Storage and Data Security Tips in Hindi

Hindi Tech Guru
0
Welcome to My Latest Storage and Data Security Tips in Hindi Article. मेरा आज का यह Article Stellar Data Recovery के द्वारा लिखा गया है जैसा कि आप सभी जानते ही हो. यह कम्पनी अक्सर ममेरे इस ब्लॉग के माध्यम से आप सभी को Data Security से जुडी ऐसी Tips देती है जो आप सभी के बहुत काम की होती है. आज भी इन्हे के द्वारा आपको एक ऐसी Tips Hindi में दी जारी है जिसके माध्यम से आप अपने Data और Storage Devices की Security बहुत ही आराम से कर सकते हो सकते हो. चलिए अब आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुवे सीधे अपनी आज की पोस्ट शुरू करते है.
Storage and Data Security Tips in Hindi
Storage and Data Security Tips in Hindi 
मॉन्सून के मौसम में डेटा और स्टोरेज डिवाइसेस को सुरक्षित रखने की टिप्स

जैसा की हम जानते है कि मानसून पूरे जोरों पर है, और इसी वजह से मौसम में कुछ नमी भी आ जाती है। इसी नमी के कारण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ख़राब होते रहते हैं। इनमें HDD, SSD, SD card, USB Sticks इत्यादि शामिल हैं। ये सभी उपकरण पर्यावरणीय कारकों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और आसानी से ख़राब हो जाते है, जिससे डेटा हानि हो जाती है। हालांकि, मानसून में डेटा हानि को रोकने के लिए कुछ डेटा संरक्षण टिप्स हैं जो आपके डेटा की सुरक्षा करसकते हैं।

Storage and Data Security Tips in Hindi

मानसून में डेटा हानि को रोकने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

1. Control Moisture and Humidity (नियंत्रण नमी और आर्द्रता):

अत्यधिक नमी और आर्द्रता आपके डेटा स्टोरेज उपकरणों के लिए विपत्तिपूर्ण साबित हो सकती हैं। आप बाहरी कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते। स्टोरेज डिवाइसेस को रसोई या बाथरूम जैसी जगहों पर न रखें और न ही किसी अन्य उपकरण जैसे वाशिंग मशीन, ड्राईर्स इत्यादि के आस पास रखें । क्योंकि ये हवा में नमी और आर्द्रता की मात्रा को प्रभावित करते हैं।

2. उपकरणों को निचले इलाकों में रखने से बचें:

डेटा स्टोरेज डिवाइसेस को बेसमेंट, कमरों के कोनों आदि जैसे निचले हिस्सों में रखने से बचें। मानसून के दौरान, पानी की प्रवाह की संभावना अधिक होती है और निचले हिस्सों में डिवाइस को रखना घातक साबित हो सकता है। इसके अलावा, निचले हिस्सों में उचित वेंटिलेशन की कमी होती है और समय के साथ पानी का वाष्पीकरण होता है। इसलिए, मानसून में डेटा स्टोरेज डिवाइसेस की रक्षा करने के लिए, इन क्षेत्रों से बचें।

3. अपने डिवाइस को एक ज़िप-लॉक बैग में रखें:
हर बार जब भी आप अपने घर से बाहर निकले, तो डेटा स्टोरेज डिवाइस ज़िप-लॉक बैग में रखने की आदत बनाएं, क्योंकि यह आपके डिवाइसों को बारिश से बचाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ज़िप-लॉक बैग प्रभावी है, बैग में कुछ हवा छोड़ दें और इसे लीक होने तक दबाएं।

4. जलरोधक (waterproof) बैग का उपयोग करें:
मानसून में डेटा स्टोरेज डिवाइस की रक्षा करने के लिए waterproof बैग सबसे प्रभावी तरीका है। कुछ फोन और हार्ड डिस्क निर्माता हैं जो स्मार्टफोन और HDD के लिए waterproof बैग प्रदान करते हैं। अपने डिवाइस को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा का लाभ उठाएं।

5. Frequent power surge due to humidity (नमी के कारण लगातार बिजली उछाल):

लगातार बिजली कटौती आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती है। बिजली वृद्धि के दौरान, वोल्टेज चरम स्तर से अधिक हो जाता है जो स्टोरेज डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए, आप surge protectors खरीद सकते हैं या उपयोग में नहीं होने पर अपने उपकरणों को अनप्लग कर सकते हैं।

6. एक से अधिक बैकअप फाइल्स रखें
अपने स्टोरेज डिवाइस की रक्षा करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने बैकअप को ऑफ- साइट स्थान पर सेव करते हैं और यहां तक कि क्लाउड सेवाओं का उपयोग भी करें। यदि डिवाइस क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आप बैकअप से अपनी महत्वपूर्ण फाइलों को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।


यदि आपका स्टोरेज डिवाइस क्षतिग्रस्त हो जाता है तो क्या होगा?

सबसे पहले, चिंता मत करो। ये काफी आम बात हैं। अपना संयम बनाए रखें और निम्न निवारक उपायों में से कोई भी लागू करें:

1. अपना डेटा स्टोरेज डिवास अनप्लग करें और इसे बंद करें।
2. हार्ड ड्राइव को न खोलें, क्योंकि यह बाहरी पर्यावरण की वजह से ख़राब हो जाएगी।
3. डिवाइस को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग न करें क्योंकि यह डिवाइस को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।
4. डिवाइस को एक ज़िप-लॉक बैग में रखें और इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें
5. यदि समस्या बनी रहती है, तो अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करके Professional data recovery service provider तक पहुंचें।

हालांकि, मानसून आने से तेज और निरंतर गर्मी के बाद राहत मिलती है, लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए क्योंकि इससे कुछ अवांछित समस्याएं भी आती हैं। अपने डेटा भंडारण उपकरणों की रक्षा करके इस सीजन का पूरा आनंद लें और मानसून में अपने डेटा को नष्ट न होने दें। और यदि आप मानसून/बारिश के कारण अपना डेटा खो चुके हैं तो, Stellar Data Recovery द्वारा आप अपने डेटा को पुनर्प्राप्त कर सकते है।

मानसून में डेटा हानि को रोकने और अपने मानसून का आनंद लेने के लिए उपर्युक्त टिप्स का पालन करें!

antivirus internet security, application security, best internet security, cisco network security, cloud data security, computer data security, computer network security, computer security, computer security courses, computer security jobs, computer security software, cyber security, dat security, data center security, data privacy, data privacy and security, data protection, data security and privacy, data security companies, data security methods, data security products, data security software, data security system, data security technologies, database security, dlp, email security, endpoint security, enterprise security, firewall network security, firewall security, free internet security, information security, information security courses, information security management, information security policy, information system security, internet security, internet security software, it security, it security services, it security solutions, it security training, network security devices, network security software, network security solutions, security assessment, security audit, security breach, security compliance, security data protection.

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!