अब आप भी बने मोबाइल फोन को ठीक करने के मास्टर

Hindi Tech Guru
17
मोबाइल फोन आज के टाइम में सबकी जरूरत बन गया है। लेकिन कभी कभी मोबाइल फोन में परेशानिया आने लगती है। कभी उसकी स्क्रीन चलते चलते ब्लेक हो जाती है, तो कभी मोबाइल हेंग होने लगता है। ये मोबाइल फोन की ऐसी प्रोब्लम्ब है जो लम्बे समय तक फोन इस्तेमाल करते रहने से फोन की इनबिल्ट मेमोरी कम हो जाने की वजह से आती है। जिस कारण फोन की स्पीड पहले की तुलना में सुस्त हो जाती है। फोन की किसी एप्लीकेशन को खोलने या बंद करने के काफी समय लगने लगता है। ऐसे समय में फोन को रिसेट करना जरुरी हो जाता है।
मोबाइल को रिसेट करने के बाद उसकी स्पीड को पहले जेसा किया जा सकता है। आज की पोस्ट में मोबाइल को रिसेट करने की जानकारी है। लेकिन मोबाइल रिसेट करने से पहले अपने मोबाइल का डाटा जेसे कांटेक्ट नंबर मेसेज आदि सेव कर ले मोबाइल को रिसेट करने के बाद आपके फोन के सारे कांटेक्ट मेसेज फोटो आदि डिलीट हो जायेंगे।
अलग अलग कम्पनी के मोबाइल फोन को रिसेट करने करने के अलग अलग तरीके होते है। सबसे पहले सिबियन ओएस डिवाइस को रिसेट करने के बारे में जानते है। सिबियन ओएस अधिकतर आपको नोकिया के मोबाइल सेट में मिलेगा।
 1.सिबियन ओएस मोबाइल को रिसेट करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में मेन्यु खोलकर सेटिंग के विकल्प में जाना है
2.इसके बाद फोन मेनेजर विकल्प पर क्लीक करे
3.उसके बाद फेक्ट्री सेटिंग विकल्प को चुने
4.इसके बाद डिजिटल डाटा एंड रिस्टोर विकल्प को क्लीक करे YES या NO विकल्प में YES को चुने ऐसा करते ही आपका मोबाइल रिसेट हो जाएगा।
अब बात करते है एंड्राइड ओएस मोबाइल फोन की। एंड्राइड ओएस मोबाइल फोन को रिसेट करने के लिए आपको मोबाइल की सेटिंग में जाकर प्राइवेसी विकल्प को सलेक्ट करना होगा।
उसके बाद फेक्ट्री डाटा रिसेट पर क्लीक करे।
 उसके बाद आपको इरेज इंटरनल स्टोरेज को सलेक्ट करके रिसेट फोन बटन पर क्लीक कर दे। ऐसा करते है आपका एंड्राइड ओएस आधारित फोन रिसेट हो जाएगा।
अब बात करते है ब्लैकबेरी मोबाइल की। ब्लैकबेरी मोबाइल को रिसेट करने के लिए आपको ब्लैकबेरी मोबाइल फोन के ऑप्शन में जाकर सिक्यूरिटी विकल्प को सलेक्ट करना होगा।
 सलेक्ट करने के बाद आपको ब्लैकबेरी टेक्स्ट टाइप करने के लिए एक स्पेस दिखाई देगा।
 स्पेस पर क्लीक करते ही एक किबोर्ड सामने आता है। यहाँ ब्लैकबेरी लिखे और वाइप बटन पर ओके करे। ऐसा करते ही आपका ब्लैकबेरी मोबाइल रिसेट हो जाएगा।
अब बात करते है आइओस डिवाइस की। IOS आधारित मोबाइल को रिसेट करने के लिए फोन मेन्यु ओपन करके सेटिंग में जाए और जनरल विकल्प को चुने।
 उसके बाद रिसेट बटन पर क्लीक करे।
क्लीक करने के बाद आपको कई रिसेट विकल्प दिखाई देंगे इन विकल्प में आपको इरेज आल कंटेंट एंड सेटिंग विकल्प को सलेक्ट करके ओके बटन पर क्लीक करना होगा।
क्लीक करते ही आपका फोन रिसेट हो जाएगा।

 इस तरह आप अपने आइफोन, आईपोड टच या आइपेड को रिसेट या फोर्मेट कर सकते है। याद रहे की IOS में रिसेट के लिए कोई डिफाल्ट पिन कॉड नहीं होता। अगर कभी अचानक IOS डिवाइस की स्क्रीन जाम हो जाती है। तो आप पावर बटन के साथ होम बटन को कुछ देर दबा कर रखने से डिवाइस रिबूट हो जायेगी। ये विधि आईफोन आईपोड टच और आइपैड के लिए इस्तेमाल कर सकते है ऐसा करने से आपकी डिवाइस रिस्टार्ट हो जायेगी।
ये तो था उन फोन को रिसेट करने का तरीका जिनमे छोटी छोटी प्रोब्लम्ब आती है। लेकिन कभी कभी मोबाइल फोन में बहुत बड़ी बड़ी प्रोब्लम भी आने लगती है। जेसे कि हम अपने मोबाइल का पासवर्ड भूल जाते है। कई लोग ऐसे भी होते है जो अपने मोबाइल में पासवर्ड लगा देते है। वो पासवर्ड डालने के बाद ही मोबाइल खुलता है। लेकिन कई लोग उस पासवर्ड को भूल जाते है वो पासवर्ड खुलवाने के लिए मोबाइल वाले के पास जाते है। और मोबाइल वाला उनसे पासवर्ड खोलने के 200 या 300 रूपये चार्च के रूप में ले लेता है। 

 अब आपको इतना खर्चा करने की जरूरत नहीं है क्युकी अब मैं आपको उस साईट का लिंक दे रहा हु जिस साईट पर जाकर आप किसी भी कम्पनी के मोबाइल फोन को बहुत ही आसानी से मास्टर रिसेट कर सकते है। ये वो रिसेट है जो उस टाइम बहुत काम आता है जब आपके मोबाइल में पासवर्ड लग जाता है या मोबाइल ओएस ओन होने के बाद कोई हरकत ही नहीं करता।
मैं आपको जिस साईट का लिंक दे रहा हु वहा आपको छोटी से लेकर बड़ी कम्पनी के मोबाइल फोन को मास्टर रिसेट करने की जानकारी चित्रों के साथ मिलेगी। जिसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से किसी भी कम्पनी के मोबाइल फोन को रिसेट कर सकते हो और अपना पैसा बचाने के साथ साथ अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो आप यहाँ क्लीक करके उस बेहतरीन साईट पर जा सकते है। जो आपको मोबाइल को रिसेट करने में मास्टर बना देगी। वेबसाईट को खोलने का तरीका मैंने निचे दिया हुवा है

Post a Comment

17Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. भ्राता जी, लिंक पर क्लिक करने के बाद "http://rewardzone.solicpartners.com/home.html" साईट खुलती है, और उस पर सर्वे के लिए बटन होता है, उसमें ३ प्रश्न होते हैं, उन प्रश्नों के उत्तर देने के बाद, "http://rewardzone.solicpartners.com/home.html" साईट खुल जाती है, इसमें 3 आप्शन हैं, किसी भी आप्शन पर क्लिक करने पर "http://www.100bestbuy.com/buy/contest/lucky-draw-contest-:-pay-and-get-a-chance-to-win/contest-:-apple-iphone-3gs-:pay-&-get--a-chance-to-win/41711/?src=blue-contest2&msg=107711" साईट खुल जाती है।

    कृपया सही साईट का url बताएं। धन्यवाद।

    सादर,
    शिवेंद्र मोहन सिंह

    ReplyDelete
  2. मैंने अपनी पोस्ट में बताया हुवा है की आप किस तरह वेबसाईट खोल सकते हो आप लिंक पर क्लीक करे और ऊपर राईट साईट में 5 सेकिंड वेट करने के बाद Skip पर क्लीक करे इसके बाद दुबारा से ऐसा करे फिर साईट खुल जायेगी अगर नहीं खुले तो आप मुझे मेल कर सकते है

    ReplyDelete
  3. Pless tell the single line address of the site

    Anil

    ReplyDelete
  4. I this this site address is very useful fo user, but when we wante to reach the site the route of the site is zig zag so pls. indicate the site route simple and normal way.

    thanks

    Anil Sharma

    ReplyDelete
  5. जानकारी बड़ी अच्छी लगी। लेकिन आपने लिंक ओपन में थोड़ी कठिनाई कर दी ,लेकिन हो गया।

    ReplyDelete
  6. मैंने इस साईट का दूसरा लिक लगा दिया है ताकि आपको साईट खोलने में परेशानी ना आये

    ReplyDelete
  7. मयंक जी आपको किस पते पर मेल करू आपका ईमेल तो बताइए

    ReplyDelete
  8. आपको किस ईमेल पर मेल करू

    ReplyDelete
  9. मयंक जी आपको किस पते पर मेल करू आपका ईमेल तो बताइए

    ReplyDelete
  10. bahut achchi jankari hai aapki
    thank you

    ReplyDelete
  11. Ek bar mere se mobile wale ne lock khulwane ke 200 Rs. le liye the.

    ReplyDelete
  12. महोदय
    मै माइक्रो मैक्स A96 कैनवास पॉवर मोबाइल इस्तेमाल कर रहा हूँ !इसमें एंड्राइड 4.2.2 जेली बीन है क्या मै इस एंड्राइड को 4.4 .4 किट कट मै परिवर्तित कर सकता हूँ या नहीं यदि हाँ तो कैसे ? कृपया बताने का कष्ट कीजियेगा आपके उत्तर कि प्रतीक्षा रहेगी मेरी मेल dinhomeo@gmail.com है कृपा कर मुझे मेल पर उत्तर देने का कष्ट कीजियेगा
    आपका शुभ चिन्तक
    दिनेश सक्सेना

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!