Wordpress के अंदर सारा खेल Plug in का ही होता है. हर टॉपिक के लिए अलग अलग Plug in का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपका ब्लॉग या Website Wordpress पर मौजूद है. तो आपको Wordpress की SEO करने के लिए बहुत से SEO Plug in मिलेंगे। जिनका इस्तेमाल आप WordPress SEO करने में कर सकते हो.

WordPress SEO Tutorial Guide in Hindi 

Hindi Tech Guru के सभी पाठको को मेरा नमस्कार। मेरी आज की पोस्ट Wordpress SEO से जुडी है. जिसमे मैं आपको बताने वाला हु आप किस तरह Wordpress ब्लॉग या Website की SEO कर सकते है.
WordPress SEO Tutorial Guide in Hindi
SEO के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। SEO यानी Search Engine Optimization. SEO से जुडी बहुत सी पोस्ट में अपने इस ब्लॉग पर पहले भी दे चूका हु. जिन्हें आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो. मेरे द्वारा दी गयी सभी पोस्ट ब्लॉगर से जुडी थी.

लेकिन मेरी आज की पोस्ट Wordpress से जुडी है. आपका ब्लॉग या Website भले ही किसी भी प्लेटफार्म पर हो. अगर आपने अपने ब्लॉग या Website की SEO नहीं करी है तो आपका Blog या Website Google के Search इंजन में इतनी गहराई में खो जायेगा। जिस तक हर कोई नहीं पहुच पायेगा।

Wordpress पर Free Blog बनाने की जानकारी


Internet पर अच्छी Ranking के लिए Google के Search बॉक्स में टॉप पर आना बहुत जरुरी है. हम अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को Google में Top पर तब ही ला सकते है. जब हमने अपने ब्लॉग या Website की बेहतरीन तरीके से SEO करी होती है. वर्ना कई बार देखा गया है  एक अच्छा और लम्बा Article लिखने के बाद भी वो Google के सर्च बॉक्स में सबसे लास्ट में आता है. अगर आपके ब्लॉग या Website की सही तरीके से SEO हो रखी है तो आपका हर Article गूगल के Search बॉक्स में तेजी से Intex होगा। 

जिस तरह मैंने आपको Blogger के अंदर SEO करने का तरीका बताया था. उस तरह की Seting Wordpress के अंदर नहीं होती बल्कि Wordpress SEO करने के लिए एक अलग से Plug in इस्टाल करना होता है.

Wordpress के अंदर सारा खेल Plug in का ही होता है. हर टॉपिक के लिए अलग अलग Plug in का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपका ब्लॉग या Website Wordpress पर मौजूद है. तो आपको Wordpress की SEO करने के लिए बहुत से SEO Plug in मिलेंगे। जिनका इस्तेमाल आप WordPress SEO करने में कर सकते हो.

लेकिन Wordpress में जिस Plug in का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. मैं आपको WordPress की SEO करने के लिए उसी Plug in के बारे में बताऊंगा। आप में से बहुत से लोगो की तरह मैं भी Wordpress जैसे प्लेटफार्म पर मौजूद हु. और मैंने भी अपनी Website की SEO उसी Plug in के द्वारा करी है जिसके बारे में मैं आपको बताने वाला हु.

Top Mobile Video Download आप सभी के लिए 

वेसे तो आपको Wordpress पर बहुत से SEO Plug in मिल जायेंगे लेकिन मैं आपको Yost SEO Plug in इस्तेमाल करने की Advice दूंगा। क्योंकि Yost SEO Plug in एक ऐसा Wordpress SEO Plug in है जिसका इस्तेमाल आज के टाइम में हर कोई करता है. 

WordPress जैसे प्लेटफार्म पर Yost SEO Plug in का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. Wordpress पर मौजूद बहुत से लोगो को मालूम है कि Wordpress Website की SEO करने के लिए लिए Yost Plug In का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हर कोई इस Plug in की ठीक तरीके से Setting नहीं कर पाता।

Yost SEO Plug in इस्टाल करने से Wordpress की SEO नहीं होती। बल्कि कुछ ऐसी Advance सेटिंग होती है. जिसे करने के बाद ही आपके Wordpress पर मौजूद Website की सही तरीके से SEO Complete होती है. Yost SEO में बहुत से ऐसे Features है. जिनका इस्तेमाल करके आप Wordpress में Advance Setting कर सकते हो. Yost SEO Plug in के कुछ Features की जानकारी मैं आपको निचे देता हु 


Yost SEO Advance Features List 

  • Advance Focus Keyword Setting.
  • Advance Titles and Metas Setting.
  • Advance Search Engine Hide Data Setting.
  • Advance Sitemap Setting.
  • Google, Alexa, Bing Verify Setting.
  • Advance Meta robots Setting.

इन Setting के अलावा आपको और भी बहुत से Setting Yost Seo Plug in में मिलेगी। जिसका इस्तेमाल आप Wordpress में बेहतरीन रूप से कर सकते हो. इसी Plug के द्वारा आप Wordpress SEO करके अपने ब्लॉग या Website की Ranking में तेजी से सुधार कर सकते हो.

Yost SEO Plug in के द्वारा Wordpress की SEO करना बहुत बड़ी बात नहीं है. आप खुद भी बहुत ही आराम से Wordpress पर मौजूद अपने ब्लॉग या website की SEO कर सकते हो. अपनी वेबसाइट पर मैंने Yost Plug इन की पूरी जानकारी Step by Step दी हुई है. मैं आपको अपनी ही वेबसाइट पर लेकर चलता हु. मेरे Article को देखने के बाद आप बहुत ही आराम से Wordpress पर मौजूद किसी भी साइट या ब्लॉग की SEO कर सकते हो.

अगर आप Wordpress पर मौजूद Blog या Website की SEO करना चाहते है तो आप यहाँ क्लीक करके मेरी Website पर जाए. और Yost SEO Plug in से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करे. मेरा Article पढ़ने के बाद आप Advance तरीके से Wordpress की SEO कर पाएंगे।

उम्मीद है मेरा आज का Article उन सभी लोगो के बहुत काम का साबित होगा। जो Wordpress जैसे प्लेटफार्म पर मौजूद है. और अपनी Website या blog का SEO करना चाहते है. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में और भी काम की जानकारियो के साथ.         


         
     
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ