Push Notification Service Blogger or Website Ke Liye

Hindi Tech Guru
1
Welcome to My Latest Push Notification Service Article. मेरी आज की यह पोस्ट उन सभी लोगो के लिए है जो मेरी तरह एक ब्लॉगर है या WordPress पर जिसकी website है. आज मैं आप सभी को बताने वाला हु कि आप अपने ब्लॉग पर या फिर WordPress Website पर किस तरह Push Notification Service को शुरू कर सकते है अपना आज का यह Article. Push Notification Service Blogger or Website Ke Liye.  
Push Notification Service Blogger or Website Ke Liye
Push Notification Service Blogger or Website Ke Liye
Push Notification Service के बारे में आप में से बहुत से लोग जानते होंगे और बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो इस Service के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते तो मैं आप सभी को बताना चाहूंगा Push Notification एक ऐसी सर्विस होती है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश किये गए आर्टिकल के बारे में उन लोगो को सुचना देते है जो हमारी इस Service से जुड़ते है.

Push Notification Service Blogger or Website Ke Liye

जिस तरह आपको अपने Mobile के अंदर Whatsapp या Facebook पर आने वाले नए नए मैसेज का Notification मिलता रहता है ठीक उसी तरह की यह Push Notification Service है आपके ब्लॉग या आपकी वेबसाइट के लिए अगर आप इस Service को अपने Blog या Website पर लगा देते हो तो आपकी Website पर आने वाले विजिटर को अपने Mobile या अपने Computer पर ही आपके New Article की जानकारी प्राप्त होती रहेगी Notification Service के द्वारा। 

Push Notification Service का एक Example मैं आपको अपने इसी ब्लॉग पर दिखा देता हु मेरे इस ब्लॉग के निचे Left साइट में आपको एक घंटी का आइकन दिखाई दे रहा होगा अगर आप उस घण्टी के आइकन पर क्लीक करते हो तो आपके सामने Subscribe to Notification का ओप्संस आएगा जिसमे क्लीककरने के बाद आपके सामने Allow का बटन होगा अगर आप उस पर क्लीक कर देते हो तो आगे से मैं अपने इस ब्लॉग पर जो भी पोस्ट पब्लिस करूँगा उसका Notification आपको अपने Mobile और Computer पर तुरंत ही मिल जाएगा। तो अगर आप मेरे सभी update का notification प्राप्त करना चाहते है तो आप मेरी यह सर्विस एक्टिव कर सकते है.

ऊपर मैंने आपको Push Notification Service के बारे में बहुत ही आसान तरीके से बताया है साथ ही आपको इसका Example भी दिया है चलिए अब देखते है आखिर इस Service को हम अपने Blogger या WordPress Website पर किस तरह शुरू कर सकते है. ताकि इसका फायदा हमारे सभी विजिटर को हो सके.   

Push Notification Service Widget Guide

अगर आप भी मेरी तरह अपने Blog या Website पर पुश नोटिफिकेशन सर्विस लगाना चाहते है तो आपको यहाँ क्लीक करके Sign up वाले ओप्संस को सलेक्ट करने के बाद अपना Account बनाना होगा। अपना नया Account बनाने के लिए आपको अपनी Email, Password और अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम लिख कर Sign up पर क्लीक कर देना है. Sign up पर क्लीक करते ही आपकी Email पर एक Confirmation Mail आएगी। जिस पर क्लीक करके आपको अपना Account एक्टिव करना है. 
push notification Add a New App
push notification Add a New App
Account एक्टिवेट होने के बाद अपना अकाउंट login करे इसके बाद आपके सामने Add a New App का  बटन आएगा उस पर क्लीक करे. इस पर क्लीक करने के बाद आपके सामने App Name का ओप्संस आएगा  जिसमे आप अपने Blog या Website का नाम लिख सकते है. नाम लिखने के बाद Create पर क्लीक कर दे. 
push notification web push.jpg
push notification web push.jpg
अब आपके सामने ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार एक Windows खुलेगी जिसमे आपको Web Push वाले ओप्संस को सलेक्ट करना है. Web Push को सलेक्ट करने के बाद Next बटन पर क्लीक कर दो. 
push notification blogger or wordpress
push notification blogger or wordpress
अब आपके सामने ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार 3 ओप्संस मिलते है जिसमे से आपको चित्र के अनुसार Website Builder वाले ओप्संस को सलेक्ट करना है. Website Builder ओप्संस सलेक्ट करते ही आपके सामने एक Windows खुलती है जिसमे से आपको उस प्लेटफॉर्म को सलेक्ट करना है. जहा आपकी Website या Blog है जैसे कि मैं एक blogger हु तो मैंने Blogger वाले ओप्संस को सलेक्ट किया जिस तरह आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है.  
push notification blogger or wordpress setting
push notification blogger or wordpress setting 
Blogger या WordPress पर क्लीक करते ही आपके सामने Setting का ओप्संस आ जाता है जैसा की आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है इस setting में आपको सबसे पहले अपने Blog या Website का नाम भरना है उसके बाद अपनी Website या Blog का URL पेस्ट करना है. और Choose A LABEL में आप अपने हिसाब से नाम लिख सकते है. आपको बस 3 ही Setting करनी है इसके बाद निचे दिए बटन Save बटन पर क्लीक कर दो. 

Save बटन पर क्लीक करते ही अब आपको सामने HTML Code आ जायेगा जिसे आप अपने ब्लॉग या Website में Page Layout में जाकर Add a Gedget पर क्लीक करके HTML/Java Script Gadget वाले बॉक्स में पेस्ट कर सकते हो. HTML Code पेस्ट होते ही आपकी Website या Blog पर भी ठीक उसी तरह की Push Notification Service एक्टिवेट हो जायेगी जिस तरह की आप मेरे इस ब्लॉग के अंदर देख रहे है. 

उम्मीद है मेरा आज का यह Push Notification Service Blogger or Website ke Liye आप सभी के लिए जरूर काम का साबित होगा। अगर आपको मेरा यह Article पढ़ने के बाद भी किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो आप मुझसे साइट बार में दिए गए Live Chat वाले ओप्संस पर क्लीक करके मेरी Help भी ले सकते है. तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में और भी नयी नयी जानकारियों के साथ.   
push notifications, web push notifications, browser push notifications, push messages, google cloud messaging, ios push notification service, push notifications iphone, best push notification service, notification service, mobile push notification service, gcm push notification, google push service, mobile push, google notification service.

Post a Comment

1Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. Bahut hi achhi jankari fi h aapne mene aapki post ka use karke apni website Albadan chori me isko add kiya hai....achhi tarah work kar raha hai

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!