2023 में Aadhaar and Enrolment Number Download Kare

Hindi Tech Guru
1
Welcome to My Latest Aadhaar and Enrolment Number Article. अपने आज के इस Article के द्वारा मैं आपको बताने वाला हु की किस तरह आप अपने Aadhar Number or Enrolment Number को बहुत ही आराम से Online Download कर सकते हो. तो चलिए शुरू करते है अपना आज का यह Latest Article जिसका टाइटल है. Aadhaar and Enrolment Number Download Kare.  
Aadhaar and Enrolment Number Download Kare
Aadhaar and Enrolment Number Download Kare

Aadhaar and Enrolment Number Download Kare

मेरी आज की पोस्ट का टाइटल पढ़ने के बाद आप में से बहुत से लोग यह ही सोच रहे होंगे जब हमारे पास हमारा आधार कार्ड है तो भला हमे अपना AADHAR Number या Enrolment Number Download करने की क्या जरूरत है. आप लोगो का सोचना ठीक ही है. मुझे या आपको इसकी बिलकुल भी जरूरत नहीं है. बल्कि जरूरत है उन लोगो को जिनका आधार कार्ड खो गया है. और उन्हें अपना Aadhar Number भी याद नहीं है.

हममे से बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे अपना आधार नंबर याद नहीं होगा और ना ही ही हमको उस रसीद में दिया गया नंबर याद होगा। जो हमे Aadhar Card बनवाते टाइम मिली थी यानी Enrolment Number. अब आप सोचो अगर हममे से किसी का भी Aadhaar Card खो जाता है. और हमे अपने Aadhaar Card का Number भी याद ना हो तो हम कैसे अपने Aadhaar Number को Online Find करेंगे।


अपनी आज की पोस्ट के माध्यम से मैं आपको वो ही तरीका बताने वाला हु कि आप किस तरह बहुत ही आराम से अपने Aadhaar Number या फिर Enrolment Number को बिना किसी परेशानी के Download कर सकते है. तो चलिए आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुवे आपको सीधे उस Website पर लेकर चलता हु जहा से आप अपने Aadhaar and Enrolment Number को बहुत ही आराम से Download कर सकते है.

अगर आप अपने Aadhaar Number या Enrolment Number को Online Download करना चाहते हो तो आपको यहाँ क्लीक करके Aadhar card की ऑफिसयल Website पर जाना होगा।

Website ओपन होने के बाद आपके सामने Left साइट में दो विकल्प आएंगे। पहले Aadhaar Number और दूसरा Enrolment Number आप दोनों में से किसी को भी सलेक्ट करे उसके बाद Full Name में अपना पूरा नाम, Email या Mobile में से आपको किसी एक को सलेक्ट करके Email या Mobile Number लिखने के बाद Enter Security Code लिख कर Send One Time Password पर क्लीक कर देना है.

ऐसा करते ही Email या Mobile पर एक OTP आएगा वो otp Right साइट में दिए गए बॉक्स में डालना है और Verify OTP पर क्लीक कर देना है. ऐसा करते ही आपका Aadhaar Number या Enrolment Number आपके Mobile या Email पर आ जायेगा।

एक बात मैं आपको बताना चाहूंगा आपका Mobile Number या आपकी Email आईडी आपके आधार कार्ड के साथ रजिस्टर होनी चाहिए। तभी आप अपने नाम के द्वारा अपने Aadhaar and Enrolment Number Download कर सकते हो. 

अगर मेरी पोस्ट पढ़ने के बाद भी आपको आधार नंबर या enrolment number डाउनलोड करने में कोई परेशानी आये तो आप यहाँ क्लीक करके वो वीडियो देख सकते हो जिसमे इन number को download करने की पूरी जानकारी step by step दी है.

उम्मीद है मेरा आज का यह Aadhaar and Enrolment Number Download Kare Article उन लोगो के बहुत काम का साबित होगा। जिनका आधार कार्ड खो गया है और उन्हें अपना आधार नंबर याद नहीं है. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में और भी नयी नयी जानकारियों के साथ.         

Post a Comment

1Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!