sudoku - दिमागी कसरत


दिमागी कसरत भला किसे अच्छी लगती, लेकिन कुछ लोगों को इस कसरत से बेहद लगाव होता है और वह वक्त मिलते ही इस खास तरह की माथापच्ची में जुट जाते हैं। पज़ल को ऐसे लोगों की पसंदीदा दिमागी खुराक कहा जा सकता है।
सुडोकू अंकों का एक पज़ल गेम है जो ऑनलाइन गेमों की सूची में लगातार लोकप्रिय होता जा रहा है। इसमें नौ खड़े और नौ आड़े खाने होते हैं। प्रत्येक गेम के तीन संस्करण होते हैं। पहला सरल, दूसरा मध्यम और तीसरा कठिन। आप अधूरा खेल सेव कर सकते हैं और काम के बाद इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं।
सुडोकू का इतिहास दिलचस्प है। सु का अर्थ जापान में संख्या और डोकू का मतलब पज़ल बोर्ड पर वह स्थान होता है जहां प्रत्येक नंबर फिट किया जा सकता है। इसका नाम भले ही जापानी हो लेकिन इसकी शुरूआत यूरोप और अमेरिका में हुई थी।
18 वीं सदी में स्विस गणितज्ञ लियोनहार्ड यूलर ने लातिन स्क्वेयर्स की अवधारणा विकसित की जहां एक नंबर एक कतार में केवल एक ही बार आता है। चाहे वह सीधी कतार हो या आड़ी। इसी अवधारणा ने बाद में अंकों के खेल सुडोकू का रूप ले लिया।
हालांकि सुडोकू गणित की माथा पच्ची नहीं है लेकिन यह अंकों का कौशल जरूर माना जा सकता है। इसमें एक से नौ तक की संख्या को प्रत्येक खाने में रखना पड़ता है। ये अंक किसी भी क्रम में लगाए जा सकते हैं लेकिन खानों की किसी भी पंक्ति में अंकों का दोहराव नहीं होना चाहिए।
ऑनलाइन सुडोकू खेलने के लिए यहाँ क्लीक करे अगर आप इसे अपने कंप्यूटर में खेलना चाहते है तो डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे

4/Post A Review/Review

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. मेने डाउनलोड लिंक लगा दिया है अब आप डाउनलोड कर सकते है

    ReplyDelete

Post a Comment

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Previous Post Next Post