YouTube के विडियो बिना बफरिंग के डेस्कटॉप पर देखे

Hindi Tech Guru
5
आज की पोस्ट उन लोगो के लिए जो यूट्यूब पर विडियो देखते है वैसे तो मूझे भी यूट्यूब पर विडियो देखना अच्छा लगता है लेकिन अगर यूट्यूब के विडियो बिना वेब बाउजर के डेस्कटॉप पर ही देखने को मिल जाए तो यूट्यूब के विडियो देखने का मजा ओर बढ जाता है।
आज आपको एक ऐसी ही ट्कि बता रहा हू। जिसे करने के बाद आप यूट्यूब के विडियो डेक्सटॉप पर ही VLC मिडिया प्लेयर के द्वारा देख सकते है।

यूट्यूब के विडियो मिडिया प्लेयर मे देखने के लिए सबसे पहले यहां क्लिक करके VLC मिडिया प्लेयर का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर ले। डाउनलोड करने के बाद VLC प्लेयर अपने सिस्टम मे इस्टाल कर ले। अब यूट्यूब की साइट पर जाए और अपनी पसन्द का कोई भी विडियो खोले। जो भी आप विडियो देखते हो उसकी विडियो क्वालटी पहले से ही हाई क्वालटी सेट होती है। जिसे आप सेट करके अपनी नेट की स्पीड के अनुसार सेट करके बिना बफरींग के देख सकते है।

 यूट्यूब के विडियो की क्वालटी आप VLC प्लेयर पर भी सेट कर सकते है। नीचे दी हुई ट्कि मे आपको बताया गया है कि किस तरह आप यूट्यूब के विडियो क्वालटी के हिसाब से प्लेयर मे देख सकते है।
अपनी पसन्द का कोई भी विडियो खोले और चित्र के अनुसार उपर दिया गया एड्रस कॉपी कर ले। उदाहरण के लिए मै आपको अपनी पसन्द के विडियो का यूआरएल दे रहा हू। http://www.youtube.com/watch?v=BOWvnwxGFzg
यूआरएल कॉपी करने के बाद यहाँ क्लीक करके इस साइट पर आकर कॉपी किया यूआरएल पेस्ट कर दे। यूआरएल पेस्ट करने के बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दे। क्लिक करते ही आपके सामने क्वालटी के हिसाब से विडियो के लिंक आ जाएंगे जेसा आप उपर चित्र मे देख रहे है।
अगर आप बिना बफरींग के विडियो देखना चाहते है तो आपको चित्र के अनुसार 240P वाले ऑप्शंस को राईट क्लीक करके Copy link address पर क्लीक करना है। क्योकि इस वाले ओप्शस मे विडियो बिना बफरींग के चल जाती है। आप चाहो तो अपनी पसंद की क्वालटी के हिसाब से विडीयो का लिंक कॉपी कर सकते हो।
लिंक कॉपी करने के बाद VLC प्लेयर को खोलकर ऊपर टूलबार में दिए गये ऑप्शंस Media पर क्लीक करे फिर Open Network Strem पर क्लीक या फिर किबोर्ड से Ctrl+N का बटन दबाकर खाली बॉक्स मे जाकर लिंक को पेस्ट कर दे। पेस्ट करने के बाद चित्र के अनुसार Play बटन पर क्लिक कर दे। Play पर क्लिक करते ही आपका यूट्यूब का विडियो प्ले हो जाएगा। इस तरह आप बिना किसी वेब बाउजर के यूट्यूब के विडियो VLC प्लेयर की साहयता से अपने डेस्कटॉप पर ही देख सकते हो।

Post a Comment

5Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. kuch din pahle mera laptop freez ho gaya tha to fir maine power botten ko lgatar 5-7 second tak dabakar off kar diya. main yah janna chahata hoo kee isse mere laptop & OS par kya fark padega?

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!