वेब ब्राउजर की दुनिया

आज वेब पर मौजूद सामग्री तक पहुंचने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर के कई अच्छे विकल्प मौजूद हैं। इनमें से कुछ अपनी तेज स्पीड के लिए मशहूर हैं तो कुछ अपने साथ जुड़ी वेबसाइट्स के लिए। कुछ ब्राउजर दूसरों से ज्यादा सेफ और इस्तेमाल में ज्यादा आसान हैं तो कुछ का रंग-रूप दूसरों से बेहतर है। एक वेब ब्राउजर की जानकारी मैं अपनी पिछली पोस्ट में भी दे चूका हू और आज की पोस्ट में भी वेब ब्राउजर के बारे में जानकारी है जो की मुझे नेट से मिली है और अपने ब्लॉग के जरिये आप तक पंहुचा रहा हूँ


Mozilla Firefox
मोजिला फायरफॉक्स इंटरनेट एक्सप्लोरर के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर है। यह विंडोज के साथ-साथ मैक और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टमस पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है। बीते साल 22 दिसंबर को इसका 4.0 संस्करण (बीटा) जारी किया गया है। इसे यहाँ से डाउनलोड करें।

Apple Safari
एप्पल सफारी ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी (एप्पल) की ओर से जारी किया गया इंटरनेट ब्राउजर है। यह एक ओपन सोर्स ब्राउजर है और विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्टमस पर चलता है। देखने में आकर्षक और काम करने में आसान एप्पल सफारी एचटीएमएल 5 के जरिए फुल स्क्रीन विडियो, जियोलोकेशन और बिंग सर्च इंजन जैसी खूबियों से युक्त है। लेकिन इसकी जो एक बात आपको ज्यादा पसंद आएगी, वह है वेब पेजेस को विज्ञापनों और फॉरमेटिंग के बिना देखने की सुविधा। इसे यहाँ  से डाउनलोड करें।
Google Chrome
गूगल क्रोम दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल की तरफ से जारी किया गया है जोकि अपनी स्पीड के लिए जाना जाता है। गूगल क्रोम पहली बार सितंबर 2008 में जारी किया गया था लेकिन महज 2 साल में यह काफी लोकप्रिय हो गया है और लगभग 13.5 परसेंट लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इसकी क्षमताएं बढ़ाने के लिए सैंकड़ों एक्सटेंशन उपलब्ध हैं जिन्हें इसकी वेबसाइट से लिया जा सकता है। इनमें वेब पेजेस को 52 भाषाओं में बदलने वाला फीचर भी शामिल है। इसे यहाँ  से डाउनलोड करें।
Opera
ओपेरा ब्राउजर दिसंबर 1996 में पहली बार रिलीज किया गया था लेकिन इसके बारे में लोगों को कम जानकारी है। इस फ्री ब्राउजर का सबसे लेटेस्ट संस्करण ओपेरा 11.00 कहलाता है जो इसी दिसंबर 2010 में ही रिलीज हुआ है। ओपेरा को यहाँ  से डाउनलोड करें।

Flock
फ्लॉक एक फ्री ब्राउजर है। अगर आप ट्विटर, फ्लिकर, फेसबुक, लिंक्ड इन, ब्लॉगर, पिकासा जैसी सोशल नेटववर्किंग वेबसाइट्स पर ज्यादा जाते हैं तो इस ब्राउजर को जरूर आजमाएं। इसके साइड बार पर इन सभी वेबसाइट्स के लिंक मौजूद हैं और यह इंटरनेट सर्फिंग करते समय (लेफ्ट साइड पर बने पैनल के जरिए) फेसबुक, लिंक्ड इन आदि पर मौजूद आपके दोस्तों और ट्विटर अपडेट्स से जुड़े रहने की सुविधा देता है। इसे यहाँ से डाउनलोड करें।

Maxthon
मैक्सथॉन सिर्फ विंडोज पर चलने वाला ब्राउजर है जिसे चीन में विकसित किया गया है और वहां बेहद लोकप्रिय है। इसकी खास बात इसकी सेवाओं, सुविधाओं और रंग-रूप को अपने मनपसंद तरीके से बदलने की आजादी है। अगर आप अपने ब्राउजर में मेन्यू और बटन पसंद नहीं करते तो हॉट कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर हॉट कीज भी पसंद नहीं तो शब्द आधारित कमांड्स का प्रयोग करें। अगर वह भी पसंद नहीं है तो टूलबार का प्रयोग करें, नहीं तो माउस से ही ब्राउजर को डायरेक्शन दे सकते हैं। इसके निर्माता इसे स्पाईवेयर, एडवेयर और वायरस से सौ परसेंट फ्री करार देते हैं। इसे यहाँ से डाउनलोड करें।
Avant Browser
एवेन्ट ब्राउजर माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर पर ही आधारित है लेकिन लुक्स और फीचर्स के लिहाज से उससे अलग दिखाई देता है। यह फ्री है। इसका पहला वर्जन 2004 में जारी किया गया था। इसमें टैब्स के जरिए एक साथ कई वेब पेज खोले जा सकते हैं और एक से अधिक होमपेज भी सेट किए जा सकते हैं। इसमें पेज जूम करने की क्षमता, आरएसएस रीडर, लगभग दो दर्जन स्किन (रंगरूप बदलने की व्यवस्था), पॉप-अप विंडोज तथा विज्ञापनों आदि को रोकने वाला बटन आदि भी हैं। इसे यहाँ से डाउनलोड करें।
Epic
एपिक में फायरफॉक्स की खूबियां तो मौजूद हैं ही साथ ही इसमें कुछ उपयोगी सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं, जैसे वॉलपेपर्स, थीम्स, आईकन्स और चचिर्त भारतीय वेबसाइट्स तथा पोर्टल्स के शॉर्टकट। इसकी सबसे प्रमुख बात इनबिल्ट एंटी-वायरस सुविधा है जो इस ब्राउजर को दूसरों से अलग करती है। साइडबार पर दिए 'इन्डिक' नामक आइकन पर क्लिक करते हुए आप वेब पेजेस पर चुनिंदा भारतीय भाषाओं में टाइपिंग शुरू कर सकते हैं। इसकी स्पीड भी काफी अच्छी है। एपिक को यहाँ से डाउनलोड करें।
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

3 comments so far,Add yours

  1. बहुत अच्छी जानकारी। मै मोज़िला और गूगल क्रोम दोनो इस्तेमाल करती हूँ। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  2. mayank ji aapki to har ek jankari badiya lagti h , ek se badkar ek post late h aap hamare liye, aapko thankas bhi kin shabdo me kahu samajh me nahi aata, mere pass shabd nahi h .

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ