Aadhaar Card Se New Pan Card Online Apply Kaise Kare

Hindi Tech Guru
9
मेरी आज की पोस्ट New Pan Card से जुडी है. जिसमे मैं आपको बताने वाला हु कि आप किस तरह अपना एक New Pan Online Apply कर सकते हो. वो भी बिना किसी परेशानी के. तो चलिए शुरू करते है अपनी आज की पोस्ट New Pan Card Online Apply Kaise Kare.
Aadhaar Card Se New Pan Card Online Apply Kaise Kare
Aadhaar Card Se New Pan Card Online Apply Kaise Kare 
पैन कार्ड के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। Pan Card यानी Permanent Account Number. नोट बंदी के पैन Card होना बहुत जरुरी हो गया है. सरकार की तरफ से भी आदेश कर दिया गया है. जिनके Bank Account है उन सभी Account में Pan Card सबमिट होना बहुत जरुरी है. अगर आपके Bank Account में Pan card नहीं लगा है तो आप अपना Pan Card Bank में जाकर जरूर जमा करवाये। अगर आप Pan Card जमा नहीं करवाते। तो आपका Bank Account बंद भी हो सकता है.
पहले Pan Card होना इतना जरुरी नहीं था जितना नोटबंदी के बाद हुवा है. इसी साल सरकार ने भी Pan Card की सुरझा के लिए कड़े कदम उठाये है. नए Pan में कुछ extra खुबिया दी गयी है. जो हमारे पैन कार्ड को और भी ज्यादा Safe बनाते है. ताकि कोई हमारे Pan card का गलत तरीके से इस्तेमाल ना कर सके.

अगर आपका Pan card नहीं है तो आप Online बहुत ही आराम से Pan कार्ड बना सकते हो. वो भी बिना किसी बिचोलिये के. बिचौलिया यानी हमारे बिच कुछ ऐसे लोग मौजूद होते है जिनसे हम अपना Pan Card बनवाने के लिए बोलते है और वो हमसे 250 से 300 रूपये का चार्ज वसूल कर लेते है. लेकिन सही मायने में एक New Pan Card बनवाने में इतना चार्ज नहीं आता बल्कि 120 रूपये के अंदर अंदर आपका Pan Card तैयार हो जाता है.
अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको Online Pan Card बनाने की जो जानकारी देने वाला हु. उस जानकारी के द्वारा आप अपना New Pan Card बिना किसी परेशानी के बहुत ही आराम से ऑडर कर सकते हो. और मेरे द्वारा बताये गए तरीके में आपको किसी Photo की जरूरत नहीं होगी। किसी Voter id Card की जरूरत नहीं होगी। यानी बिना किसी परेशानी के आप बहुत ही आराम से अपने Aadhaar Card के द्वारा अपना खुद का New Pan Card Online बना सकते हो. आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुवे आपको बताता हु कि किस तरह आप अपने आधार कार्ड के द्वारा पैन कार्ड बना सकते हो.

Aadhaar Card se New Pan Card Apply Karne ki Jaankari 

अगर आप अपना New Pan Card बनवाना चाहते हो तो आपको यहाँ क्लीक करके Pan Card की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
online pan card form
online pan card form
Website ओपन होने के बाद आपके सामने एक Form आएगा जैसा आपको ऊपर दिखाई दे रहा है. इस Form में आपको बहुत से ओप्संस दिखाई देंगे। सभी ओप्संस की जानकारी मैं आपको निचे देता हु.
1-Application Type - इस बॉक्स में आपको New Pan - Indian Citizen (From 49A) को सलेक्ट करना है
2-Category- इस बॉक्स में आपको अलग अलग तरह की कैटगरी मिलती है जैसे की INDIVIDUAL, ASSOCIATION OF PERSONS, BODY OF INDIVIDUALS, COMPANY, TRUST, LIMITED LIABILITY PARTNERSHIP, इसमें से आपको किसी भी कैटगरी से जुड़ा Pan कार्ड बनवा सकते है. मैं क्योंकि अपने लिए ही Pan Card बनवा रहा हु तो मैं INDIVIDUAL को सलेक्ट करूँगा। आप लोग भी इसे ही सलेक्ट करे.  

अगली कैटगरी Application information की है जिसमे भी आपको अलग अलग विकल्प मिलते है.जिनकी लिस्ट निचे है

1-Title - यहाँ आपको Shri, Smt, Kumari, से एक को सलेक्ट करना है अगर आप लड़को की केटगरी में हो तो आपको Shri सलेक्ट करना है. अगर आप महिला हो तो Smt. अगर आप कोई कुँवारी लड़की हो तो आपको Kumari को सलेक्ट करना है. तो मैं यहाँ Shri को सलेक्ट कर रहा हु.  
2-Last Name/ Surnameइसमें आपका Surname आएगा
3-First Name - यहाँ अपना नाम लिखिए
4-Date of Birth - यहाँ अपनी जन्म तिथि लिखिए
5-Email ID- यहाँ अपनी ईमेल आईडी लिखिए
6-Mobile Number - यहाँ अपना वो ही mobile नंबर लिखिए जो आपके आधार Card के साथ अटेच है.
7-Captcha Code - यहाँ बॉक्स के ऊपर दिया गया कॉड लिखिए

Continue with PAN Application From
Continue with PAN Application From
अब आपको सबसे निचे दिए गए Submit बटन पर क्लीक कर देना है. Submit पर क्लीक करते ही आपके सामने Continue with PAN Application From का मेसेज आएगा उस पर क्लीक कर दे.
Dubmit digitally through e-KYC
Dubmit digitally through e-KYC
अब आपके सामने एक और Form खुलेगा जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है. इसमें आपको सबसे पहले  Dubmit digitally through e-KYC & e-Sign (Paperless) को सलेक्ट करना है. इसी ओप्संस के द्वारा आप अपने Aadhaar Card का इस्तेमाल करके अपना Pan Card बना सकते हो.

Facebook के द्वारा प्राप्त करे 1 लाख का Loan Click Now 

यह ओप्संस सलेक्ट करने के बाद आपको निचे Aadhaar Number (Only for individual) का ओप्संस दिखाई देगा। उसमे अपना आधार नंबर लिखे।

आधार नंबर लिखने के बाद निचे Title को सलेक्ट करना है और ठीक इसी के निचे Gender में Mail Female में से एक को सलेक्ट करे.
Details of Parents
Details of Parents
अब आपको निचे Details of Parents का ओप्संस भी दिखाई देगा। इसमें आपको अपने Father का Name भर कर Next बटन पर क्लीक कर देना है.
Source of income
Source of income
Next पर क्लीक करते ही आपके सामने Source of income का पेज खुलेगा। इसमें चाहे तो आप अपनी इनकम show कर सकते है. वार्ना No income पर क्लीक करके आप Next पर क्लीक कर दे.
Area code
Area code
Next पर क्लीक करने के बाद आपके सामने Area code, AO type, Range code, AO No ये चार Code आएंगे। अगर आपको ये चारो code पता है तो इन्हें भर दे वरना निचे दिए गए ओप्संस Indian Citizens पर क्लीक कर दे. Indian Citizens पर क्लीक करने के बाद आपको निचे State में अपना राज्य को सलेक्ट करना है. और City में अपने शहर को सलेक्ट करना है. इस करते ही आपके सामने निचे बॉक्स में 3 - 4 विकल्प आ जायेंगे। आप किसी को भी सलेक्ट करके Next पर क्लीक कर दे.
Declaration
Declaration
अब आपके सामने  Declaration का ओप्संस आएगा जिसमे आपको Himself को सलेक्ट करना है और Place में अपने शहर का नाम लिख कर Submit पर क्लीक कर देना है.
Proceed
Proceed 
Submit पर क्लीक करने के बाद आपके सामने आपका From में खुली सभी डिटेल दुबारा से आपके सामने आ जायेगा। आप सभी डिटेल को अच्छी तरह चेक करे. आपके द्वारा भरी गयी डिटेल में अगर कोई गलती हो तो उसे Edit करके ठीक करे. वार्ना निचे दिए गए बटन Proceed पर क्लीक कर दे.
Mode of Payment
Mode of Payment 
Proced पर क्लीक करते ही आपके सामने Mode of Payment का ओप्संस आ जायेगा। अब आपको अपने New Pan Card के लिए Payment करनी है. Payment करने के लिए आप Online payment through Bill Dest को सलेक्ट करना है.  इसके बाद Pay Confirm पर क्लीक करे.
Continue
Continue
अब आपको Continue पर क्लीक करना है. Continue पर क्लीक करते ही आपके सामने एक टिक मार्क करने का ओप्संस आएगा उसे सलेक्ट करके Continue पर क्लीक कर दे.

Continue पर क्लीक करते ही आपके सामने Payment करने का पेज खुल जाएगा। आप अपने ATM Card या Net Banking के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो.
Continue with e-KYC
Continue with e-KYC
आपकी पेमेंट होने के बाद आपके सामने Continue with e-KYC / e-Sign का ओप्संस आएगा। आप उस पर क्लीक करे. अब आपके सामने OTP डालने के लिए एक और पेज खुलेगा।
e kyc
e-kyc
Continue with e-KYC / e-Sign पर क्लीक करने के बाद आपके उसी नंबर पर एक OTP आएगा। जो Number आपके Aadhaar Card के साथ अटेच है.  OTP डालने के बाद Submit पर क्लीक कर दे.
PAN application
PAN application
बस आपको इतना ही करना है OTP डालते ही आपके सामने Thank you for using online facility for PAN application का मेसेज आ जायेगा। साथ ही आपका पूरा form भी आपके सामने आ जायेगा। जिसे आप चाहो तो Print कर सकते हो और चाहो तो डाउनलोड भी कर सकते हो.

सब कुछ कम्प्लीट होने के बाद 10 से 15 दिन के अंदर आपके उसी एड्र्स पर आपका Pan Card आ जायेगा जो एड्र्स आपके आधार कार्ड पर लिखा है.

किसी का भी चेहरा बदले यहाँ क्लीक करके 

इस तरह आप बहुत ही आराम से अपना पेन कार्ड खुद बना सकते हो. और चाहो तो कुछ मामूली सी फ़ीस लेकर और लोगो का भी New Pan Card Online Apply कर सकते हो.

उम्मीद है मेरी आज की पोस्ट के द्वारा आप Aadhaar Card se New Pan Card Online Apply करना सिख गए होंगे। अगर आपको Online Pan Card ऑडर करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी तो आप Pan Card से जुडी Help के लिए मुझे मेरे Mobile Number 7060830844 पर फ़ोन करके मेरी हेल्प ले सकते हो. मैं आपकी पूरी Help Free में करूँगा। ताकि आप Online Pan Card Apply कर सको.

आज के लिए बस इतना ही मेरी पोस्ट पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के बिच Facebook और Whatsapp के माध्यम से जरूर शेयर करे. ताकि हर कोई Aadhaar Card के द्वारा Online Pan Card Apply करना सीख सके. और अपने साथ साथ दूसरे लोगो का भी Pan Card ऑडर कर सके. आप सभी के सहयोग से और मेरे माध्यम से एक नोसिखिया भी New Pan Card Online Apply करना सिख सकता है. मेरे सभी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए आप मेरे साथ यहाँ क्लीक करके Facebook और यहाँ क्लीक करके YouTube पर भी जुड़ सकते हो. 

Post a Comment

9Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने। कृपया इसी तरह से Income Tax Return कैसे भरा जाय इसकी भी जानकारी पोस्ट करें किसी दिन। बिजयेन्द्र

    ReplyDelete
    Replies
    1. Income Tax Returan की जानकारी भी जल्दी आप लोगो के बिच दूंगा

      Delete
  2. धन्यवाद मंयक जी ही अच्छी जान दी।

    ReplyDelete
  3. सर जी इस बेहतरीन जाकारी के लिए बहुत बहुत धन्यवाद और हम ये जानना चाहते है कि हम यदि अपने होम ब्रांच से दूर है और हमें पेन कार्ड सबमिट करना है तो on लाइन कैसे सबमिट करे जिससे हमारा खता बंद न हो कृपया हमारी सहायता करे

    ReplyDelete
    Replies
    1. मेरी आज की इस पोस्ट से आप अपना PanCard Online Apply कर सकते हो आपको कही जाने की जरूरत नहीं है ना ही अपने Documents किसी के पास भेजने की जरूरत है

      Delete
  4. बहुत बढ़िया सर जी
    लेकिन आप जानते हैकि सभी का आधार कार्ड मोबाइल नं से कनेक्ट
    नही है तो इस दशा में क्या करे नही बाट्या आप ने

    और आधार पर signature तो नही होता तो पैन कार्ड पर कैसे आयेगा


    कोई other विकल्प नही है जिसमे कोई डॉक्यूमेट न bhejna पड़े

    ReplyDelete
    Replies
    1. आजकल सभी आधार कार्ड में Mobile Number रजिस्टर होता है अगर आधार कार्ड पहले का बना है तो आप मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते है और रही पैन कार्ड में signature की बात तो मैंने अपनी पोस्ट में बताया है कि सरकार ने नए पेन कार्ड में बहुत से बदलाव किये है तो आधार कार्ड से पेन कार्ड ओडर करने पर आपको कोई एक्स्ट्रा पेपर भेजने की जरूरत नहीं है. मेरे द्वारा बताये गए तरीके से बस आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना है और कुछ नहीं करना.

      Delete
  5. This Hindi blog about PAN card is very valuable. Because we know that in our country many people don't understood English. So their point of view this blog have so mush worth. Here is some other information about know your jurisdiction

    ReplyDelete
  6. Aapki ye jankary bahut achchhi lagi so thank you

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!