अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको Transaction Password डालकर सब्मिट पर क्लीक कर देना है.

बस इतना करते ही Money Transfer हो जायेगी। आप इस तरह किसी भी Account में Money Transfer कर सकते है.
Edius Tutorials in Hindi
उम्मीद है मेरी आज की यह PNB Account Se Money Transfer Karne Ki Jankari पोस्ट उन सभी लोगो के बहुत काम की साबित होगी। जिन्हे PNB Net Banking के द्वारा Money Transfer करने में परेशानी आती है. अगर आपको मेरी यह पोस्ट पढ़ने के बाद भी Money Transfer करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो आप निःसंकोज होकर मेरे Mobile Number 7060830844 पर Phone करके मेरी Help ले सकते हो. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में और भी जरुरी जानकारियों के साथ.     

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!