फास्ट इंटरनेट के अलावा विडियो टेलीफोनी,

1
अभी तक जिन सेवाओं में 3जी सुविधा ग्राहकों को रही, वे लोकप्रिय न होने के कारण इस दोतरफा सेवा का महत्व खुलकर सामने नहीं आ पा रहा था, पर अब जबकि एयरटेल और रिलायंस जैसे बड़े खिलाड़ी भी 3जी सेवा की शुरुआत कर रहे हैं तो 3जी मोबाइल लेने की ललक बढ़ रही है। यूं तो बाजार में दर्जन भर से ज्यादा 3जी मोबाइल फोन हैं लेकिन इसमें कई ऐसे भी हैं जिनमें फ्रंट कैमरा ही नहीं है। इनका नुकसान है कि आपको फास्ट इंटरनेट तो मिलेगा, लेकिन वीडियो कॉल का लुत्फ आप नहीं उठा पाएंगे। मैं आपको यहाँ कुछ 3जी मोबाइल फोन के बारे में बता रहू जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार खरीद सकते है

नोकिया सी-5
लोगों के भरोसे पर फिट बैठता नोकिया सी-5 एक 3जी हैंडसेट है जो आम की पैड वाला होते हुए भी स्लीक लुक में है। 3. 2 मेगापिक्सल का मेन कैमरा ऑटो फोकस और फ्लैश के साथ है। इसके अलावा एक फ्रंट वीजीए कैमरा वीडियो कॉल कल के लिए दिया गया है। नोकिया मेसेजिंग की मदद से आप इसमें अपनी ई-मेल फिक्स कर सकते हैं, फोटो शेयर करने के लिए फ्लिकर और बॉक्स के लिए क्विक लिंक भी इसमें आपको मिलता है।

फोटो भी इसमें संपादित की जा सकती है। ए-जीपीएस से लैस इस फोन पर आपको नैविगेशन का भी फायदा मिलता है। यूएसबी से कनेक्टिविटी और चार्जिंग का फीचर इस हैंडसेट में मिलता है। इसकी स्क्रीन का साइज भी 2. 2 इंच है। इसकी मेमोरी आप मेमरी 16 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। इसकी कीमत है 8000 रुपए।

एलजी का कुकीप्लस
एलजी का 3जी सेवा से युक्त मोबाइल फोन ‘एलजी कुकी प्लस’ एक मल्टीमीडिया हैंडसेट है। 3 इंच के टचस्क्रीन डिसप्ले के साथ इसमें ब्लूटूथ और जीपीआरएस की सुविधा रहेगी। 3 मेगापिक्सल कैमरा वाले इस फोन की कीमत सिर्फ 7,990 रुपए है।

सैमसंग एस-5620
सैमसंग ने भी तीसरी पीढ़ी की मोबाइल सेवा यानी 3जी सेवा से युक्त मोबाइल फोन ‘एस-5620 मोंटे’ को बाजार में उतारा है। यह फोन दिखने में बेहद ही आकर्षक और पतला है। यह 3जी सुविधा से युक्त एक टचस्क्रीन फोन है। तीन इंच के टचस्क्रीन डिसप्ले के साथ इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ जैसी कई खूबियां हैं। 3 मेगापिक्सल वाले फोन की कीमत 8,600 रुपए है।

सोनी नेट
इसी क्रम में सोनी ने भी 3जी सेवा से युक्त मोबाइल फोन ‘नेट’ को मोबाइल बाजार में उतारा। सोनी का ये फोन कुछ खास इसलिए है क्योंकि ये एक ‘ईको-फ्रेंडली’ है। इस फोन को खासतौर पर पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है इसे बाद में आसानी से पुनर्चक्रित भी किया जा सकता है। 3जी सेवा वाले इस फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो और भी कई सुविधाएं है। 2 मेगापिक्सल कैमरा वाले इस फोन की कीमत सिर्फ 8,450 रुपए है।


माइक्रोमैक्स एच-360
घरेलू मोबाइल बाजार की मोबाइल कंपनी माइक्रोमैक्स ने 3जी सेवा से युक्त मोबाइल फोन ‘माइक्रोमैक्स एच-360’ को दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल 3जी सेवा के साथ मिलकर पेश किया। इस फोन में उपभोक्ता हाई स्पीड इंटरनेट के साथ टीवी का लुत्फ उठा सकते हैं। 2.4 इंच का टचस्क्रीन डिसप्ले के साथ ये मोबाइल फोन में 3 मेगापिक्सल कैमरा है और इसकी कीमत महज 5,999 रुपए है।

Spice QT-95 :
यह डबल सिम के साथ 3 जी और विडियो कॉल की चाहत रखने वालों के लिए परफेक्ट फोन है। इसमें क्वर्टी की-पैड है। स्पाइस उन कंपनियों में से है जिन्होंने डबल सिम के साथ कम कीमत में भरपूर फीचर लोगों को दिए हैं और यह हैंडसेट भी उसी लाइन पर है। एक सिम पर आप 3 जी और दूसरी पर 2 जी चला सकते हैं। इसमें भी 3.2 मेगापिक्सल का मेन कैमरा दिया गया है। ब्लैकबेरी की तर्ज पर इसमें भी ट्रैकपैड का फंडा दिया गया है जो स्क्रीन पर सर्फिंग को आसान बनाता है। इसमें आप 8-8 जीबी के दो मेमरी कार्ड लगा सकते हैं। फोन मेमरी 48 एमबी की है यानी फोनबुक में 3,000 तक एंट्री आ सकती हैं। फेसबुक, स्नैपटु, याहू और निंबज जैसे ऐप्लिकेशन के शॉर्टकट इसमें पहले से ही दिए गए हैं। कंपनी के मुताबिक इसमें आपको 3 जी नेटवर्क पर ढाई घंटे का और 2 जी नेटवर्क पर करीब 4 घंटे का टॉक टाइम मिलेगा। इसकी कीमत महज 5500 रुपए है।

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top