video call tool


आज मुझे कंप्यूटर से फ्री में कॉल करने की बहुत ही अच्छी जानकारी मिली है आप भी देखे इस जानकारी को स्काइप के आने के बाद इंटरनेट के जरिए ऑडियो और विडियो कॉल काफी तेजी से फेमस हुए हैं। इस तरह के कॉल्स में फोन का रोल कंप्यूटर और फोन लाइन का रोल आपका ब्रॉडबैंड कनेक्शन निभाता है। अगर आपके कंप्यूटर में माइक्रोफोन, स्पीकर और वेब कैमरा इंस्टॉल्ड है और ठीक-ठाक इंटरनेट कनेक्शन है तो आप भी स्काइप या उस जैसी किसी दूसरी सेवा को यूज करके दुनिया में कहीं भी फ्री बात कर सकते हैं। बशर्ते, जिससे आप बात करेंगे, वह भी इंटरनेट और स्काइप से जुड़ा हो।

'स्काइप' पर बेस्ड ऑडियो-विडियो कॉल्स में इसी नाम के एक सॉफ्टवेयर का अहम रोल होता है, जिसे (skype.com) से फ्री डाउनलोड कर कंप्यूटर में इंस्टॉल किया जा सकता है। यह एक आम इन्स्टैंट मैसेंजर सॉफ्टवेयर जैसा ही दिखता है। इसे डाउनलोड करने के बाद आपसे स्काइप की मेंबरशिप लेने को कहा जाएगा, जिसके बाद आप कभी भी लॉगिन कर स्काइप पर वीडियो चैट का मजा ले सकते हैं। बस आपको दूसरी जगह मौजूद व्यक्ति की स्काइप आईडी पता होनी चाहिए। 'स्काइप' से आप वीडियो कॉल के अलावा तीन या तीन से ज्यादा लोगों के बीच कॉन्फ्रेंस कॉल, इंस्टैंट मैसेजिंग और फाइल ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इस तरह की सेवाओं में स्काइप सबसे ज्यादा पॉपुलर है, लेकिन इंटरनेट पर कुछ और फ्री वीडियो कॉल सेवाएं भी हैं, जिन्हें यूज किया जा सकता है।

गूगल टॉक (talk.google.com)
अगर आपके कंप्यूटर में माइक्रोफोन, वेब कैमरा, स्पीकर और इंटरनेट हैं तो आप गूगल की इस सेवा के जरिए भी अपने दोस्तों आदि से बात कर सकते हैं। इसे यूज करने के दो तरीके हैं। गूगल ने वायस और वीडियो चैट के लिए एक छोटा-सा 'प्लग इन' (इंटरनेट ब्राउजर में नया फीचर जोड़ने वाला सॉफ्टवेयर) फ्री उपलब्ध कराया है, जिसे गूगल टॉक (gtalk) की वेबसाइट से डाउनलोड कर इंस्टॉल किया जा सकता है। इसके बाद आप जी-मेल, आई-गूगल और ऑरकुट आदि में साइन-इन करके वीडियो चैट का मजा ले सकते हैं।

दूसरा तरीका है, 'गूगल टॉक' नामक इंस्टैंट मैसेंजर सॉफ्टवेयर को यूज करने का, जो कुछ-कुछ 'स्काइप' जैसा ही दिखता है। अपने गूगल अकाउंट से इस पर साइन-इन करके आप गूगल टॉक पर अपने दोस्तों से ऑडियो चैट भी कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे फाइल ट्रांसफर, टेक्स्ट चैट और ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए भी यूज कर सकते हैं। जहां प्लगइन के जरिए आप एक-दूसरे के वीडियो भी देख सकते हैं, वहीं गूगल टॉक ऑडियो तक ही सीमित हैं। इसमें वीडियो के लिए आपको प्लग-इन को यूज करना पड़ेगा लेकिन आप मोबाइल और लैंडलाइन पर कॉल नहीं कर सकते।

साइट स्पीड (sightspeed.com)
यह वेबसाइट बिजनेसमैन कारोबारियों के लिए बेहतर क्वालिटी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सेवा देती है (जिसके लिए फीस ली जाती है) लेकिन आम यूजर्स इससे कंप्यूटर बेस्ड वीडियो कॉल कर सकते हैं। बिजनेस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस को भी एक महीने तक फ्री यूज किया जा सकता है। साइट स्पीड का दावा है कि उसकी पेटेंटेड विडियो कॉल सेवा में विडियो और साउंड की क्वॉलिटी बहुत साफ होती है। आईटी की फेम्स मैग्जीन पीसी र्वल्ड ने इसे 2007 के सबसे अच्छे सौ उत्पादों में गिना था। इसका यूज करने के लिए लोजिटेक कंपनी द्वारा डिवेलप 'लोजिटेक विड' सॉफ्टवेयर डाउनलोड (http://bitly/bnWyyQ) और इंस्टॉल करना होता है।

वीओआईपी बस्टर (voipbuster.com)
वायस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) टेक्नीक पर बेस्ड यह सॉफ्टवेयर भी 'स्काइप' की तरह विडियो चैट की सुविधा देता है, लेकिन सिर्फ दो कंप्यूटरों के बीच ही नहीं। आप चाहें तो इसके जरिए कुछ चुनिंदा जगहों पर लैंडलाइन टेलीफोनों और मोबाइल पर भी अपने कंप्यूटर से फ्री कॉल कर सकते हैं। कुछ अन्य जगहों के लिए यही सुविधा मामूली फीस लेकर दी जाती है। जहां ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, बेल्जियम, मलयेशिया, सिंगापुर, हांगकांग आदि देशों को किए जाने वाले कॉल फ्री कॉल्स की श्रेणी में आते हैं, वहीं भारत और चीन के लिए फ्री सुविधा नहीं है। अपने आईएसडी बिल बचाने के लिए यह एक बेहतरीन जरिया हो सकता है।

ऊवू (oovoo.com)
फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऊवू की सबसे बड़ी क्वॉलिटी है। साइट स्पीड पर जिन सेवाओं के लिए फीस ली जाती है, यहां पर वे भी फ्री उपलब्ध हैं। ई-मेल की तर्ज पर इसको यूज करके अपने दोस्तों को रेकॉर्डेड विडियो मैसेज भी भेजे जा सकते हैं। इसके लिए भी आपको ऊवू सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा। यह सॉफ्टवेयर दूसरे मैसेजिंग सॉफ्टवेयरों और ई-मेल आदि के दोस्तों को भी अपनी लिस्ट में ऐड कर सकते हैं। टेक्स्ट चैट और फाइल शेयरिंग के साथ-साथ आप उन लोगों के साथ भी ब्राउजर बेस्ड वीडियो चैट का मजा ले सकते हैं, जिनके कंप्यूटर में ऊवू सॉफ्टवेयर इंस्टॉल्ड नहीं है।

जाजा (jajah.com)
यह कंप्यूटर-से-कंप्यूटर के बीच फ्री कॉल करने के साथ-साथ निश्चित संख्या में फोन पर कॉल करने की सुविधा भी देती है। जाजा को यूज कर आप हर महीने एक हजार मिनट तक की फ्री कॉल कर सकते हैं। जो लोग बिजनेसमैन हैं, उनके लिए अलग से चार्जेबल सुविधाएं उपलब्ध हैं। जाजा के काम करने का तरीका थोड़ा अलग है। इसके लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना जरूरी नहीं है और न ही कानों में हैडसैट लगाने की जरूरत है। वजह, आप अपने फोन को ही इस सेवा के साथ जोड़ सकते हैं, जिससे आप फिक्स्ड लाइन फोन के साथ-साथ मोबाइल पर भी बात कर सकते हैं। जाजा के जरिए बात करने के लिए वेबसाइट पर अपना नंबर डालने के बाद मिलाया जाने वाला नंबर डाला जाता है। इसके बाद आपके फोन पर जाजा की ओर से कॉल आती है और आपको कॉल मिलाए जाने की सूचना दी जाती है। अब जाजा की ओर से दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति के फोन का नंबर मिलाया जाता है और आपकी बात शुरू हो जाती है।

कंप्यूटर के जरिए कॉल करने से पहले यह जरूर पक्का कर लें कि आपने अपने स्पीकर (या साउंड कार्ड), माइक्रोफोन और वेब कैमरे के ड्राइवर आदि सही ढंग से इंस्टॉल कर लिए हैं। अगर बात करते समय ऑडियो या वीडियो संबंधी प्रॉब्लम आती है तो बहुत संभव है कि आपके सिस्टम में जरूरी ड्राइवर मौजूद नहीं हैं। ड्राइवर उस सॉफ्टवेयर को कहते हैं, जो आपके हार्डवेयर और कंप्यूटर के बीच कड़ी का काम करता है। उसके बिना कंप्यूटर नए हार्डवेयर जैसे कैमरा, स्पीकर आदि को नहीं पहचानता।
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

4 comments so far,Add yours

  1. मयंक जी जानकारी तो आपने बहुत ही बढ़िया दी है,
    लेकिन,
    जरा बताना कि जाजा को recharge करने के बाद कितने
    पैसे प्रति मिनट की दर से कॉल लागू होगी,
    जाजा मिनिमम 250 का Recharge मांग रहा है,

    ReplyDelete
  2. और यह भी बताईयेगा कि मैं रोज़ 20 मिनट STD
    बात करता हूँ जिसका चार्ज 33 पैसे प्रति मिनट होता है,
    क्या जाजा उससे सस्ता पड़ेगा|

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छी जानकारी। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  4. विजय जी आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी उस वेबसाईट पर जाकर ही मिलेगी

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ