Secure, Fast & Efficient Data Erasure Software

सुरक्षित तरीके से डेटा को स्थायी रूप से कैसे डिलीट करें ?

कागज पर संवेदनशील जानकारी से छुटकारा पाने के लिए हम कागज को जला कर या उसके टुकड़े कर के अपनी नाजुक/निजी जानकारी की रक्षा करते हैं। इसी तरह, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (डेस्कटॉप, लैपटॉप या टैबलेट) स्मार्टफोन्स और गेमिंग कंसोल पर आपकी स्टोर्ड व्यक्तिगत जानकारी को मिटाना भी ज़रूरी हो जाता है।
आप अपने पुराने पीसी / लैपटॉप और मोबाइल फोन को बेचने के लिए जा रहे हैं या हार्ड डिस्क, यूएसबी ड्राइव, आदि को डिस्पोज़ करने जा रहे हैं तो क्या आपने इन सभी पर संग्रहीत जानकारी के बारे में सोचा है? कोई भी व्यक्ति बिना सोचे समझे इस जानकारी का उपयोग कर सकता हैं और आपको चोरी की वारदात में फंसा सकता है जिससे कार्यालय के कर्मचारियों, कार्यालय, कारोबार और व्यक्तियों पर गंभीर मुसीबत आ सकती है।

आप कैसे सुनिश्चित करेंगे की आपका डेटा सिस्टम से पूरी तरह से मिट गया है और आपका सिस्टम बेचने या डिस्पोज़ करने के लिए सुरक्षित है। यदि डिवाइस आपके मालिक द्वारा आपको प्रदान की जाती है, तो निजी और संवेदनशील जानकारी को मिटाना आवश्यक हो जाता है अन्यथा आपको बौद्धिक संपत्ति का नुकसान हो सकता है, कानूनी दंड मिल सकता है और आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है।

एक सर्वेक्षण से यह पता चला कि ज्यादातर लोगों को यह लगता है की सिस्टम से एक फ़ाइल को मिटाने वह सिस्टम में नही रहती; जबकि फाइल सिस्टम में अब भी है और उसे बरामद किया जा सकता है। अगर डेटा स्टोरेज की बात करें तो, कंप्यूटर फ़ाइल को हटाने पर डेटा को दूर नहीं करता; इसके बजाय, यह फ़ाइल को किसी भी वर्चुयल पाथवे के बिना एक निर्देशिका में रखा देता है। जब तक डेटा ओवरराइट या स्वरूपित है नही होता तब तक फ़ाइल सिस्टम में ही रहती है।डेटा को पूरी तरह से मिटा दिया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करना चाहिए? यहाँ कुछ सुझाव हैं।

लैपटॉप/कंप्यूटर की हार्ड डिस्क, एक्सटर्नल हार्ड डिस्क ड्राइव, स्मार्टफोन, यूएसबी ड्राइव, आदि की मेमोरी को मिटाने से पहले डेटा की जाँच करें, जरूरी फाइल्स को एक अलग स्टोरेज डिवाइस मे रखें और एक बार डेटा की अच्छी तरह से जांच करें, यदि एक बार डेटा को स्थायी रूप से नष्ट कर दिया तो किसी भी सॉफ्टवेयर या डेटा रिकवरी सर्विस से डेटा वापस नही मिल सकता।

आप एक के बाद एक डेटा को स्थायी रूप से मिटा सकते हैं, यह एक पाठ्यपुस्तक विधि है, और जिस डेटा को आप रखना या निकालना चाहते हैं उसे आप चुन सकते हैं। अगर आपके पास बहुत ज़्यादा व्यक्तिगत डेटा है तो मैनुअल विलोपन करते समय अगर कुछ डेटा छूट जाता है तो उसे सही ढंग से प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है, इसलिए इस विधि को रेकमेंडेड नहीं करते। यह विधि कठिन और समय कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव, लैपटॉप की हार्ड ड्राइव, एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव आदि से डेटा को स्थायी रूप से मिटा दिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए बाजार में बहुत से सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं।
यदि आप अपनी गोपनीय और व्यक्तिगत जानकारी को स्थायी रूप से मिटाना चाहते हैं, तो आपके लिए एक त्रुटिरहित समाधान BitRaser सॉफ्टवेयर है। यह सॉफ्टवेयर हार्ड ड्राइव, यूएसबी या अन्य स्टोरेज उपकरणों से डेटा को पूरी तरहा मिटाता है और यह विंडोस और मैक दोनो ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। BitRaser न केवल डेटा की मिटाता है बल्कि डेटा की सुरक्षा को भंग नही होने देता।

BitRaser सॉफ्टवेयर की कुछ विशेषताएं नीचे दी गयी हैं


यह आईडीई, SATA, SCSI हार्ड ड्राइव, एसएसडी, फ्लैश ड्राइव, यूएसबी ड्राइव को सपोर्ट करता

विंडोस और मैक दोनो ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

सांविधिक नियमों को तोड़े बिना पूरे डेटा को मिटाता है।

ISO 27001, IT-Act : सभी डेटा गोपनीयता और सुरक्षा मानकों का पालन करता है।

डेटा मिटाने की प्रक्रिया की लाइव रिपोर्ट बनता है।

रिपोर्ट साझा करता है।

BitRaser भरोसेमंद और सुरक्षित सॉफ्टवेयर है जो की डेटा रिकवरी के दायरे से बाहर होकर हार्ड डिस्क, फ्लैश ड्राइव, पीसी, लैपटॉप आदि से पूरे डेटा को मिटा देता है। आमतौर पर स्टोरेज डिवाइस की फॉरमॅटिंग के बाद भी आरक्षित, नाजुक और गोपनीय डेटा की रिकवरी की संभावना होती है। BitRaser रैंडम तरीके में मौजूदा डेटा को ओवरराइट कर देता है और यह सुनिश्चित करता है कि डेटा वसूली असंभव है। जब एक बार BitRaser सॉफ्टवेयर का उपयोग करके डेटा को मिटा दिया जाता है, तब डेटा रिकवरी की कोई गुंजाइश नहीं होती।

यह सॉफ्टवेयर निजी और गोपनीय जानकारी की पूरी सुरक्षा प्रदान करता है। जब आप अपने पुराने पीसी या लैपटॉप को बेचते है, तो आपको लगता है क़ी तीसरे व्यक्ति को कोई भी जानकारी ना दी जाए उस इस्थिति मे BitRaser का अच्छा इस्तेमाल होता है। यह सॉफ्टवेयर Stellar Data Recovery के द्वारा विकसित किया गया है; जो की डेटा रिकवरी के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित ब्रांड नाम है, यह सॉफ्टवेयर क्विक स्टार्ट गाइड के साथ यूएसबी डोंगल में आता है।

Stellar भारत में सबसे बड़ी डाटा रिकवरी करने वाली कंपनी है. डेड हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर  करने में स्टेलार को महारत हासिल है.

हिंदी टेक गुरु के youtube पेज पर जल्दी ही कुछ ऐसे वीडियो अपलोड करने वाला हु जिसके द्वारा आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा मेरे youtube पेज को सब्सक्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करे ताकि आपको मेरे वीडियो को अपडेट टाइम से मिल सके .........

setup bigrock custom domain for blogger

कोरल ड्रा सीखे हिंदी में- Corel Draw Video Tutorials in Hindi 

फोटोशॉप सीखे हिंदी में - Photoshop video tutorials in hindi 

करिज्मा और केनवरा एलबम के एक से बढकर एक टेम्पलेट 

 अपने व्यापार को ऑनलाइन लोगो तक पहुचाए

Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ