High CTR होने की वजह से Google हमारे एडसेंस अकाउंट के 1 महीने के लिए डिसेबल कर देता है. जिसकी वजह से हमे बहुत नुकशान होता है. अपनी आज की इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको YouTube पर High CTR कैसे कंट्रोल किया जाता है इस से जुडी एक Trick दूंगा.

Welcome To My High CTR Post. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं उन सभी YouTube इस्तेमाल करने वाले लोगो को बताने वाला हु कि वो किस तरह अपने YouTube Channel पर High CTR को Control कर सकते है. मेरी आज की पोस्ट का टाइटल है. YouTube Video Par High CTR Kaise Control Kare.   
YouTube Video Par High CTR Kaise Control Kare
YouTube Video Par High CTR Kaise Control Kare
आप में से बहुत से लोग YouTube का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए करते होंगे यानी बहुत से लोगो ने YouTube पर अपना चैनल बनाया होगा। और आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो अक्सर High CTR की वजह से टेंशन में आ जाते होंगे। Adsense पर High CTR होना टेंशन की ही बात है.

High CTR होने की वजह से Google हमारे एडसेंस अकाउंट के 1 महीने के लिए डिसेबल कर देता है. जिसकी वजह से हमे बहुत नुकशान होता है. अपनी आज की इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको YouTube पर High CTR कैसे कंट्रोल किया जाता है इस से जुडी एक Trick दूंगा.

High CTR किस कारण होता है 

आइये सबसे पहले समझते है कि हमारे YouTube चैनल पर High CTR क्यों होता है. आखिर क्या कारण है जिसकी वजह से YouTube पर High CTR हो जाता है. YouTube Video पर High CTR होने के मुख्य कारण Mobile है. आजकल अधिकतर लोग Mobile Phone का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है. और अपने Mobile Phone के द्वारा ही YouTube पर Video देखते है. Mobile Phone की स्क्रीन छोटी होने के कारण YouTube Video पर आने वाले ऐड Skip करने में परेशानी आती है. जैसे ही Skip वाले ओप्संस पर यूजर Click करते है उसी टाइम ऐड पर क्लीक हो जाता है. 

Non-Skippable Ads YouTube Par Kaise Lgaye Click Now

ऐसा अधिकतर हर Mobile यूजर के साथ होता है. ऐड पर skip करने के चक्कर में ऐड पर क्लीक हो जाता है. जिसकी वजह से YouTube पर होने वाले क्लीक से Google Adsense का CTR बढ़ जाता है. और जब रोज 15% से ऊपर CTR होने लगता है तो Adsense की टीम हमारे Adsense को 1 महीने के लिए ब्लॉक कर देती है. adsense ब्लॉक होने की वजह से YouTube पर भी मॉनिटाइजेशन Off हो जाता है. जिसकी वजह से YouTube Video पर भी एड नहीं चलते। और एड नहीं चलने के कारण कुछ कमाई भी नहीं हो पाती।     

YouTube Video Par High CTR Kaise Control Kare 

चलिए अब जानते है कि आखिर हम अपने YouTube चैनल पर High CTR को कैसे कंट्रोल कर सकते है. High CTR कण्ट्रोल करने का सबसे आसान तरीका है. जिस Video पर आपके सबसे ज्यादा View है यानी जिस Video पर आपको सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. उस विडियो की आप Location चेंज कर दे. Location चेंज करने से आपको दो फायदे होंगे एक तो आपका High CTR कम हो जायेगा। और दूसरा आपको High CPC मिलेगा। जितना ज्यादा High CPC आपको मिलेगा उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

How to Change Video Location on YouTube

High CTR कण्ट्रोल करने के लिए आप Video Manager पर क्लीक करके उस विडियो को एडिट करे जिस पर ज्यादा ट्रेफिक है. और जिसकी वजह से CTR High हो रहा है.
youtube video location
youtube video location
Video Edit करने के बाद Advanced Settings पर क्लीक करे. यहाँ आपको Video Location का Box दिखाई देगा. जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है. इस बॉक्स में आपको केवल UK लिखकर Save बटन पर क्लीक कर देना है. ऐसा करते ही आपके Video पर आपके द्वारा सेट करी हुई Location Save हो जायेगी। अब आपके इस Video पर इंटरनॅशनल ट्रेफिक ज्यादा आएगा. International ट्रेफिक आने की वजह से आपको High CPC मिलेगा। और आपका High CTR कम हो जाएगा। यानी आपकी कमाई ज्यादा होगी। और एडसेंस अकाउंट बंद होने का खतरा कम रहेगा।

तो अगर आप High CTR की वजह से टेंशन में रहते है तो मेरे द्वारा दी गयी इस ट्रिक का इस्तेमाल करे. आपको फायदा ही मिलेगा। उम्मीद है मेरी आज की YouTube Video Par High CTR Kaise Control Kare पोस्ट आप सभी के काम की साबित होगी। आज के लिए बस इतना ही Video Location देने में अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो आप मुझे निसंकोज मेरे Mobile Number 7060830844 पर Phone करके मेरी Help ले सकते है. मैं आपकी पूरी Help करूँगा High CTR कन्ट्रोल करने में.

   
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ