window 10 डाउनलोड करे

Hindi Tech Guru
3
जिन लोगो को माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडो 10 का इन्तजार है उन लोगो के लिए खुशखबरी है क्युकी माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी 29 जुलाई को अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम window 10 को लॉन्च करने जा रही है कम्पनी ने पहले इसका बीटा वर्जन जारी किया था जिसे आप अपने सिस्टम में इस्टाल करके चला भी सकते हो जिन यूजर के पास पहले से window 7, window 8, या window 8.1,  है उनको मुफ्त में window 10 upgrade करने का मौका मिलेगा

इस टाइम विंडो 8 के कई संस्करण 32 बिट से लेकर 64 बिट में मौजूद है विंडोज 8 के कई संस्करण अलग अलग अलग अलग डिवाइस पर इस्तेमाल किये जाते है window 10 आने से ये सभी डिवाइस खत्म हो जाएंगे क्युकी माइक्रोसॉफ्ट का यह दावा है कि उसका ये ऑपरेटिंग सिस्टम सभी विंडो पीसी, लेपटॉप, टैबलेट और फोन में काम करेगा इसके अलावा विंडो 10 के जितने भी एप्स होंगे वो सभी डिवाइस पर समान रूप से काम करेंगे
माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से window 10 का लॉन्च होना ऑपरेटिंग सिस्टम की दुनिया में सबसे बड़ा बदलाव है ये ऑपरेटिंग सिस्टम 111 भाषाओ में उपलब्ध होगा और इस window 10 के द्वारा इसमें स्टार्ट मेन्यू की वापसी भी हो रही है जिसकी कमी window 8 में साफ़ रूप में देखी जा सकती है. 

window 10 का स्टार्ट मेन्यू पहले के मुकाबले ज्यादा साफ़ सुधरा है window 10 का इस्तेमाल में खुद कर चूका हु इसके सभी फीचर्स को बहुत ही बारीकी से देखा है इसमें कम्पनी ने कई नए फीचर्स जोड़े है आप जिन एप्स को अक्सर इस्तेमाल करते हो उन्हें स्टार्ट मेनू में जोड़ने की सुविधा window 10 में उपलब्ध है अगर आप window 8 के स्टार्ट पेज से ही काम करना चाहते हो तो window 10 में यह सुविधा भी उपलब्ध है.
माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम window 10 में एक बड़ा बदलाव भी किया है उसने अपने सबसे लोकप्रिय गैम कंसोल एक्सबॉक्स को window 10 के साथ जोड़ा है कम्पनी window 8 में भी ये सुविधा दे चुकी है लेकिन उसमे असली एक्सबॉक्स का मजा नहीं आता था.
window 10 में एक्सबॉक्स का इनबिल्ट एप्स दिया गया है जिससे आप गैम खेल सकते हो और अपने दोस्तों को गैम खेलते देख भी सकते हो एक्सबॉक्स लाइव की मदद से आप किसी और डिवाइस पर गैम खेलने वालो के साथ जुड़ भी सकते हो.
window 10 का एक और लेटेस्ट फीचर्स kortana है यह एक तरह से एप्स के सिरी की तरह है जिसके द्वारा आप बोल कर अपने डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हो और उसे कोई भी कमांड दे सकते हो यह आपकी वेब गतिविधयों आपके कॉन्टेक्ट्स और दूसरी चीजो पर नजर रखता है ताकि आपको बेहतर सर्विस मिल सके window 10 में कोर्टना के द्वारा बहुत से काम बहुत ही आसानी से किये जा सकते है.
window 10 ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक और फीचर्स जोड़ा है जिसका नाम है यूनिवसल सर्च जिसके द्वारा आप अपने तमाम एप्लीकेशन फाइल आदि को बहुत ही आसान रूप में सर्च कर सकते हो.
window 10 के अंदर आपको टास्क व्यू वर्जुअल डेस्कटॉप और ऑल्ट टैब का खास फीचर्स भी मिलेगा टास्क व्यू की मदद से आप एक सिंगल मॉनिटर पर मल्टी मॉनिटर सेटअप बना सकते हो और ऑल्ट टैब की मदद से बहुत ही आराम से एक विंडो से दूसरे में शिफ्ट हो सकते हो.
window 10 के अंदर आपको माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट वेब ब्राऊचर EDGE भी मिलेगा जिसके बारे में कहा जा रहा है ये सभी वेब ब्राऊचर से ज्यादा फ़ास्ट और सिक्योर है. window 10 के अंदर आपको इनबिल्ट एंटीवायरस भी मिलेगा कम्पनी का दावा है कि ये एंटीवायरस विंडो को बिलकुल सेफ रखेगा खेर ये तो आने वाला टाइम ही बताएगा की window 10 कितनी सक्सेस हो पाती है लेकिन इतना तो है आने वाले समय में ऑपरेटिंग सिस्टम की दुनिया में बहुत से बदवाल हो जाएंगे window 10 में जितने फीचर्स दिए है उसके हिसाब से आने वाला टाइम window 10 का ही होगा.

window 10 के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आपका भी मन इसे डाउनलोड करने का कर रहा होगा तो चलो आपके इस मन को शांत करते है डाउनलोड का लिंक देने से पहले आपको बताना चाहूंगा आपके सिस्टम में इसे इस्टाल करने के लिए क्या क्या होना चाहिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम को निचे दिए गए इन सभी System requirements की जरूरत है.

Processor: 1 gigahertz (GHz) or faster

RAM: 2 gigabyte (GB) (32-bit) or 2 GB (64-bit)

Free hard disk space: 16 GB

Graphics card: Microsoft DirectX 9 graphics device with WDDM driver

A Microsoft account and Internet access

अगर ये सभी requirements आपके पास है तो आप भी window 10 डाउनलोड करके अपने सिस्टम में डाल सकते हो window 10 Iso फाइल डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे डाउनलोड करने के बाद इस iso फाइल की नेरो के द्वारा या किसी बर्निंग सॉफ्टवेयर के द्वारा इसकी बूटेबल डीवीडी बनाये उसके बाद अपने पीसी में डाल कर window 10 का इस्तेमाल करे.

और चलते चलते आपके लिए window 10 का एक वीडियो भी छोड़ कर जा रहा हु जिसमे आप इसके नए फीचर्स के बारे में देख सकते हो साथ ही विंडो 10 को और करीब से जान सकते हो. 

Post a Comment

3Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. विंडो की की कहा से लाऊ इंस्टाल करने पर की मागता है

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. जब Key का ओप्सन्स आता है तो उसमे निचे स्किप लिखा होता है स्किप पर क्लिक करके आगे बढ़ो

      Delete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!