मोबाइल आज मानव जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। इसके बिना सूनापन महसूस होता है और अगर ऐसे में आपका मोबाइल चोरी हो जाए तो आपके लिए यह असहनीय होगा। इसलिए इस सॉफ्टवेयर के जरिए आपके फोन की लोकेशन भी मिल सकेगी और जो हैंडसेट खोजने में आपकी साहयता भी करेगा। अपने हैंडसेट में एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कराएं। जिससे फोन चोरी होने के बाद आसानी से मिल जाए। कुछ मोबाइल कंपनियां अपने फोन मे प्री इंस्टॉल्ड एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर दे रही है लेकिन अगर आपके फोन मे यह सुविधा नही है तो आप कोई अच्छा एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करवा सकते है।
यह भले ही आपके मोबाइल को सेंट परसेंट थेफ्ट प्रूफ न बनाती हो लेकिन इनके जरिए अपने फोन को एसएमएस से भी लॉक कर सकते है अपना डाटा रिकवर और डिलीट कर सकते है। सिम बदलने की स्थिति मे एंटी थेफ्ट एप्स एसएमएस के जरिए फोन नंबर और टॉवर लोकेशन आपके दूसरे फोन पर भेज देती है। जीपीएस के जरिए भी लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। कुछ टॉप एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर इस प्रकार है।

(periodic.phonelocator.mobi)
फोनलोकेटर पीरियॉडिक एक फ्री सॉफ्टवेयर है जो नोकिया की सिबियन 60 सीरीज के अलावा सैमसंग और सोनी एरिक्सन को सपोर्ट करता है। इसी वेबसाइड पर ही लोकेशन ट्रेस की जा सकती है। साथ ही सिम बदलने की इनफारमेशन भी एसएमएस से दूसरे फोन पर मिलती रहती है।

(www.f-secure.com)
एंटी वायरस मार्केट मे एक सिक्योर भरोसेमंद नाम है। इसकी एंटी थेफ्ट एप्लीकेशन फ्री है। यह सिबियन, एंडयड और विंडोज ओएस को सपोर्ट करता है। चोरी होने पर फोन को रिमोटली लॉक करने के अलावा रिमोटली डाटा रिमूव और लोकेशन जानने के अलावा सिम ट्रैक कर सकते है इसका एंटी थेफ्ट प्रोटेक्शन फ्री है, लेकिन एफ सिक्योर मोबाइल सिक्योरिटी पेड सर्विस है इसका सब्सक्रिप्शन 2,499 से 3,999 मे उपलब्ध है।

(www.wavesecure.com)
बेवसिक्योर से आप फोन को रिमोटली लॉक कर सकते है। फोन बैकअप के अलावा लोकेशन सिम ट्रेकिंग ओर चोरी के बाद फोन से की गई कॉल नंबर्स भी एक्सेस कर सकते है। यह एंडसड, सिबियन, ब्लैकबेरी, विडोज और जावा एनेबल्ड हैंडसेट्‌स को सपोर्ट करता है।

(www.trackandprotect.com)
टै्‌क एंड प्रोटेक्ट फ्री और पेड वर्जन में उपलब्ध है। यह समय समय पर पासकोड चेक, फोन स्टार्टअप पर पासकोड, सिम चेंज करने पर ऑटो फोन लॉक, गलत पासकोड पर स्क्रीन लोक, फोन लोकेशन और सिम ट्रैक के अलावा तीन बार पासकोड खोलने की कोशिश पर चोर का फोटो आपके फोन पर भेज देगी।

(www.microlmts.net)
माइक्रो टैक्नोलॉजीज की एंटी थेफ्ट एप्लीकेशन काफी कारगर है। यह सिबियन ब्लैकबेरी और विंडोज ओएस को सपोर्ट करता है। यह एसएमएस के जरिए लोकेशन और सिम ट्रेकिंग करता ही है ऑपरेटर बेस्ड जीएसएम सेल टॉवर लोकेशन भी देता है। यह 99, 250 और 399 के सब्सक्रिप्शन ऑप्शन में उपलब्ध है।

(www.kaspersky.com)
केसपर्सकी के कंप्लीट मोबाइल प्रोटेक्शन पैकेज मे प्राइवेसी प्रोटेक्शन अनवान्टेड कॉल्स एसएमएस ब्लॉक, पेरेंटल कंट्रोल  एंटी मालवेयर और एंटी वायरस प्रोटेक्शन के अलावा फायरवाल ऑप्शन भी है। एंटी थेफ्ट एप्स में सिम चेंज के अलावा रिमोटली फोन ब्लॉक और गूगल मैप पर जीपीएस फाइंड का ऑप्श्सन भी है। यह 680 मे उपलब्ध है।
Reactions:

Post a Comment

  1. जानकारी काम की है

    ReplyDelete
  2. जानकारी तो बहुत बढिया है मयंक जी मई भी एक मोबाइल खो चूका हू उसमे मोबाइल traker भी था लकिन जब मैंने उसे खोइया तब वह बंद था और मैंने पुलिस में शिकायत की तो मोबाइल trace हुआ तो पता चला की कोई जबलपुर का आदमी मोबाइल का इस्तमाल कर रहा है पुलिस कोई एक्शन नहीं लेती ..अपने पास ये सारे सिस्टम पहले से उपलब्ध है लकिन ..........................
    जानकारी के लिए आभार..

    ReplyDelete
  3. ये तो बहुत अच्छी जानकारी है। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  4. Mayank ji yesi web site batao jiske jariye mobile ki लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। ya koi pc ka software

    ReplyDelete
  5. mayank ji kya yesi koi web nahi hai jisse ye pata chale ki mobil kitne doori pr hai aur uska map me bhi pata chal jaye ki ye kaun si jagah pr hai aur kanha pr ja raha hai?
    mai aapka bhut he bada friend hnu aapke dvara di gai jankari se mai computer me nai jaan dal paya hnu ab to jaise mujhe iski aadt se ho gayi hai aap kripya karke yesi koi website bata de mera email id hai abhishektripathi.anshutripathi@facebook.com

    ReplyDelete
  6. ye ek achha tareeka hai chor ko pakdane ke liye

    ReplyDelete
  7. ye ek accha tareeka hai chor ko pakadne ke liye

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

 
Top