Paytm के बारे में जाने और अपना अकाउंट खोले

Hindi Tech Guru
3
हिंदी टेक गुरु के सभी पाठको का स्वागत है मेरी आज की इस पोस्ट में जिसमे मैं आपको Paytm से जुडी सभी जानकारी दूंगा। और साथ ही अकाउंट बनाने की जानकारी भी दूंगा।
Paytm money
Paytm money
जैसा की आप सभी जानते हो हमारे भारत में नोट बंदी के बाद कैश की कितनी कमी हो गयी है. लोगो के अपने बैंक अकाउंट में रूपये तो जमा है लेकिन वो चाहकर भी उन रूपये को निकाल नहीं पा रहे है. और ना ही ATM से रूपये निकल पा रहे है. क्योंकि हर जगह कैश की कमी हो रखी है. यह कमी कुछ टाइम तक तो बनी ही रहेगी।

आपकी Girl Friend किस किस करती है chet यहाँ क्लीक करके पता लगाए 

केश की कमी से बचने के लिए हम कुछ अलग करके भी अपनी रोज की जरूरत की चीजो की खरीदारी बहुत ही आराम से कर सकते है. जैसा की आप सभी को मालूम है यह जमाना टेक्नॉलजी का जमाना है. और सभी को इस जमाने के साथ चलना है. जब से नोट बंदी हुई है हम सभी के बिच में E Money की सुविधा आ गयी है. यानी आप बिना केश के भी अपने मोबाइल कके द्वारा किसी को भी पेमेंट कर सकते हो.

बीते महीने में बहुत सी कंपनिया हम सभी के बिच अपनी अपनी E Money सर्विस लेकर उत्तर चुकी है. मैं अपनी आने वाली पोस्ट के द्वारा उन सभी कंपनियों के फीचर्स आपके सामने लाऊंगा। लेकिन आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको Paytm के फीचर्स के बारे में बताने वाला हु.

Paytm का नाम तो आप सभी ने सूना ही होगा। और इसका इस्तेमाल भी हम में से बहुत से लोग करते ही होंगे। Paytm  बेहतरीन सर्विस देने वाली कंपनी  है. इसके द्वारा हम Mobile Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill Pay, Data Card Recharge, Landline Bill Pay, Gas Bill Pay, Institute Bill Pay, के आलावा और भी बहुत सी सर्विस के बिल हम Paytm के द्वारा Pay कर सकते है.

Paytm में बहुत से ऐसे Cashback ऑफर निकलते रहते है. जिसकी वजह से Paytm सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. Bill Pay और Recharge के आलावा अगर आपको किसी के पास पैसा भी भेजना है तो वो काम भी इस एप्लीकेशन के द्वारा आप बहुत ही आराम से कर सकते है. यानी आप केवल मोबाइल नम्बर डालकर भी किसी के भी Paytm अकाउंट में पैसा भेज सकते है.

और अगर आपके Paytm के वालेट में पैसा जमा है तो आप उसे बहुत ही आराम से अपने बैंक अकाउंट या किसी के भी बैंक अकाउंट में ट्रांसवर कर सकते है.

2 महीने पहले Paytm के द्वारा किसी बैंक में पैसा ट्रांसवर करने पर 1% एक्स्ट्रा चार्ज लगता था. लेकिन अब 31 दिसंबर तक सब फ्री है कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगता पैसे ट्रांसवर करने में.

Paytm में अपना अकाउंट कैसे खोले

Paytm में कोई भी अपना अकाउंट बहुत ही आराम से खोल सकता है. वो भी अपने मोबाइल नम्बर के द्वारा आप यहाँ क्लीक करके Paytm की वेबसाइट पर जाए और ऊपर राईट साइट में मौजूद Sing UP पर क्लीक करे. और अपना मोबाइल Number Email आईडी और Password डालकर Create Your Paytm Wallet पर क्लीक करे. ऐसा करते ही आपके मोबाइल Number पर एक OTP आएगा। OTP ऐड करते ही आपका Paytm अकाउंट बन जाएगा।

आप चाहे तो यह आपका अपने मोबाइल फोन के द्वारा भी कर सकते है. मोबाइल फोन के द्वारा आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए Paytm Application की जरूरत पड़ेगी। जिसे आप यहाँ क्लीक करके डाउनलोड कर सकते है.

Paytm के द्वारा Mobile Recharge या कोई भी Bill Pay या कोई भी समान खरीदने के लिए आपके पास या तो ATM कार्ड होना चाहिए या फिर Internet Banking होनी चाहिए। Paytm पर किस तरह पैसा अपलोड किया जाता है और किस तरह किसी और के अकाउंट में भेजा जाता है इसकी जानकारी मैं आपको अपनी आने वाली पोस्ट में दूंगा।

Paytm सच में एक बेहतरीन सर्विस देने वाली कंपनी है. मैं खुद इसका इस्तेमाल कई सालो से कर रहा हु. मैंने अपने इस ब्लॉग पर अपने द्वारा तैयार Photoshop और Corel Draw की डीवीडी  दी हुई है. जिसे आप आगे दिए गए लिंक से क्लीक करके देख सकते है.

Photoshop की हिंदी डीवीडी लेने के लिए आप यहाँ क्लीक करे 
Corel Draw की हिंदी डीवीडी लेने के लिए आप यहाँ क्लीक करे 

मेरी इन डीवीडी को बहुत से लोगो ने Paytm के द्वारा ही मेरे मोबाइल नंबर 7060830844 पर रूपये ट्रांसवर करने के बाद खरीदा है. क्योंकि जब से नोट बंदी का फैसला हुवा है हर बैंक के अंदर लंबी लाइन लगी पड़ी है. बैंक अकाउंट में पैसा जमा कराने के लिए घण्टो लाइम में खड़ा होना पड़ता है. इसी लाइन से बचने के लिए मेरे पाठक मुझे Paytm के द्वारा ही रूपये ट्रांसवर करके मेरी डीवीडी खरीद रहे है.

Paytm सच में एक बेहतरीन सर्विस देने वाली कंपनी है. आप भी इसका इस्तेमाल करे और अपने साथ और लोगो को  भी इसका इस्तेमाल करना सिखाये अगर आप मुझे मेरी डीवीडी या किसी भी सर्विस के लिए मुझे रूपये ट्रांसवर करना चाहते है तो आप Paytm अकाउंट बनाने के बाद मेरे मोबाइल नंबर 7060830844 पर मुझे रूपये भेज सकते है.

Paytm से जुडी अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप मुझे निसंकोज 7060830844 पर फोन करके मेरी हेल्प ले सकते है. मुझे ख़ुशी मिलेगी आप लोगो की हेल्प करके। मिलते है अगली पोस्ट में Paytm से जुडी और भी जानकारियो के साथ. मेरे सभी लेट अपडेट पाने के लिए आप मेरे साथ यहाँ क्लीक करके Facebook यहाँ क्लिक करके YouTube और यहाँ क्लीक करके Twitter पर भी जुड़ सकते हो. 

Post a Comment

3Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. मायंक जी जानकारी बहुत ही उपयोगी है। कृृप्‍या मेरे बाॅॅल्‍ग http://bundelirasoi.blogspot.in/ विजिट करें।

    ReplyDelete
  2. very nice post sir
    sir aap ye image kha se download karte hai
    ye pad hai ya free

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!