500-1000 के नोट बदलने मि जानकारी  

आप सभी का स्वागत है मेरी आज की इस पोस्ट में 8 तारीख रात को 8 बजे आप सब को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी जी के राष्ट्र के नाम सन्देश में मोदी जी ने जो बड़ा धमाका किया है उसके बारे में तो आप सभी को पता होगा।
500 100 rs ko badalne ki jaankari
500 100 rs ko badalne ki jaankari
मोदी जी ने काले धन को रोकने के लिए एक ऐसा प्रहार किया जिसकी वजह से उन लोगो का पैसा खत्म हो गया जिन लोगो ने करोडो रूपये अपने घरो में छुपा कर रखा है. ऐसे बहुत से लोग है जैसे की बड़े बड़े दुकानदार, प्रोपर्टी डीलर, हर वो इंसान जो टेक्स ना देने के चक्कर में बहुत सा रुपया अपने घर में जमा करके रखता है. मोदी जी ने एलान किया 500 और 1000 के नोट को बंद करने का. इसकी वजह से पुरे भारत में हड़कंप मच गया. भारत के अलावा जिस भी देश में लोगो के पास Indian Currency जमा है. उन सब की तो कहानी खत्म हो गयी.        
मोदी  जी ने एक ऐसा तीर मारा कि किसी को संभलने का मौका भी नहीं दिया। हालांकि उनके फैसले से कल बहुत से लोगो को परेशानी का सामना भी करना पड़ा. लेकिन आज से सब ठीक हो जायेगा क्योंकि आज बैंक खुल गए है आपके सभी 500 और 1000 के नोट को बदलने के लिए। 

Modi जी के इस ऐतिहासिक फैसले से हम लोगो को घबराने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि उन लोगो को घबराना चाहिए जिनका काल धन उनके घर में जमा है. कल से में काफी न्यूज़ देख रहा हु. बहुत से नेता मोदी जी के इस फैसले से बोखलाए हुवे है. शायद इसलिए बोखलाए हुवे है क्योंकि कला धन जमा करने में नेता लोग भी पीछे नहीं है. उनके पास कला धन है. तब ही मोदी जी के फैसले को गलत बोल रहे है. 

खेर मैं यहाँ इन नेता लोगो की बात करने नहीं आया हु बल्कि आपको बताने आया हु आप किस तह अपनी मेहनत की कमाई को बैंक में जाकर बदल सकते है. क्योंकि कल मेरे पास बहुत सी कॉल आयी है जिसमे मुझ से इस बारे में पूछा गया है की हम किस तरह अपने 500 और 1000 रूपये के नोट को बदल सकते है।

500-1000 के नोट किस तरह बदले 

अगर आपने अपनी मेहनत की कमाई में से कुछ रूपये बचाकर 500 और 1000 के रूप में अपने घर में जमा करे हुवे है तो आप बिलकुल ना खबराए निचे दिए गए तरीके से आप अपने 500 और 1000 के नोट बदल सकते हो 
  • 10 सितंबर से लेकर 30 दिसंबर तक आप बैंक और डाक घर में जाकर अपने पास जमा 500 और 1000  के नोट जमा कर सकते हो. 
  • रूपये जमा करने की कोई लिमिट नहीं है आप कितना भी रूपये बैंक में जमा कर सकते हो.
  • अगर आप पैसा जमा नहीं करना चाहते तो आप उन्हें नए नोट में बदल भी सकते हो. 
  • पुराने नोट को नए नोट में बदलने के लिए आपको 10 नवम्बर से लेकर 24 नवम्बर तक 4000 रूपये ही बदल सकते है हर रोज.
  • 24 नवम्बर के बाद इस सीमा को बढ़ाया जा सकता है.
  • अगर आप 30 दिसम्बर तक आप रूपये नहीं जमा कर पाए तो फिर आपको एक मौका और मिलेगा अपना धन जमा करने का.
  • 30 दिसम्बर के बाद रिजर्व बैंक के घोषणा पत्र के साथ आप 31 मार्च 2017 तक रूपये जमा करवा सकते हो.
  • शुरुवाती समय में अभी आप ATM से केवल 2000 रूपये ही नाकाल सकते हो. जल्दी ही इस सीमा को बढ़ाया जायेगा।
  • आप लोगो की सुविधा के लिए इस शनिवार और रविवार यानी 12 और 13 नवंबर को भी बैंक खुले रहंगे।
अगर आपके पास रूपये बहुत ज्यादा है तो आप अपने साथ पैन कार्ड और आधार कार्ड जरूर लेकर जाए. क्योंकि अगर आप लिमिट से ज्यादा पैसा जमा करते हो तो आपको पेन कार्ड या फिर आधार कार्ड या कोई भी पहचान के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। 

आप लोगो को रूपये जमा करने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इस से बचने के लिए एक हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है. जिस पर फोन करके आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी हेल्प लाइन नंबर मैं आपको निचे देता हु.  

help Line Number 022-22602944, 022- 22602201.  


उम्मीद है मेरी आज की पोस्ट के द्वारा आपको समझ आ गया होगा कि हम लोगो को इतने घबराने की जरूरत नहीं है. बहुत ही आराम से हम अपनी मेहनत की कमाई को नए नोट में बदल सकते है. मुसीबत तो उन लोगो की है. जिनका करोडो रूपये मिटटी में मिल गया है. सिर्फ एक खाली कागज़ का टुकड़ा बन गया है.     
  
   
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 

इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

2 comments so far,Add yours

  1. जी हाँ इस फैसले से काला धन रखने वालो लोगो की हालत खराब हो गयी हैं.. क्योंकि उनके रखे गये लाखों-करोडो रूपये अब किसी काम के नहीं रहे..

    ReplyDelete
  2. मयंक जीी आपकी जानकारी अच्‍छी लगी कम में ज्‍यादा

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ