Memo to Me is the Internet's 1 reminder service. Join today and never miss a birthday, anniversary, or appointment again! Best of all, it's FREE!


आज मुझे नेट पर ऍसी जानकारी मिली है जो आपको हर बात याद दिलाएगी अगर आप कमाल की याददाश्त के मालिक हैं तो बात अलग है, वरना हममें से लगभग हर इंसान कभी-न-कभी अपने जरूरी काम, तारीखें, बर्थडे , दूसरों से किए वादे आदि भूल जाता है। अगर आप भी बार-बार डेडलाइन मिस करने और बर्थडे भूल जाने की आदत से परेशान हैं तो क्यों न एक नजर इंटरनेट पर डालें, जहां आपके काम की कई फ्री सेवाएं मौजूद हैं। अगर आप इन रिमाइंडर सेवाओं का यूज करते हैं तो किसी अहम तारीख को नहीं भूलेंगे।

फोरलेटर (forlater.net)
यह वेबसाइट आपको किसी जरूरी तारीख को खुद को ही ई-मेल भेजने का मौका देती है। अगर 7 नवंबर को आपकी मैरिज एनिवर्सरी है तो रिमाइंडर ई-मेल के लिए 6 नवंबर की तारीख कैसी रहेगी? अगर फिर भी भूल जाने का डर है तो फिर 7 नवंबर ही क्यों नहीं? वेबसाइट के होमपेज पर किसी आम ई-मेल सेवा जैसा ही 'कम्पोज बॉक्स' मौजूद है। अपना ई-मेल एड्रेस और मेसेज टाइप करें और वह तारीख बताएं, जिस दिन आप ई-मेल पाना चाहते हैं। अब अगर आप भूल भी जाते हैं तो फिक्स की गई तारीख पर आपके ई-मेल अकाउंट में आने वाला मेसेज उस जरूरी तारीख के बारे में आपको याद दिला देगा।

मेमो टु मी (memotome.com)
खुद को या दोस्त आदि किसी को भी जरूरी काम, तारीख या जिम्मेदारी की याद दिलाने के लिए इस फ्री सेवा को आजमा सकते हैं। अगर आप माकेर्टिंग डिपार्टमेंट के हेड हैं और हर हफ्ते अपनी टीम मैम्बर्स से उनकी रिपोर्ट मांगते-मांगते थक गए हैं तो मेमो टू मी पर एक परमानेंट ई-मेल रिमाइंडर क्यों नहीं बना लेते? वेबसाइट को निर्देश दें कि वह हर सोमवार की सुबह-सुबह सबके ई-मेल अकाउंट्स में मेसेज भेज दे। वेबसाइट आपकी तरफ से सबको रिमाइंड कराती रहेगी, भले ही आप ऑफिस या शहर में भी न हों। अगर आप कुछ पैसे खर्च करने को तैयार हैं तो 'प्लैटिनम अकाउंट' लेकर इसी तरह के मेसेज अपने मोबाइल पर भी पा कर सकते हैं।

लेटर मी लेटर (lettermelater.com)
जैसा कि नाम से जाहिर है, यह सेवा देर से भेजे जाने वाले मेसेज तैयार करने की सुविधा देती है। आप खुद को या दूसरों को ऐसे मेसेज भेज सकते हैं और चाहें तो उन्हें बार-बार भेजे जाने का निर्देश भी दे सकते हैं। एक बार फ्री मेम्बरशिप लेने के बाद आपको बार-बार इस वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। अपने कॉमन ई-मेल अकाउंट से ही इस सेवा का यूज किया जा सकता है। बस me@lettermelater.com ई-मेल एड्रेस पर तय फॉरमेट में ई-मेल भेज दें और आपका मेसेज कुछ दिन, हफ्ते या महीनों के बाद सही व्यक्ति तक पहुंचा दिया जाएगा। अगर आपका मोबाइल ऑपरेटर ई-मेल के जरिए एसएमएस भेजने की सुविधा देता है तो एसएमएस रिमाइंडर भेजने के लिए भी इस वेबसाइट का यूज कर सकते हैं।

मार्क द डे (marktheday.com)
कोई खास मौका हो या फिर खास मुलाकात, किसी व्रत-त्योहार की तारीख हो या कोई पसंदीदा टीवी शो, मार्क द डे की फ्री मेम्बरशिप लेने के बाद आप अपने सभी जरूरी काम वक्त पर करने के लिए बेफ्रिक हो सकते हैं। यह वेबसाइट आपको अपना कैलेंडर तैयार करने का मौका देती है, जिसमें निजी कामों से लेकर डॉक्टर के अपाइंटमेंट और छुट्टी की तारीखों से लेकर बच्चों के स्कूल फंक्शन तक का ब्यौरा डाला जा सकता है। ठीक समय पर यह वेबसाइट आपको ई-मेल भेजकर उस जरूरी काम की याद दिला देगी। अगर डर है कि आप अपने दोस्तों और आदि को बर्थडे विश करना न भूल जाएं तो यहां एडवांस में ही ई-कार्ड तैयार कर सकते हैं, जो निश्चित तारीख पर ई-मेल के जरिए भेज दिए जाएंगे।

टास्क (task.fm)
इस साइट से आप ई-मेल अकाउंट के साथ-साथ मोबाइल पर भी रिमाइंडर भेज सकते हैं। आप चाहें तो इसे अपने ट्विटर अकाउंट से भी जोड़ सकते हैं। यह सविर्स दो अलग-अलग श्रेणियों में उपलब्ध है - फ्री और प्रो। फ्री सविर्स के तहत भेजे जाने वाले ई-मेल रिमाइंडर्स की कोई सीमा नहीं है लेकिन महीने में सिर्फ 5 मोबाइल फोन एसएमएस रिमाइंडर भेजे जा सकते हैं। आप चाहें तो एक ही रिमाइंडर को कई बार दोहराने का निदेर्श भी दे सकते हैं। इस वेबसाइट पर कॉन्टैक्ट लिस्ट बनाने की सुविधा भी है और आप अपने साथ-साथ उन सबको भी रिमाइंडर या मेसेज भेज सकते हैं। हालांकि इंंडिया में एसएमएस रिमाइंडर का आना इस बात पर डिपेंड करेगा कि आपका मोबाइल फोन ऑपरेटर इस साइट की सेवा को सपोर्ट करता है या नहीं।

रिस्नूज (resnooze.com)
अगर आप चाहते हैं कि कोई चीज आपको बार-बार याद दिलाई जाए, जैसे यह कि आपको रोजाना योग की क्लास में जाना है, तो इस साइट को आजमाएं। आपको बस अपना ई-मेल एड्रेस, मेसेज और याद दिलाने की अवधि (साप्ताहिक, मासिक या रोजाना) बतानी है। उसके बाद यह वेबसाइट इतने मेसेज भेजेगी कि आप उन्हें शायद ही अनदेखा कर पाएं। वैसे आप जब चाहें, मेसेजेस की इस बाढ़ को रोक भी सकते हैं। अगर कोई वेब यूआरएल भूलने का डर हो, किसी दोस्त को दी हुई किताब वापस लेनी हो, कोई जरूरी फोन कॉल याद रखना हो, बिजली या फोन का बिल समय पर देना हो या किसी घटना के बारे में अपडेट रखना हो तो यह आसान-सी वेबसाइट बड़े काम की साबित होगी। आप चाहें तो अपने दोस्तों को भी रिमाइंडर भेज सकते हैं।

हैसल मी (hassleme.co.uk)
जो लोग अपने छोटे-छोटे काम भूल जाते हैं (जैसे कोई जरूरी लेटर लिखना या पोस्ट करना, बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट लेना आदि) तो यहां जाकर एक मेसेज तैयार करें। आपके ई-मेल एड्रेस पर बार-बार रिमाइंडर आने लगेंगे, जब तक कि आप तंग न हो जाएं। शायद इसीलिए इसका नाम हैसलमी (मुझे तंग करो) रखा गया है। बहरहाल, तंग होकर ही सही, सही समय पर सही काम हो जाए तो क्या बुरा है?
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

2 comments so far,Add yours

  1. kaisa ho agar aapko in jannkariyo ke sms bhi alag alag time par mil jaye ???? use google calender for remind your friends birthdays, marriage ann. ,etc .....

    ReplyDelete
  2. हम अपने घर के दरवाज़े बंद रखते हे / अपने कमरे की रोशनी को मंद रखते हे / दोस्तों से इस कदर धोखे
    खाए हे "कमल" / अब अपने साथ दुश्मन चंद रखते हे

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ