Learn Virtualbox Tutorial In Hindi

Hindi Tech Guru
0
Welcome to My Latest Learn Virtualbox Tutorial Article. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आप सभी को Virtual Box की जानकारी हिंदी में देने वाला हु. तो चलिए शुरू करते है अपना आज का यह Latest Article. जिसका टाइटल है Learn Virtualbox Tutorial in Hindi.
Learn Virtualbox Tutorial In Hindi
Learn Virtualbox Tutorial In Hindi
What is Virtualbox - वर्चुअल बॉक्स क्या है
आइये सबसे पहले जानते है कि आखिर Virtual Box क्या बला है. और इसकी हमे क्यों जरूरत पड़ती है. Virtual Box हमारी Windows के लिए एक ऐसा Software है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने सिस्टम में एक ही Time अलग अलग Windows Install कर सकते है.

Learn Virtualbox Tutorial in Hindi

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा जब हमारे सिस्टम में एक Windows Install है तो हमे दूसरी Windows क्यों डालनी है. चलिए आपको इसके बारे में भी थोड़ा समझा देता हु. अब आप मुझे ही लीजिये मेरे पास बहुत से लोगो के Phone आते है Computer से जुडी Help के लिए. किसी के Computer में Windows XP होती है किसी के कंप्यूटर में Windows 7, किसी के पास Windows 8 किसी के पास Windows 10 किसी के पास Linux मतलब सभी के पास अलग अलग Windows होती है. और सभी की समस्या अलग अलग Windows से जुडी होती है.

अब मैं लोगो की Help करने के लिए अलग अलग Computer खरीद कर अलग अलग Windows तो नहीं डाल कर रखूंगा। लेकिन अपने एक ही सिस्टम में मैं इन सब Windows को Install करके जरूर रखता हु ताकि मैं लोगो की Help उनकी आवश्कता के अनुसार कर सकू.


सबका काम मेरी तरह तो लोगो की हेल्प करना नहीं होता जो सभी Windows अपने सिस्टम में डाल कर रखे. भले ही आप सभी का काम मेरे जैसा ना हो लेकिन आप सभी को पता होना चाहिए की एक ही सिस्टम के अंदर बिना फॉर्मेट के Multiple Windows किस तरह इंसटाल की जाती है क्या पता आपका यह ज्ञान कब आपके काम आ सके.

How to use virtualbox - वर्चुअल बॉक्स को कैसे इस्तेमाल करे  

अपनी आज की पोस्ट के द्वारा ही मैं आप आप सभी को एक ऐसे ही Software के बारे में बताने वाला हु जिसका इस्तेमाल करके आप अपने सिस्टम में बहुत ही आराम से अलग अलग Windows Install कर सकते हो. मैं आपको जिस Software के बारे में बताने वाला हु उसका नाम है Virtualbox. जिसे आप यहाँ क्लीक करके बहुत ही आराम से Download कर सकते है.

Download करने के बाद इसे अपने सिस्टम में Install करे और कोई भी Windows अपने इस Virtualbox के द्वारा बहुत ही आराम से अपने Computer या Laptop में Install करे. Software Install होने के बाद आप सभी तैयार हो अपने सिस्टम में कोई भी Windows Install करने के लिए.

Virtualbox Software के अंदर Windows कैसे install की जाती है. उस से जुडी जानकारी आपको यहाँ क्लीक करके Video में मिल जायेगी। दिए गए Video के लिंक में आपको Windows 7 के अंदर कंप्यूटर को बिना फॉर्मेट करे Windows 10 Install करके दिखाया गया है. इसी तरह आप किसी भी Windows को अपने Computer में install कर सकते हो.

आज आपको बस Virtualbox Software की जानकारी देनी थी अपनी आने वाली पोस्टो के द्वारा में आपको Virtualbox के द्वारा Windows 7, Windows 8, Windows 10, Linux, Black Windows Install करने की पूरी जानकारी Step by Step दूंगा। आप इन्तजार करे मेरी आने वाली पोस्टो का.

उम्मीद है मेरा आज का यह Learn Virtualbox Tutorial in Hindi Article उन लोगो के लिए बहुत काम का साबित होगा जो अपने Computer को बिना फॉर्मेट करे अलग अलग Windows install करना चाहते है.  अगर आपको Virtualbox से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप मुझे निःसंकोज होकर मेरे मोबाइल 7060830844 पर Phone  Help ले सकते हो. और चले चलते एक बात और बोलना चाहूंगा अगर आपको मेरा कोई भी Article अच्छा लगता हो तो उसका URL Link Copy करके अपने Facebook और Whatsapp पर जरूर शेयर करे. ताकि हर किसी को Computer और टेक्नॉलजी का ज्ञान हो सके. आपकी छोटी सी कोसिस बहुतो को समझदार बना सकती है.

virtualbox extension pack, vm virtualbox, vmware virtualbox, oracle virtualbox, virtualbox server, virtualbox 4, install virtualbox,

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!