virtual sim


एक फोन और दो सिमकार्ड तो आपने सुना होगा लेकिन अफ्रीकी देश कैमरून मे कुछ अजब ही हो रहा है एक फोन एक सिमकार्ड लेकिन कनेक्शन कई। जी हां एक ही सिमकार्ड पर कई नंबर। ये फंडा है गरीब लोगो मे मोबाइल फोन को पॉपुलर करने का। इस अनूठे सिस्टम की खासियत यह है कि कई लोग एक ही मोबाइल फोन को शेयर कर सकते है।
मोबाइल टेलीफोनी के इस नए सिस्टम को वर्चुअल सिम कहा जाता है। इसमे सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि लोगो को अलग अलग मोबाइल हैंडसेट नही खरीदना पडता।
अभी ऐसे बहुत गरीब इलाके है जहां मोबाइल पहुंचा ही नही है। वहां एक एक रूपए की अहमियत है। 5 लोगो का परीवार है तो सभी डेढ हजार का मोबाइल भी अलग अलग नही ले सके पर एक फोन व बेहद मामुली खर्च पर कई कनेक्शन का फंडा सभी को कनेक्ट रखेगा।
तो बस इंतजार किजिए वर्चुअल सिम आने का जिसके आने के बाद सबको फायदा होगा
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

6 comments so far,Add yours

  1. बहुत काम की जानकारी

    ReplyDelete
  2. kya humare desh mein bhi ye aane wala hai.

    ReplyDelete
  3. हां ये हमारे देश में भी आने वाला है :q

    ReplyDelete
  4. बेहतरीन जानकारी|धन्यवाद|

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छी जानकारी। शुभकामनायें।

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ