mobile phon all information in hindi


आज मुझे नेट पर मोबाइल के बारे में कुछ ऐसी जानकारी मिली है जो शायद बहुत ही कम लोग जानते है वो ही जानकारी आज मैं आपको बता रहा हू जिस तेजी से आज मोबाइल फोन स्मार्ट होते जा रहें हैं उनके फीचर को समझना भी उतना ही मुश्किल होता जा रहा है। मोबाइल से ज्यादा उनके फीचरों के नाम मुश्किल होते हैं।

GPRS और GPS
अक्सर लोग इन दोनों के नाम में कंफ्यूज होते हैं। जीपीआरएस का मतलब है 'जनरल पैकेट रेडियो सर्विस' यानी आपके मोबाइल पर इंटरनेट चेक करने की सुविधा। यह पहली हाई स्पीड डेटा सर्विस थी जो मोबाइल स्क्रीन के लिए थी, हालांकि अब आपके पास इससे फास्ट स्पीड वाले ऑप्शन हैं। इसमें आमतौर पर 56 से 114 केबीपीएस की डेटा डाउनलोड स्पीड मिलती है। वहीं जीपीएस का मतलब है 'ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम' यानी आपकी लोकेशन का पता लगाने वाला सिस्टम। इसकी मदद से मोबाइल पर मैप और नेविगेशन जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

A-GPS
ए-जीपीएस यानी असिस्टेड जीपीएस। इससे लैस मोबाइल फोन ट्राएंग्युलेशन तकनीक से आपकी लोकेशन का पता लगाते हैं। ट्राएंग्युलेशन तकनीक में हैंडसेट आपकी लोकेशन के आसपास के तीन करीबी मोबाइल एरियल की मदद से सैटलाइट के जरिए 100 मीटर तक के दायरे में आपकी पोजिशन का पता लगाता है। इसकी स्पीड ज्यादा तेज और एकदम सही होती है।

EDGE
यह आपके नेटवर्क पर फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी देता है। इसे 3 जी का विकल्प या उससे पहले की स्टेज कहा जा सकता है। आपके फोन पर अगर एज की सुविधा है तो वह आम जीपीआरएस के मुकाबले ज्यादा फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी देगा। यूं भी कह सकते हैं कि एज 2.5 जी वाले मोबाइल हैंडसेट में मिलता है।

HSDPA
हाई स्पीड डाउनलोड पैकेट एक्सेस को आम भाषा में मोबाइल ब्रॉडबैंड भी कह सकते हैं। यह आपको 3 जी इनेबल्ड हैंडसेट में हाई स्पीड डाउनलोडिंग की सुविधा देता है। इसमें आपको 1.8, 3.6, 7.2 या 14.4 एमबीपीएस तक डेटा डाउनलोड की स्पीड मिल सकती है। इसी तरह हाई स्पीड अपलोड पैकेड एक्सेस से आपको ज्यादा स्पीड से डेटा अपलोड करने को मिलता है।

WIDGET
यह शब्द विंडो और गैजट को जोड़ कर बना है। ज्यादातर टच स्क्रीन फोन पर आपको यह फीचर मिलेगा। इसमें एक बटन (गैजट) आपकी स्क्रीन पर मिलता है जिसे टच करने से आप सीधे किसी वेबसाइट या फीचर को एक्सेस कर सकते हैं, यानी यह एक तरह का शॉर्ट कट है जो आपको मोबाइल की स्क्रीन का पर्सनलाइजेशन करने में मदद करता है।

LED और XENON (जेनॉन) फ्लैश
मोबाइल फोन पर 12 मेगापिक्सल तक के कैमरे आ गए हैं और कम लाइट में फोटो की क्वॉलिटी अच्छी हो इसके लिए इनमें फ्लैश भी है। इसमें फ्लैश के दो ऑप्शन मिलते हैं: एलईडी यानी लाइट एमिटिंग डायोड जिसकी खासियत है कि यह बैटरी की पावर कम खाता है लेकिन ज्यादा चमकदार रोशनी जेनॉन फ्लैश से मिलती है। इसकी काट में कुछ मोबाइल में आपको डबल एलईडी फ्लैश मिलेंगे, लेकिन जेनॉन के रिजल्ट ज्यादा बेहतर होते हैं।

एक्सलरोमीटर
यह फीचर आपको फुल टच स्क्रीन वाले स्मार्ट हैंडसेट में मिलेगा। यह आपके हैंडसेट का मूवमेंट समझता है और उसके हिसाब से स्क्रीन को रोटेट कर सकता है। अगर आप फोन को घुमा देते हैं तो यह स्क्रीन का लुक भी पोट्रेट मोड से लैंडस्केप मोड में ले आएगा। यानी अगर आपने फोन को लंबाई के हिसाब से पकड़ा है तो स्क्रीन उसी हिसाब से रहेगी, हैंडसेट को आपने 90 डिग्री के एंगल पर घुमा दिया तो स्क्रीन का लुक भी उसी हिसाब से बदल जाएगा।

BLUE TOOTH
यह आपको बिना तारों के गैजट्स के बीच कनेक्टिविटी बनाने में मदद करता है। मसलन आप फोन से ब्लू टूथ कनेक्टिविटी किए बिना तार के हैंडसेट या कार के ब्लू टूथ स्टीरियो के बीच डेटा या म्यूजिक ट्रांसफर कर सकते हैं। ब्लू टूथ में लेटेस्ट वर्जन 3.0 है जिसमें डेटा ट्रांसफर की स्पीड सबसे तेज लगभग 24 एमबीपीएस है। ब्लू टूथ 2.0 में यह स्पीड 3 एमबीपीएस तक और 1.2 वर्जन में एक एमबीपीएस तक होती है।

VGA, QVGA और WVGA
मोबाइल की स्क्रीन के डिस्प्ले को इन पैमानों पर पेश किया जाता है। वीजीए का मतलब है 'विडियो ग्राफिक एरे' जिसमें आपको 640 गुणा 480 पिक्सल का स्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। ये बड़ी स्क्रीन के मोबाइल पर मिलता है। क्यू वीजीए यानी 'क्वॉर्टर वीजीए' में डिस्प्ले 240 गुणा 320 पिक्सल का होता है और आम हैंडसेट में यही मिलता है। डब्ल्यू वीजीए यानी 'वाइड वीजीए' ज्यादा बेहतर डिस्प्ले है जिसमें 800 गुणा 480 पिक्सल की चमक मिलती है।

PUSH MAIL
यह मोबाइल फोन पर ई-मेल एक्सेस करने का सबसे तेज तरीका है। इसमें एक सर्वर आपके ई-मेल अड्रेस से कनेक्ट रहता है और जैसे ही कोई ई-मेल आता है तो रीयल टाइम में उसे आपके फोन पर भी पेश कर देता है। यानी जैसे एसएमएस आने पर अलर्ट मिलता है उसी तरह ई-मेल आते ही आपको अलर्ट मिल जाएगा। आपको ई-मेल एक्सेस करने के लिए वेबसाइट पर बार-बार नहीं जाना पड़ेगा। ब्लैक बेरी के अलावा नोकिया मेसेजिंग सर्विस और देसी कंपनी एमवीएल ने इस तरह की सर्विस पेश की है।

IMAGE STABILIZATION
मोबाइल के कैमरे में यह फीचर आपको बिना ब्लर वाली तस्वीर खींचने में मदद करता है। इसके अलावा कैमरे का ऑटो फोकस का फीचर भी बेहतर पिक्चर लेने में मदद करता है और हिलती हुए ऑब्जेक्ट की तस्वीर को साफ खींचने में मदद करता है।
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 

इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

3 comments so far,Add yours

  1. बहुत बढिया जानकारी दी है |
    मुझे कुछ कुछ पता था आज आपने कॉन्फीर्म कर दिया |
    धन्यबाद |

    ReplyDelete
  2. Mujhe ye jankari pake bhut hi nice laga m really so happy note karne wali bate hai

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ