HDD Vs SSD Vs SSHD Me Kya Difference Hai. मेरा आज का यह Article Stellar Data Recovery Services की Tips और Trick से जुड़ा है. जिसमे Stellar Data Recovery Services द्वारा आपको Hard disk की जानकारी दी जा रही है

Welcome to My Latest Hdd, SSD vs SSDH Hard disk difference article. मेरा आज का यह Article Stellar Data Recovery Services की Tips और Trick से जुड़ा है. जिसमे Stellar Data Recovery Services द्वारा आपको Hard disk की जानकारी दी जा रही है. तो चलिए ज्यादा टाइम ना लेते हुवे शुरू करते है अपना आज का यह article जिसका नाम है HDD vs SSD vs SSHD Me Kya Difference Hai.  
HDD Vs SSD Vs SSHD Me Kya Difference Hai
HDD Vs SSD Vs SSHD Me Kya Difference Hai

HDD Vs SSD VS SSHD Me Kya Difference Hai 

अगर आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप के लिए नई हार्ड ड्राइव खरीदने वाले हैं, तो इनको खरीदने से पहले इन स्टोरेज डिवाइस के बारे में जाने । लैपटॉप या डेस्कटॉप में हार्ड ड्राइव का बहुत बड़ा महत्व होता है। हम आपको लैपटॉप या डेस्कटॉप में इस्तेमाल होने वाली अलग-अलग तरह की हार्ड ड्राइव की जानकारी देंगे। आधुनिक युग में कंप्यूटर में प्रयोग होने वाली ड्राइव SSD, HDD और SSHD हैं। आइये इनके बारे में जानें : ये कैसे काम करती हैं , इनमे क्या अंतर होता है, इनमे से कोन सबसे अच्छी है।

इस जानकारी की सहायता से आप इन तीनों ड्राइव की आसानी से तुलना कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता के अनुसार कोई भी ड्राइव खरीद सकते हैं।

नोट: सभी हार्ड ड्राइव के साथ ख़राब होने की संभावना हमेशा रहती है। यदि आपकी हार्ड ड्राइव ख़राब हो जाती है तो आप Stellar Data Recovery कंपनी की हेल्प से अपना डेटा रिकवर करा सकते है।
HDD Vs SSD Vs SSHD
HDD Vs SSD Vs SSHD
Hard Disk Drive (HDD) क्या होती है?
HDD एक ट्रैडिशनल मैमोरी ड्राइव है। इस ड्राइव में डेटा को स्टोर करने के लिए रोटेटिंग डिस्क का उपयोग होता है। डेटा को read और write करने के लिए डिस्क के उप्पर एक revolving head होता है। हार्ड डिस्क की स्पीड RMP (Revolutions per minute) के आधार पर तय की जाती है। जितने ज्यादा RMP होंगे उतनी ज्यादा हार्ड डिस्क की स्पीड होगी। उदहारण : 7200 RMP वाली हार्ड ड्राइव 5200 RMP वाली हार्ड ड्राइव से ज्यादा तेज चलेगी।
HDD Hard Disk
HDD Hard Disk
HDD के फायदे
  • SSD से काफी सस्ती होती है।
  • HDD की अधिकतम स्टोरेज कैपेसिटी 10 TB तक है।

HDD के नुकसान
  • SSD से ज्यादा पॉवर consume करती है।
  • साइज बड़ा होता है और भारी भी होती है।
  • डेटा को read and write करने की स्पीड 25MB/s से 100MB/s तक होती है।
  • HDD की लाइफ 5 -7 साल तक होती है उसके बाद यह corrupt हो जाती है।

Solid State Drive (SSD) क्या होती है?
SSD ड्राइव में कोई भी मूविंग पार्ट नहीं होता है। इसमें पैन ड्राइव और मेमोरी कार्ड की तरह flash memory chips होती है। SSD में डेटा को read and write करने के लिए embeded processor होता है जिसे controller भी कहते है। यही controller SSD के सारे option हैंडल करता है।
SSD Hard Disk
SSD Hard Disk 
SSD के फायदे
  • डेटा को read and write करने की स्पीड 500MB/s तक होती है जो सबसे ज्यादा है।
  • कम पॉवर consume करती है।
  • इसकी लाइफ काफी ज्यादा होती है और ख़राब होने के chance बहुत कम होते है।
  • साइज छोटा होता है और हल्की भी होती है।

SSD के नुकसान
यह महंगी होती है।
इसकी स्टोरेज कैपेसिटी कम होती है।

Solid State Hybrid Drive (SSHD) क्या होती है?
SSHD ड्राइव, SSD और HDD दोनो ड्राइव के combination से मिलकर बनी होती है। इस ड्राइव में दोनों ड्राइव की टेक्नोलॉजी उपयोग की गयी है। इस ड्राइव में दो पार्ट होते है, एक तो मूविंग पार्ट और दूसरा फिक्स्ड पार्ट। इस ड्राइव में operating system फिक्स्ड पार्ट में install होता है जिससे ऑपरेटिंग सिस्टम को फ़ास्ट स्पीड मिलती है। SSHD की अधिकतम स्पीड 100 MB/s तक होती है जो की SSD से कम और HDD से ज्यादा होती है। यह ड्राइव HDD से महंगी और SSD से सस्ती होती हैं। अभी मार्किट में अधिकतम 1 TB तक ही SSHD उपलब्ध है।
SSHD Hard Disk
SSHD Hard Disk
निष्कर्ष
हार्ड ड्राइव की स्पीड multitasking, gaming और ज्यादा यूसेज के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। अपनी जरुरत के लिए आप कोई भी ड्राइव ले सकते है। SSD, HDD और SSHD की तुलना में सबसे अच्छी SSD है और इसके बाद SSHD है।
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ