वाई फाई के द्वारा मोबाइल का डाटा पीसी या लैपटॉप में सेव करने का तरीका- how transfer file wifi android

Hindi Tech Guru
2
मोबाइल की बहुत सी ऐसी ट्रिक और ऍप्लिकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल और को ओर स्मार्ट बना सकते हो आज मैं आपको एक ऐसी ही एप्लीकेशन के बारे में बता रहा हु जिसके द्वारा आप बिना डाटा केबल जोड़े अपने मोबाइल से फाइल अपने पीसी या लेपटोप में ट्रांसवर कर सकते हो.
आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो अपने मोबाइल में या मोबाइल से पीसी में कोई डेटा कॉपी करने के लिए मोबाइल को या तो डाटा केबल से जोड़ते है या फिर मोबाइल का मैमोरी कार्ड निकाल कर उसे कार्ड रीडर में लगा कर डाटा ट्रांसवर करते है ये एक पुराना तरीका है डेटा ट्रांसवर करने का. 

आज के टाइम में हर किसी के पास स्मार्ट फोन है इन्ही स्मार्ट फोन के अंदर स्मार्ट एप्लीकेशन डालकर आप इन्हे और स्मार्ट बना सकते है आप बिना मोबाइल की डाटा केबल लगाये बिना मेमोरी कार्ड निकाले अपने मोबाइल का डाटा अपने पीसी या लेपटॉप में ट्रांसवर कर सकते है. 

ये ट्रिक करने के लिए आपके पीसी और लेपटॉप में वाईफाई होना चाहिए लेपटॉप में तो इनबिल्ट वाईफाई होता है लेकिन पीसी को वाईफाई बनाने के लिए एक डिवाइस की जरूरत होती है जिसकी जानकारी आपको मेरी इस पोस्ट में मिलेगी 

मोबाइल से वाईफाई के द्वारा फाइल ट्रांसवर करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर एक एप्पलीकेशन डाउनलोड करनी होगी इस एप्लीकेशन का नाम है Websharing Lite आप ये एप्लीकेशन गूगल प्ले से सर्च करके या फिर यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है डाउनलोड करने के बाद इसे अपने मोबाइल में इस्टाल करे .

इसे इस्टाल करने के बाद अपने मोबाइल को वाईफाई के द्वारा अपने लेपटॉप से या पीसी से कनेक्ट करे.  
जब आपका मोबाइल आपके पीसी या लैपटोप से कनेक्ट हो जाए तो अपने मोबाइल में जाकर Websharing Lite वाली app को ओपन करे ओपन करते ही चित्र के अनुसार आपको एक आईपी एड्र्स दिखेगा और उसी के साथ निचे आपको उसका पासवर्ड भी दिखाई देगा जैसा आप ऊपर चित्र में देख रहे है. 
अब आप अपने पीसी या लैपटॉप में वेब ब्राउजर को खोले और उसमे ये आईपी ऐड्रस टाइप करे आईपी एड्र्स टाइप करते ही आपके सामने चित्र के अनुसार एक विंडो खुलेगी जिसमे आपको वो पासवर्ड डालना है जो आपको मोबाइल स्क्रीन पर दिख रहा है.
पासवर्ड डालते ही आपके सामने आपका मोबाइल खुल जाएगा जिसमे आपको अपने फोन की मैमोरी दिखाई देगी जैसा आप ऊपर चित्र में देख रहे है.
बस अब आप बिना वायर के तैयार है कोई भी डाटा कंप्यूटर में डालने के लिए या या फिर कंप्यूटर से मोबाइल में डालने के लिए अगर आपको कोई डेटा अपने मोबाइल में डालना है तो कोई भी फोल्डर खोलकर चित्र के अनुसार राइट क्लिक करे और Upload files वाले ओप्सन्स को सलेक्ट करे ऐसा करते ही आपके सामने आपके सिस्टम की सभी फाइल खुल जायेगी आप किसी पर भी क्लिक करके उसे अपने मोबाइल में पेस्ट कर सकते है.
अगर आप अपने मोबाइल का कोई डाटा अपने पीसी में सेव करना चाहते है तो चित्र के अनुसार किसी भी फाइल पर राइट क्लिक करके डाउनलोड वाले ओप्सन्स को सलेक्ट करे ऐसा करते ही आपके मोबाइल का डाटा आपके पीसी में सेव हो जाएगा.

इस तरह आप बिना वायर लगाये बिना मैमोरी कार्ड निकाले अपने मोबाइल पर कुछ भी डाटा ट्रांसवर कर सकते हो. 

ब्लॉग को वेबसाइट में बदलने का तरीका how to change blog to website
Tags

Post a Comment

2Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. जय श्री राम मयंक भाई जी। अब तो मेँ भी आपके ब्लाँग का नियमित पाठक बन चुका हुँ।
    आपकी हर पोस्ट लावजवाब होती है ओर सटीक जानकारी उपलब्द करवाती है॥
    मेँ आप से जानना चाहता हुँ कि ब्लाँग पर विज्ञापन दिखाकर पेसे केसे कमाये जाते है ?तथा इसकी कोई सटिक विधी हो तो मुझे जरूर अवगत कराये ओर ब्लाँग पर कितना ट्रेफिक होना जरूरी है विज्ञापन दिखाने के लिए इसके लिए बेँक अकाउंट के नम्बर कहाँ दिये जाते है? आपकी अति मेहरबानी होगी॥

    ReplyDelete
  2. मयंक जी आपसे एक बात ओर जानना चाहुँगा आपकी टेम्पलेट मुझे बहुत प्रभावित किया मेने भी Iphone Hello टेम्पलेट अपने ब्लाँग पर लगा डाला लेकिन भाई जब मेँ ब्लाँग को खोलता हुँ तो यह width refrence error बता रही Html Width मेँ भी बदलाव किया लेकिन समस्या ज्योँ कि त्योँ बनी हुयी है अगर आपके पास कोई समाधान हो तो मुझे जरूर अवगत कराये ओर आपने Header के left Side मेँ Gif. Image जो बच्चो की लगा रखी है उसके लिए कोई अलग से Html Code हो जिसको हम Left Side मेँ दिखा सके तो बताये वेसे मेँ HTML भाषा थोडी बहुत जानता हुँ अगर आप थोडी Help कर दे तो ज्यादा सुविधाजनक होगा आपके जवाब की प्रतिक्षा मेँ

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!